हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर

हिमाचल प्रदेश के जिलो के प्रमुख मंदिर –  District wise Temple in Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश भारत का एक खुबसूरत राज्य है जो बिभिन्न पर्यटकों स्थलों के साथ साथ भारत के कुछ सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों तथा मंदिरों की मेजबानी करता है। हमारे इस लेख में नीचे दी गयी जानकारी में आप हिमाचल प्रदेश के जिलो के प्रसिद्ध मंदिरों को सूचीबद्ध रूप से जान सकेगे-

शिमला के प्रमुख मंदिर – Temples in Shimla

संकट मोचन मंदिर – Sankat Mochan Temple

संकट मोचन मंदिर – Sankat Mochan Temple In Hindi

कालका-शिमला राजमार्ग पर स्थित संकट मोचन मंदिर शिमला हिमाचल प्रदेश के प्रमुख आस्था केन्द्रों में से एक है। बता दे संकट मोचन मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है और बाबा नीम करोली द्वारा स्थापित किया गया था। प्रारंभ में मंदिर एक छोटा मंदिर था लेकिन तीर्थयात्रियों की बढती संख्या और आस्था के कारण आज यह तीन मंजिला इमारत है, जिसका उपयोग गरीबों (लंगर) को खिलाने और विवाह समारोह आयोजित करने जैसे कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इसके आलवा मंदिर परिसर में भक्तों के स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए एक आयुर्वेदिक क्लिनिक भी है जहाँ बड़ी संख्या में श्रद्धालु और रोगी हनुमान जी का आश्रीबाद प्राप्त करने के लिए आते है।

तारा देवी मंदिर – Tara Devi Temple

तारा देवी मंदिर - Tara Devi Temple In Hindi

तारा देवी मंदिर शिमला के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है जो लगभग 250 साल पुराना मंदिर है। तारा देवी मंदिर शिमला शहर में शोगी के पास से लगभग 15 किलोमीटर दूर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि तारा देवी सेन वंश की कुल देवी थीं, जो बंगाल के पूर्वी राज्य से आई थीं। तारा देवी मंदिर भूपेंद्र सेन द्वारा स्थापित किया गया था। बता दे यह मंदिर श्रद्धालुयों और सेन समाज के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है जहाँ बड़ी संख्या में पर्यटक और तीर्थयात्री माता का आश्रीबाद लेने के लिए तारा देवी मंदिर का दौरा करते है। तारा देवी मंदिर में जाने का सबसे अच्छा समय शारदीय नवरात्रों के दौरान अष्टमी पर होता है। इस दौरान मंदिर परिसर में एक मेला भी लगता है जिसमें कुश्ती का आयोजन किया जाता है।

जाखू मंदिर – Jakhoo Temple

जाखू मंदिर - Jakhoo Temple In Hindi

जाखू मंदिर हिमाचल प्रदेश राज्य में शिमला में स्थित एक प्रमुख मंदिर है जो जाखू पहाड़ी पर स्थित शिवालिक पहाड़ी श्रृंखलाओं की हरी-भरी पृष्ठभूमि के बीच शिमला का सबसे ऊँचा स्थल है। जाखू मंदिर एक प्राचीन स्थान है जिसका उल्लेख कई पौराणिक कथाओं में किया गया है और यह पर्यटकों को एक रहस्यमयी दृश्य प्रदान करता है। जाखू मंदिर हिंदू भगवान हनुमान जी को समर्पित है। यह स्थल शिमला में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है जो हिंदू तीर्थयात्रियों और भक्तों के साथ हर उम्र और धर्मों के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

मनाली के प्रसिद्ध मंदिर – Famous temples of Manali

हिडिम्बा देवी मंदिर – Hidimba Devi Temple 

हिडिम्बा देवी मंदिर - Hidimba Devi Temple In Hindi

 

हिडिम्बा देवी मंदिर उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश राज्य के मनाली में स्थित है। यह एक प्राचीन गुफा मंदिर है, जो भारतीय महाकाव्य महाभारत के भीम की पत्नी हिडिम्बी देवी को समर्पित है। यह मनाली में सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। इसे ढुंगरी मंदिर (Dhungiri Temple) के नाम से भी जाना जाता है। मनाली घूमने आने वाले सैलानी इस मंदिर को देखने जरूर आते हैं। यह मंदिर एक चार मंजिला संरचना है जो जंगल के बीच में स्थित है। स्थानीय लोगों ने मंदिर का नाम आसपास के वन क्षेत्र के नाम पर रखा है।

हिल स्टेशन में स्थित होने के कारण बर्फबारी के दौरान इस मंदिर को देखने के लिए भारी संख्या में सैलानी यहां जुटते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस मंदिर में देवी की कोई मूर्ति स्थापित नहीं है बल्कि हिडिम्बा देवी मंदिर में हिडिम्बा देवी के पदचिह्नों की पूजा की जाती है।

मां शार्वरी मंदिर – Maa Sharvari Temple 

ब्यास नदी के बाएं किनारे पर मनाली से लगभग 5 किलोमीटर दूर स्थित मां शार्वरी मंदिर मनाली के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। यह मंदिर मां शार्वरी को समर्पित है, जिन्हें कुल्लू शासकों की कुलदेवी (परिवार देवता) माना जाता है। माँ शार्वरी को देवी दुर्गा की अभिव्यक्ति के रूप में मान्यता प्राप्त है। शांत और निर्मल पर्वत के बीच, यह मंदिर विशेष रूप से सर्दियों के दौरान सुरम्य दिखता है, जब पूरा क्षेत्र बर्फ की चादर के नीचे आता है, जो इसे कुल्लू में एक आकर्षण का केंद्र बनाता है। दशहरा उत्सव मां शार्वरी मंदिर में बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है और उत्सव के दौरान देवी को  कुल्लू में भगवान रघुनाथजी से मिलने के लिए ले जाया जाता हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में भक्तो की भीड़ देखी जाती है।

वशिष्ठ मंदिर – Vashisht Temple 

वशिष्ठ मंदिर - Vashisht Temple In Hindi

मानली के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक वशिष्ठ मंदिर मनाली से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर एक गाँव में स्थित है। वशिष्ठ मंदिर अपने प्राकृतिक सल्फर वसंत के लिए प्रसिद्ध है। मनाली का यह प्रमुख मंदिर ऋषि वशिष्ठ को समर्पित है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे यहां ध्यान करते थे। मंदिर के पास स्थित गर्म पानी के झरनों को बेहद पवित्र माना जाता है और इसमें किसी भी बीमारी को ठीक करने की शक्ति है। यह मंदिर मनाली में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। माना जाता है कि वशिष्ठ मंदिर 4000 साल से अधिक पुराना है। मंदिर के अंदर धोती पहने ऋषि की एक काले पत्थर की मूर्ति स्थित है।

वशिष्ठ मंदिर को लकड़ी पर उत्कृष्ट और सुंदर नक्काशी से सजाया गया है इसके अलावा मंदिर का इंटीरियर एंटीक पेंटिंग के साथ अलंकृत हैं। यहां पर वशिष्ठ मंदिर के अलावा एक और मंदिर स्थित है जिसको राम मंदिर के रूप में जाना जाता है। इस मंदिर के अंदर राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियां स्थापित हैं।

मनाली के अन्य प्रसिद्ध मंदिर – Other famous temples of Manali

  • गौरी शंकर मंदिर
  • कृष्ण मंदिर
  • मनु मंदिर

बिलासपुर के प्रमुख मंदिर – Temples in Bilaspur

नैना देवी मंदिर – Naina Devi Ji Temple

नैना देवी मंदिर - Naina Devi Ji Temple In Hindi

हिमाचल प्रदेश राज्य के बिलासपुर जिले में एक पहाड़ी पर स्थित नैना देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। आपको बता दें कि यह मंदिर समुद्र तल से 1219 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जिसका निर्माण राजा बीर चंद ने 8 वीं शताब्दी के दौरान करवाया था। यह मंदिर निर्माण के बाद कई लोककथाओं के लिए जाना जाता है और आज पर्यटकों और तीर्थयात्रियों द्वारा बहुत पवित्र माना जाता है। इस मंदिर में नियमित रूप में पर्यटकों की भीड़ बनी रहती है। नैना देवी मंदिर के आसपास कई रहस्यमय लोक कथाएँ हैं, जो पर्यटकों को यात्रा करने के लिए आकर्षित करती हैं।

श्री नैना देवी एक त्रिकोणीय पहाड़ी पर बना हुआ है और इसको माता सती के 52 शक्ति पीठों में से एक माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के सभी प्रमुख त्योहारों को मंदिर में बड़े जोश के साथ मनाया जाता है, जिससे यह मंदिर साल भर के उत्सवों से भरा हुआ होता है।

नाहर सिंह ढोलरा  – Nahar Singh Dhaulra 

नाहर सिंह ढोलरा  – Nahar Singh Dhaulra In Hindi

नाहर सिंह बाबा का मंदिर एक उच्च श्रद्धालु संत को समर्पित है जो बड़ी संख्या में स्थानीय लोगो और श्रद्धालुयों को अपनी ओर आकर्षित करता है। बता दे यह मंदिर बिलासपुर के ढोलरा में स्थापित है जिसमे बाबा के खारुन (सैंडल) स्थापित हैं। इस मंदिर के बाबा स्थानीय लोगो द्वारा बाजिया, पीपल वाला और डालियान वाला ’के नाम से भी जाना जाता है और उन्हें एक भगवान (प्रतिक) के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा इस मंदिर से एक पोराणिक एक कथा भी जुड़ी हुई है।

व्यास गुफा – Vyas Gufa

गुफा मंदिर सतलुज नदी के किनारे बिलासपुर के पुराने और नए शहर के बीच स्थित है और इस मंदिर को बिलासपुर का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है। किंवदंतियों के अनुसार, कहा जाता है कि ऋषि व्यास ने इसी स्थान पर तपस्या की थी उसके बाद इस गुफा को व्यास गुफा के नाम से जाना गया। एक अन्य मान्यता के अनुसार यह भी माना जाता है कि इस शहर का नाम व्यास के नाम पर रखा गया था और शुरुआत में इसे व्यासपुर कहा जाता था। इस प्रकार, बिलासपुर में यह मंदिर बहुत धार्मिक महत्व रखता है और बड़ी संख्या में श्रद्धालुयों और पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

बिलासपुर के अन्य लोकप्रिय मंदिर – Other popular temples of Bilaspur

  • बडोल देवी,
  • बाबा बसंडी
  • बाबा बंगाली
  • गुग्गा गह्रविन
  • लक्ष्मी नारायण मंदिर,
  • मंदिर जलपा माई संगीरथी
  • मार्कंडेय जी,
  • नरस देवी,
  • शिवालय भरथु
  • शीतला मंदिर

हमीरपुर के प्रसिद्ध मंदिर – Famous Temples of Hamirpur 

नरवदेश्वर मंदिर – Narvadeshwar Temple

नरवदेश्वर मंदिर - Narvadeshwar Temple In Hindi

नरवदेश्वर मंदिर हमीरपुर जिले में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह पवित्र मंदिर टीरा सुजानपुर में स्थित है और इसे 1802 में महाराजा संसार चंद की पत्नी रानी प्रसन्न देवी ने बनवाया था। नरवदेश्वर मंदिर भगवान शिव और उनकी पत्नी पार्वती को समर्पित है। महाराजा संसार चंद चित्रकला के सबसे बड़े संरक्षक थे, इसलिए यहाँ कुछ बेहतरीन चित्रकारी देखी जा सकती हैं। वास्तुकला की भित्ति शैली भी इस मंदिर के आकर्षण में इजाफा करती है जो श्रद्धालुयों के साथ साथ कला प्रेमियों को भी अपनी और आकर्षित करती है।

बिल कालेश्वर मंदिर – Bil-Kaleshwar Temple

हमीरपुर जिले में सुजानपुर मार्ग पर ब्यास और कुन्हड़ नदी के संगम पर स्थित बिल कालेश्वर 400 साल पुराना मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है। बता दे यह मंदिर हमीरपुर जिले और हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिरों में एक है। किंवदंतियों के अनुसार मंदिर का निर्माण महाभारत के पांडवों द्वारा शुरू किया गया था; हालाँकि, वे मंदिर को पूरा नहीं कर सके, इसीलिए बाद के वर्षों में, कटोच वंश के एक राजा ने मंदिर को पूरा किया।  हिमाचल में भक्तों के लिए, यह स्थान हरिद्वार के बराबर है, जिसका अर्थ है कि अगर कोई हरिद्वार जाने में असमर्थ है, तो वह परिवार के सदस्यों के अवशेषों को यहां विसर्जित कर सकता है। अगर आप हिमाचल प्रदेश की यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे है तो बिल कालेश्वर मंदिर की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

बाबा बालकनाथ मंदिर – Baba Balaknath Temple

बाबा बालकनाथ मंदिर - Baba Balaknath Temple In Hindi

बाबा बालकनाथ मंदिर हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। बाबा बालकनाथ मंदिर हमीरपुर से लगभग 45 किलोमीटर दूर चकमोह जिले में स्थित है। यह एक गुफा मंदिर है जिसे एक चट्टान पर उकेरा गया है। गुफा को बाबा बालकनाथ का निवास माना जाता है। इस मंदिर में भक्तों की एक बड़ी भीड़ उमड़ती है। लेकिन यहाँ महिलाओं का प्रवेश प्रतिबंधित है इसीलिए महिलाये इस मंदिर में प्रवेश नही कर सकती है। इस मंदिर में जाने का सबसे अच्छा समय होली के त्योहार के दौरान होता है, जब यहाँ एक मेले का आयोजन किया जाता है।

हमीरपुर के अन्य मंदिर – Other Temples of Hamirpur 

  • मुरली मनोहर मंदिर
  • त्यूणी देवी मंदिर,
  • अवहा देवी मंदिर
  • गसोता महादेव मंदिर
  • झंवरी देवी मंदिर
  • कलंजरी देवी मंदिर

किन्नौर के प्रसिद्ध मंदिर – Famous Temples of Kinnaur 

चंडिका मंदिर कोठी – Chandika Temple Kothi 

चंडिका मंदिर कोठी - Chandika Temple Kothi In Hindi

किन्नौर के कोठी में स्थित चंडिका मंदिर किन्नौर के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। यह मंदिर देवी चंडिका को समर्पित है, जिन्हें स्थानीय लोगों द्वारा बहुत सम्मान के साथ पूजा जाता है। मंदिर अपनी समृद्ध लकड़ी की वास्तुकला और चांदी की परत वाले दरवाजों के लिए भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि चंडिका, दानव देवता बाणासुर की सबसे बड़ी बेटी थीं, जिन्होंने किन्नौर पर शासन किया था। चंडिका मंदिर हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जहाँ हर साल हजारों भक्तो द्वारा इस मंदिर का दौरा किया जाता है।

मथि मंदिर चितकुल – Mathi Temple Chitkul

मथि मंदिर चितकुल – Mathi Temple Chitkul In Hindi

किन्नौर जिले के चितकुल में स्थित मथि मंदिर हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध और ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। चितकुल भारत का अंतिम गाँव है और 3500 मीटर की ऊँचाई पर भारत-चीन सीमा पर स्थित है। माना जाता है कि चितकुल में मथि मंदिर लगभग  500 साल पुराना है और इस मंदिर का निर्माण गढ़वाल के निवासी ने किया था। इस लोकप्रिय मंदिर में एक सन्दूक स्थित है, जो अखरोट की लकड़ी से बना हुआ है, यह संदूक यहां आये श्रदालुओ के लिए एक बहुत ही आकर्षित स्थान है, यह संदूक कपड़े और याक की पूंछ से ढका होता है। इसे ढोने के लिए दो डंडे इस सन्दूक में डाले गए हैं।

किंवदंतीयों के अनुसार माना जाता है कि देवी ने वृंदावन से चितकुल तक की यात्रा पूरी की। अपने भतीजों और पति को हिमाचल प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों के गार्ड के रूप में तैनात करने के बाद, देवी ने आखिरकार चितकुल में बसने का फैसला किया। यह भी माना जाता है कि उनके आने के बाद, गाँव समृद्ध होने लगा और उसके बाद देवी को स्थानीय लोगो द्वारा कुल देवी के रूप पूजा जाने लगा। आज भी यह मंदिर स्थानीय लोगो के साथ साथ देश के बिभिन्न कोनो से श्रद्धालुयों को अपनी और आकर्षित करता है।

किन्नौर के अन्य मंदिर – Other Temples in Kinnaur In Hindi

  • महेश्वर मंदिर
  • चांगो मंदिर
  • दुर्गा मंदिर
  • चरंग मंदिर

मंडी के प्रमुख मंदिर – Major Temples of Mandi In Hindi

भूतनाथ मंदिर – Bhootnath Temple

भूतनाथ मंदिर – Bhootnath Temple In Hindi

भूतनाथ मंदिर मंडी के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में एक है, जिसे 1527 में राजा अजबर सेन द्वारा स्थापित किया गया था। यह मंदिर अपने महाशिवरात्रि मेले के लिए जाना जाता है, जिसे यहाँ बहुत ही धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि राजा माधव राव प्रत्येक वर्ष शिवरात्रि जुलूस शुरू करने से पहले इस मंदिर में जाते थे। शिवरात्रि भूतनाथ मंदिर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है, क्योंकि भारत के सभी कोनों के लोग भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए यहां आते हैं।

त्रिलोकनाथ मंदिर – Triloknath Temple

त्रिलोकनाथ मंदिर - Triloknath Temple In Hindi

मंडी शहर से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर मंडी-पठानकोट राजमार्ग पर स्थित त्रिलोकनाथ मंदिर मंडी में सबसे पुराने मंदिरों में से एक है, जो भगवान शिव को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि त्रिलोकनाथ मंदिर का निर्माण 1520 में राजा अजबर सेन की पत्नी सुल्तान देवी ने करवाया था। यह मंदिर शिव की तीन मुख वाली छवि के लिए प्रसिद्ध है। स्थानीय भक्तो के साथ साथ देश के बिभिन्न कोनो से शिव भक्त भोलेनाथ का आश्रीबाद लेने के लिए इस मंदिर का दौरा करते है। अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने जाने वाले है तो आपको शिव जी को समर्पित इस प्राचीन मंदिर की यात्रा अवश्य करनी चाहियें।

भीमा काली मंदिर – Bhima Kali Temple 

भीमा काली मंदिर - Bhima Kali Temple In Hindi

भीमा काली मंदिर देवी भीमा काली को समर्पित मंडी शहर के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। ब्यास नदी के तट पर स्थित, यह मंदिर एक संग्रहालय में विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियों को भी प्रदर्शित करता है। बता दें कि यह वही स्थल है जहाँ पर भगवान् कृष्ण ने बाणासुर नाम के राक्षस से युद्ध किया था।

पंचवक्त्र मंदिर – Panchvaktra Temple 

पंचवक्त्र मंडी में एक लोकप्रिय शिव मंदिर है। मंदिर ब्यास और सुकेती नदियों के संगम पर स्थित है। यह पवित्र तीर्थस्थल भगवान शिव की पांच मुख वाली प्रतिमा के लिए जाना जाता है। पंचवक्त्र मंदिर की वास्तुकला शिखर शैली में की गई है और इसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा राष्ट्रीय धरोहर स्मारक के रूप में मान्यता दी गई है।

मंडी के अन्य प्रसिद्ध मंदिर – Other famous temples of Mandi 

  • महामृत्युंजय मंदिर
  • तरण माता मंदिर
  • गणपति मंदिर
  • भीम काली मंदिर
  • ममलेश्वर महादेव
  • कामाक्षा देवी

काँगड़ा के प्रमुख मंदिर – Famous temples of Kangra

बैजनाथ मंदिर  – Baijnath Temple In Hindi 

बैजनाथ मंदिर  - Baijnath Temple In Hindi In Hindi

काँगड़ा जिले में पालमपुर से केवल 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बैजनाथ मंदिर हिमाचल प्रदेश में सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है, और यहां भगवान शिव को ‘हीलिंग के देवता’ के रूप में पूजा जाता है। बैजनाथ या वैद्यनाथ भगवान शिव का एक अवतार है, और इस अवतार में वे अपने भक्तों के सभी दुखों और पीड़ाओं को दूर करते हैं। यह मंदिर भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है और इसको बेहद पवित्र माना जाता है। माना जाता है कि इस मंदिर के जल में औषधीय गुण पाए जाते हैं जिससे कई बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं। यह मंदिर हर साल लाखों की संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। बैजनाथ मंदिर 1204 ई में दो देशी व्यापारियों आहुका और मनुका द्वारा बनाया गया था, जो भगवान शिव के भक्त थे।


ज्वाला देवी मंदिर – Jwala Devi Temple

ज्वाला देवी मंदिर – Jwala Devi Temple In Hindi

हिमाचल प्रदेश का कांगड़ा जिले में स्थित ज्वाला देवी मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है जो ज्वाला जी को समर्पित है । माना जाता है की यह मंदिर उस जगह पर स्थित है जहाँ देवी सती की जीभ गिरी थी । एक पौराणिक कथा के अनुसार, एक चरवाहे ने जंगल में अपने मवेशियों को चराने के दौरान एक पहाड़ से लगातार धधकती आग देखी और उस घटना के बारे में राजा को बताया। उसके बाद इस स्थान राजा भूमि चंद ने यहां एक उचित मंदिर का निर्माण कराया। ऐसा माना जाता है कि ज्वाला देवी उन सभी लोगों की इच्छाओं को पूरा करती हैं जो यहां आते हैं और नारियल चढाते है।

चामुंडा देवी मंदिर पालमपुर – Chamunda Devi Temple, Palampur In Hindi

चामुंडा देवी मंदिर पालमपुर – Chamunda Devi Temple, Palampur In Hindi

51 शक्तिपीठों में से एक, चामुंडा देवी का मंदिर एक पहाड़ी मंदिर है जो बानर नदी के तट पर स्थित है। बता दे चामुंडा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश में सबसे अधिक पूजनीय धार्मिक स्थलों में से एक है। चामुंडेश्वरी देवी को देवी दुर्गा के सबसे शक्तिशाली अवतारों में से एक कहा जाता है। नवरात्रि चामुंडा देवी मंदिर का एक प्रमुख उत्सव है और इस दौरान बड़ी मात्रा में  भक्तों द्वारा मंदिर में माता के दर्शन किये जाते है।

माना जाता है कि चामुंडा देवी मंदिर 1500 के दशक के दौरान अस्तित्व में आया जब देवी चामुंडा स्थानीय पुजारी के सपने में दिखाई दीं और मूर्ति को एक विशिष्ट स्थान पर स्थानांतरित करने का आग्रह किया और उसके देवी को इस मंदिर में स्थापित किया गया। मंदिर को पारंपरिक हिमाचली वास्तुकला में डिज़ाइन किया गया है जो श्रद्धालुयों के साथ साथ कला प्रेमियों को भी मंदिर की यात्रा के लिए आमंत्रित करता है।

बजरेश्वरी देवी मंदिर – Bajreshwari Devi Temple 

बजरेश्वरी देवी मंदिर - Bajreshwari Devi Temple In Hindi

कांगड़ा शहर के भीड़ भरे बाजार के पीछे स्थित बजरेश्वरी देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश का लोकप्रिय हिन्दू तीर्थ स्थल है। बजरेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा में सबसे महत्वपूर्ण आकर्षणों में से एक है क्योंकि यह भारत के 51 शक्ति पीठों में से एक है। माना जाता है मंदिर का निर्माण उस स्थान पर किया गया है जहाँ एक बार प्रसिद्ध अश्वमेध या अश्व-यज्ञ हुआ था। इस मंदिर में वार्षिक मकर संक्रांति त्योहार बहुत धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है। इस शुभ अवसर पर देवी की मूर्ति पर घी लगाया जाता है और 100 बार जल डाला जाता है। उसके बाद मूर्ति को फूलों से सजाया जाता है। इस उत्सव के दौरान स्थानीय लोगो के साथ साथ हिमाचल प्रदेश और देश की बिभिन्न कोनो से श्रद्धालुयों की उपस्थिति देखी जाती है।

हिमाचल प्रदेश के अन्य महत्वपूर्ण मंदिर – Other Important Temples in Himachal Pradesh 

कालेश्वर महादेव मंदिर –  Kaleshwar Mahadev Temple 

कालेश्वर महादेव मंदिर -  Kaleshwar Mahadev Temple In Hindi

कालेश्वर महादेव मंदिर परागपुर गाँव से 8 किमी दूर स्थित है जो भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर का मुख्य आकर्षण लिंगम है जिसे जमीनी स्तर पर स्थित है। यह मंदिर सुंदर मूर्तियों से सुशोभित और पर्यटकों को अपनी तरफ बेहद आकर्षित करता है। कलेश्वर महादेव मंदिर हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय तीर्थस्थल है। भगवान शिव इस मंदिर के मुख्य देवता हैं और मंदिर को केलसर के नाम से भी जाना जाता है।

महा शिवरात्रि त्यौहार के अलावा श्रावण (हिंदू माह) के महीने में इस स्थान बड़ी संख्या में भक्त भोलेनाथ के दर्शन के लिए आते हैं। कालेश्वर महादेव मंदिर व्यास नदी के तट स्थित है और एक आदर्श ध्यान स्थल के रूप में भी लोकप्रिय है।

शिवशक्ति देवी मंदिर –  Shivshakti Devi Temple 

शिवशक्ति देवी मंदिर -  Shivshakti Devi Temple In Hindi

शिवशक्ति देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश राज्य में चंबा क्षेत्र के भरमौर में स्थित है जो एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर को पहाड़ियों के तीर्थों के अच्छे नमूनों में से एक माना जाता है। इस मंदिर के दर्शन करने के लिए भक्त दूर-दूर से आते हैं। शिवशक्ति देवी मंदिर समुद्र तल से 6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। भरमौर के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक होने की वजह से यह स्थान एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है।

सुई माता मंदिर – Sui Mata Temple

सुई माता मंदिर - Sui Mata Temple In Hindi

सुई माता मंदिर चंबा के साहो जिले में स्थित एक प्रमुख मंदिर है, जिसको राजा वर्मन ने अपनी पत्नी रानी सुई की याद में बनवाया था जिसने अपने लोगों के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया था। शाह दरबार पहाड़ी के ऊपर स्थित इस मंदिर से नीचे की छोटी बस्तियों का शानदार दृश्य नजर आता है। सुई माता मंदिर परिसर को तीन भागों में विभाजित किया गया है जिसमें मुख्य मंदिर, एक चैनल और रानी सुई माता को समर्पित एक स्मारक भी शामिल है, जिसको उनके बलिदान के प्रतीक के रूप में माना जाता है। यात्री सुई माता मंदिर तक नीचे से एक मार्ग के साथ पक्की सीढ़ियों की मदद से पहुँच सकते हैं।

चामुंडा देवी मंदिर चंबा – Chamunda Devi Temple

चामुंडा देवी मंदिर चंबा - Chamunda Devi Temple In Hindi

चामुंडा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश राज्य के चंबा जिले में स्थित एक प्रचीन मंदिर और एक प्रमुख आकर्षक स्थल है। चामुंडा देवी मंदिर का निर्माण वर्ष 1762 में उमेद सिंह ने करवाया था। पाटीदार और लाहला के जंगल स्थित यह मंदिर पूरी तरह से लकड़ी से बना हुआ है। बानेर नदी के तट पर स्थित यह मंदिर देवी काली को समर्पित है, जिन्हें युद्ध की देवी के रूप में जाना जाता है। पहले इस जगह पर सिर्फ पत्थर के रास्ते कटे हुए थे, लेकिन अब इस मंदिर के दर्शन करने के लिए आपको 400 सीढ़ियों को चढ़कर जाना होगा। एक अन्य विकल्प के तौर पर आप चंबा से 3 किलोमीटर लंबी कंक्रीट सड़क के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

टिप्पणियाँ