उत्तराखंड की प्रसिद्ध महिलाएं मधुमिता बिष्ट – बैडमिंटन (Famous Women of Uttarakhand Madhumita Bisht – Badminton)

 मधुमिता बिष्ट – बैडमिंटन

उत्तराखंड की प्रसिद्ध महिलाएं  मधुमिता बिष्ट – बैडमिंटन (Famous Women of Uttarakhand Madhumita Bisht – Badminton)

 मधुमिता बिष्ट का जन्म 5 अक्टूबर 1964 को भारत के उत्तराखंड राज्य में हुआ था । उन्होंने आठ बार राष्ट्रीय एकल चैंपियन, नौ बार युगल विजेता और बारह बार मिश्रित युगल विजेता का खिताब हासिल किया। वर्ष 1982 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया और वर्ष 2006 में पद्मश्री भी प्राप्त हुआ। 

कई सालों तक मधुमिता ने न केवल अपने रूप की वजह से बल्कि फिटनेस पर भी सफलतापूर्वक काम किया है। खेल के प्रति उनकी दीवानगी और कामयाबी की भूख ने उन्हें बैडमिंटन कोर्ट में बनाए रखा। मधुमिता के शानदार करियर को देखते हुए, एक उनके समानांतर किसी की खोज करना मुश्किल है।

मधुमिता बिष्ट

पूरा नाम                         मधुमिता बिष्ट
जन्म                                 5 अक्टूबर, 1964
जन्म भूमि                 उत्तराखंड 
कर्म भूमि                         भारत
खेल-क्षेत्र                         बैडमिंटन
पुरस्कार-उपाधि         1 - अर्जुन पुरस्कार (1982)
                                  2 - पद्म श्री (2006)
प्रसिद्धि                         बैडमिंटन खिलाड़ी
नागरिकता                 भारतीय
अन्य जानकारी         मधुमिता बिष्ट वर्ष 1977 में सब जूनियर बैडमिंटन चैंपियन बनीं और                                           अपने कॅरियर में आठ बार भारतीय राष्ट्रीय महिला एकल बैडमिंटन                                               का खिताब जीता है।

मधुमिता बिष्ट का करियर

वर्ष 1977 में मधुमिता सब जूनियर बैडमिंटन चैंपियन बनीं। और अपने करियर में 8 बार भारतीय राष्ट्रीय महिला एकल बैडमिंटन का खिताब भी जीता। उन्होंने अपने 3 दशक लंबे करियर में 9 बार युगल खिताब, 12 बार मिश्रित युगल खिताब भी जीता।
1982 में मधुमिता ने एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता और 1998 में आयोजित एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा बनी थीं। मधुमिता बिष्ट ने 1992 में बार्सिलोना ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया और विश्व कप और उबेर कप टूर्नामेंट में भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। वर्ष 2002 में उन्होंने खेल से संन्यास ले लिया और अपने भारतीय रेलवे के लिए एक सरकारी पर्यवेक्षक के रूप में और मुख्य कोच के रूप में काम किया और भारतीय खेल प्राधिकरण बैडमिंटन अकादमी में भी कार्य किया।
मधुमिता बिष्ट ने बैडमिंटन प्रक्रिया में एकल वर्ग में 1986 से 1990 तक निरन्तर कई खिताब जीते हैं।
वर्ष 1977 में मधुमिता सब जूनियर बैडमिंटन चैंपियन बनीं। और अपने करियर में 8 बार भारतीय राष्ट्रीय महिला एकल बैडमिंटन का खिताब भी जीता। उन्होंने अपने 3 दशक लंबे करियर में 9 बार युगल खिताब, 12 बार मिश्रित युगल खिताब भी जीता।

उन्होंने 1982 में एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता, और 1998 में एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थीं। उन्होंने वर्ष 1992 में बार्सिलोना ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया, और देश का प्रतिनिधित्व भी किया है। उबेर कप और विश्व कप प्रतियोगिताएँ। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने टूलूज़ ओपन में ट्रिपल क्राउन भी जीता और यूएसएसआर ओपन में उपविजेता रहीं।

1992 में उनकी विश्व रैंकिंग 29वीं थी और उनकी बड़ी जीतों में से एक उसी वर्ष आई जब उन्होंने इंडोनेशियाई ओपन के दूसरे दौर में तत्कालीन विश्व नंबर 2 कुसुमा सरवंता को हराया।
इन वर्षों में, अपने खेल करियर के दौरान, उन्होंने विभिन्न साझेदारों के साथ कई युगल राष्ट्रीय खिताब जीते।

मधुमिता बिष्ट की सेवानिवृत्ति

मधुमिता ने 2002 में सक्रिय खेल से संन्यास ले लिया, और अपने नियोक्ता भारतीय रेलवे के लिए मुख्य कोच के रूप में काम किया, एक सरकारी पर्यवेक्षक के रूप में और SAI (भारतीय खेल प्राधिकरण) बैडमिंटन अकादमी में युवा खिलाड़ियों को बैडमिंटन में उत्कृष्टता हासिल करने में मदद की। 
मधुमिता बिष्ट द्वारा जीते गए पुरस्कार 
1. मधुमिता बिष्ट को 1982 में बैडमिंटन के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए खेल उत्कृष्टता के लिए
प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2. उन्होंने 2006 में पद्मश्री जीता। 

टिप्पणियाँ