हिमाचल प्रदेश राज्य प्रतीक चिह्न | Himachal Pradesh State Symbols

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रतीक चिह्न | Himachal Pradesh State Symbols

हिमाचल प्रदेश में समृद्ध सांस्कृतिक मूल्य, वनस्पति और जीव हैं। इन बातों के आधार पर हिमाचल प्रदेश ने कुछ राज्य प्रतीकों को चुना जो हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश राज्य के प्रतीक निम्नलिखित हैं।

हिमाचल प्रदेश का राज्य पशु (State Animal of Himachal Pradesh)

Snow Leopardहिम तेंदुआ (Snow Leopard) हिमाचल प्रदेश का एक राज्य पशु है। स्नो लेपर्ड ((Snow Leopard) को औंस (Ounce) और माउंटेन मोनार्क (Mountain Monarch) के नाम से भी जाना जाता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह ज्यादातर पूर्वी अफगानिस्तान, हिमालय और तिब्बती पठार से लेकर दक्षिणी साइबेरिया, मंगोलिया और पश्चिमी चीन तक के बर्फीले पहाड़ी इलाके में पाया जाता है।

भारत में हिम तेंदुआ ((Snow Leopard) जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में उच्च ऊंचाई पर हिमालय की पहाड़ियों पर पाया जाता है।

हिम तेंदुआ ((Snow Leopard) संख्या में बहुत कम (10,000 से कम) है। हिम तेंदुआ एक लुप्तप्राय प्रजाति है इसलिए हिमाचल प्रदेश ने राज्य पशु के रूप में कस्तूरी मृग को हटा दिया और हिम तेंदुए को हिमाचल प्रदेश के राज्य पशु के रूप में रखने का फैसला किया।

  • स्नो लेपर्ड (Snow Leopard) का वैज्ञानिक नाम पैंथेरा अनसिया (Panthera uncia) है

हिमाचल प्रदेश का राज्य पक्षी (State Bird of Himachal Pradesh)

jujuranaपश्चिमी ट्रैगोपन (Western Tragopan) हिमाचल प्रदेश का राज्य पक्षी है। इसे जुजुराना (Jujurana) या फुलगर (Fulgar) या वेस्टर्न हॉर्नड ट्रैगोपन (Western Horned Tragopan) के नाम से भी जाना जाता है। स्थानीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश में लोग वेस्टर्न ट्रैगोपन ((Western Tragopan) को ‘पक्षियों का राजा’ भी कहते हैं। कश्मीर में इसे दानगीर (Dangir) के नाम से जाना जाता है।

पश्चिमी ट्रैगोपन (Western Tragopan) से पहले, मोनाल हिमाचल प्रदेश का राज्य पक्षी था। मोनाल उत्तराखंड का राज्य पक्षी और नेपाल का राष्ट्रीय पक्षी है इसलिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने पश्चिमी ट्रैगोपन को अपना राज्य पक्षी बनाने का फैसला किया है। यह एक लुप्तप्राय पक्षी है और हिमालय पर्वतमाला के कारण भारत में हिमाचल प्रदेश के लिए थोड़ा विशिष्ट है।

हालाँकि, यह उत्तराखंड में भी पाया जाता है। अत्यधिक लुप्तप्राय प्रजातियों के कारण, हिमाचल प्रदेश ने जुजुराना (Jujurana) को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की अनुसूची I में रखा। जिससे इसकी रक्षा की जा सके। यह एक मध्यम आकार का पक्षी है जो पाकिस्तान से लेकर भारत तक हिमालय पर्वतमाला में पाया जाता है।

  • वेस्टर्न ट्रैगोपन (Western Tragopan) का वैज्ञानिक नाम ट्रैगोपन मेलानोसेफलस (Tragopan melanocephalus) है

हिमाचल प्रदेश का राज्य फूल (State Flower of Himachal Pradesh)

Pink Rhododendronगुलाबी रोडोडेंड्रोन (Pink Rhododendron) हिमाचल प्रदेश का राज्य फूल है। इसे बेल रोडोडेंड्रोन (Bell Rhododendron) या बेल-फ्लावर रोडोडेंड्रोन (Bell-flowered Rhododendron) या बुरांस (Burans) के नाम से भी जाना जाता है। पहले रोडोडेंड्रोन आर्बोरियम (Rhododendron Arboreum) हिमाचल प्रदेश का राज्य फूल था, जो व्यापक रूप से हिमालयी रेंज में वितरित किया जाता है और रोडोडेंड्रोन अर्बोरियम (Rhododendron Arboreum) भी उत्तराखंड का एक राज्य वृक्ष है इसलिए हिमाचल प्रदेश ने इसे गुलाबी रोडोडेंड्रोन (Pink Rhododendron) से बदल दिया और इसे अपना राज्य फूल बना दिया। गुलाबी रोडोडेंड्रोन IUCN की संकटग्रस्त प्रजातियों की सूची में है।

भारतीय हिमालय श्रृंखला के साथ-साथ गुलाबी रोडोडेंड्रोन (Pink Rhododendron) भी तिब्बत में पाया जाता है। पूरी दुनिया में रोडोडेंड्रोन (Rhododendron) की 900 से अधिक विभिन्न प्रजातियां हैं। गुलाबी रोडोडेंड्रोन उनमें से एक है। रोडोडेंड्रोन की अधिकांश प्रजातियां भारत, पाकिस्तान, तिब्बत, भूटान, चीन और नेपाल में हिमालय पर्वतमाला में पाई जाती हैं।

रोडोडेंड्रोन (Rhododendron) की सभी प्रजातियां चिकित्सकीय रूप से अत्यधिक समृद्ध हैं। लोग रोडोडेंड्रोन के फूल का रस भी बनाते हैं। गुलाबी रोडोडेंड्रोन (Pink Rhododendron) फूल मई से नवंबर के बीच में आते हैं।

  • गुलाबी रोडोडेंड्रोन (Pink Rhododendron) का वैज्ञानिक नाम रोडोडेंड्रोन कैंपानुलेटम (Rhododendron campanulatum) है

हिमाचल प्रदेश का राज्य वृक्ष (State Tree of Himachal Pradesh)

Deodarदेवदार (Deodar) हिमाचल प्रदेश का राजकीय वृक्ष है। इसे हिमालयी देवदार (Himalayan Deodar) या देवदरू (Devdaru) के नाम से भी जाना जाता है। देवदार उत्तर-पश्चिमी हिमालय में मूल रूप से मिलता है इसके साथ ही साथ उत्तराखंड से लेकर कश्मीर तक पाया जाता है। यह अफगानिस्तान, पाकिस्तान, तिब्बत और नेपाल में भी पाया जाता है।

देवदार (Deodar) ठंडे और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में फलता-फूलता है। इसके एंटी-फंगल, कीट विकर्षक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इसे लकड़ी के कामों के लिए पसंद किया जाता है। देवदार का उपयोग चिकित्सा प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है। आयुर्वेद में इसका उपयोग अनिद्रा, अपच, मूत्र स्राव, खांसी-जुकाम, बुखार, ब्रोंकाइटिस, खुजली आदि कई रोगों के लिए किया जाता है।

  • देवदार (Deodar) का वैज्ञानिक नाम सेड्रस देवदर (Cedrus deodar) है

हिमाचल प्रदेश की राज्य मछली (State Fish of Himachal Pradesh)

Golden Mahseerगोल्डन महसीर (Golden Mahseer) हिमाचल प्रदेश की राज्य मछली है। इसे पुतितोर महसीर (Putitor Mahseer), हिमालयन महसीर (Himalayan Mahseer) के नाम से भी जाना जाता है। गोल्डन महसीर (Golden Mahseer) साइप्रिनिड मछली परिवार की एक लुप्तप्राय प्रजाति है। यह हिमालयी क्षेत्र में तेज धाराओं, नदी के ताल और झीलों में बसा हुआ है। यह ज्यादातर सिंधु, गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियों के घाटियों में पाया जाता है। यह एक लोकप्रिय गेमफिश (Gamefish) है।

हिमालयन गोल्डन (Golden Mahseer) महासीर पाकिस्तान की राष्ट्रीय मछली है। यह अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेशों की राज्य मछली भी है।

  • गोल्डन महासीर (Golden Mahseer) का वैज्ञानिक नाम तोर पुतितोरा (Tor Putitora) है

टिप्पणियाँ