बाबा हेडाखान मंदिर श्वेत संगमरमर से निर्मित भव्य शिव मंदिर है उत्तराखन्ड

बाबा हेडाखान मंदिर श्वेत संगमरमर से निर्मित भव्य शिव मंदिर है उत्तराखन्ड




मान्यतानुसार शिव के अवतार बाबा श्री श्री श्री1008 बाबा हेड़ाखान महाराज के नाम से विख्यात हैं 

1.....प्रसिद्ध अभिनेता शम्मीकपूर बाबाजी को अपना गुरु और इस आश्रम को अपना मायका मानते थे। उन्होने अपने बड़े पुत्र का विवाह इसी आश्रम मे करवाया था। यहा का भव्य शिव मंदिर ,  आश्रम, अन्य सभी मंदिरो, प्राकृतिक दृश्यो, और यहा से दिखने वाली पर्वत श्रृखंलाओ की भव्य एवं शानदार चित्र ऐवं वीडियो बना कर योरपीय देशो मे प्रचारित किया। तब से यहा विदेशी भक्तो की मानो बाढ सी आ गई। प्राप्त दान से आश्रम का विस्तार किया गया और बाबाजी को अंतर्राष्टीय भी ख्याती मिली। 

1....हेड़ाखान मंदिर हल्द्वानी उत्तराखण्ड मे स्थित है। एक अन्य मंदिर रानीखेत से क़रीब चार या पांच किलोमीटर दूर हिमालय की सुरम्य वादियों में एक रमणीक पहाड़ी पर स्थित हैं । हल्द्वानी मे भी आश्रम है।

3....हिमालय से इस मंदिर नजारा बड़ा ही शानदार नजर आता हैं , यदि मौसम साफ़ हो तो सैकड़ों किलोमीटर दूर हिमालय की बर्फ से ढकी मुख्य चोटियाँ जैसे पंचचूली, नंदादेवी, चौखम्बा आदि साफ नजर आती हैं । 



4....इस मंदिर को कुमाऊँ के प्रसिद्ध संत बाबा हेड़ाखान ने स्थापित किया था । उन्होंने कई वर्षों तक इस स्थान पर ध्यान और तप किया था और स्थानीय लोगो द्वारा पूजे जाते थे । 

5...बाबा की मृत्यु के पश्चात् इस मंदिर में बाबा के मूर्ति रूप में पूजा की जाती है । यहाँ के निवासी और उनके असंख्य भक्त बाबा को भगवान शिव का अवतार मानते हैं और बाबा को श्री श्री 1008 बाबा हेड़ाखान महाराज के  नाम से जाना जाता हैं। 

6...यह मंदिर भगवान शिव और बाबा हेड़ाखान जी महाराज को समर्पित हैं । यहां हेड़ाखान बाबा के भक्तो के द्वारा उनके चमत्कार के अनेक किस्से सुने जा सकते हैं । इस मंदिर की मान्यता देश में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में भी है ।

टिप्पणियाँ