देवभूमि उत्तराखंड पंच प्रयाग की संक्षिप्त जानकारी

 देवभूमि उत्तराखंड पंच प्रयाग की संक्षिप्त जानकारी 

Brief information of Devbhoomi Uttarakhand Panch Prayag
देवभूमि उत्तराखंड पंच प्रयाग की संक्षिप्त जानकारी 

  1. #देवप्रयाग - देवप्रयाग अलकनंदा व भागीरथी नदियो का एक पवित्र संगम है । यहा पर ये दोनो नदिया आपस मै मिलकर माॅ गंगा के नाम से जानी जाती है। देवप्रयाग टिहरी जनपद के अन्तर्गत आता है ।
  2. #रूद्रप्रयाग - रूद्रप्रयाग अलकनंदा व मंदाकिनी नदियो का एक संगम है । मंदाकिनी व अलकनंदा आपस मै मिलकर देवप्रयाग तक अलकनंदा के नाम से जानी जाती है जो देवप्रयाग मै भागीरथी नदी से मिल कर गंगा नदी कहलाती है । रूद्रप्रयाग रूद्रप्रयाग जनपद के मुख्य शहर मै स्थित है ।
  3. #कर्णप्रयाग - कर्णप्रयाग अलकनंदा व पिंडर नदियो का एक पवित्र संगम है पिंडर नदी का पूराना नाम कृर्ण गंगा है । ये नदिया आपस मै मिलकर देवप्रयाग तक अलकनंदा नदी के नाम से ही जानी जाती है जो रूद्रप्रयाग मै मंदाकिनी नदी तथा देवप्रयाग मै भागीरथी नदी से मिलती है । कर्णप्रयाग चमोली जनपद के अन्तर्गत आता है ।
  4. #नंदप्रयाग - नंदप्रयाग उत्तराखंड का चौथा प्रयाग है जो अलकनंदा व नंदाकिनी नदियो का एक पवित्र संगम है । ये दोनो नदिया आपस मै मिलकर देवप्रयाग तक अलकनंदा नदी के नाम से ही जानी जाती है जो कर्णप्रयाग मै पिंडर नदी तथा रूद्रप्रयाग मै मंदाकिनी नदी तथा देवप्रयाग मै भागीरथी नदियो से मिलती है । नंदप्रयाग भी चमोली जनपद मै आता है।
  5. #बिष्णुप्रयाग - बिष्णुप्रयाग अलकनंदा व धौली गंगा का एक संगम है जो उत्तराखंड का आखरी व पाँचवा प्रयाग है । ये दोनो नदिया मिलकर अलकनंदा नदी के नाम से जानी जाती है जो पहले नंदप्रयाग मै नंदाकिनी तथा कर्णप्रयाग मै पिंडर नदी रूद्रप्रयाग मै मंदाकिनी नदी देवप्रयाग मै भागीरथी नदियो से मिलती है जो देवप्रयाग तक अलकनंदा नदी के नाम से ही जानी जाती है । विष्णुप्रयाग भी चमोली जनपद के अन्तर्गत आता है । 


टिप्पणियाँ