अगस्तमुनि मंदिर भारत पौराणिक कथाओं वर्णन मिलता है (Augustamuni temple meets India mythology narration)


अगस्तमुनि मंदिर भारत पौराणिक कथाओं वर्णन मिलता है(Augustamuni temple meets India mythology narration) 


अगस्तमुनि मंदिर भारत पौराणिक कथाओं के सबसे सम्मानित शिक्षकों में से एक है, जिसका नाम ऋषि अगस्ता है। यह मंदिर रुद्रप्रयाग के विचित्र छोटे शहर और प्रसिद्ध ऋषि के नाम पर स्थित गांव में स्थित है। मंदिर चार धाम यात्रा के दौरान घूमने के लिए प्रमुख स्थानों में से एक है क्योंकि यह स्थान पास में एक हेलीपैड का मालिक है। फाटा हेलीपैड अगस्तमुनि एन मार्ग से केदारनाथ तक लगभग 50 किमी और गौरीकुंड से 18 किमी कम दूरी पर स्थित है। इस पूजा स्थल में एक अगस्त कुंड और एक मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है।

किंवदंतियाँ और पौराणिक कथाएँ:

अगस्तमुनी मंदिर एक पुरातत्व महत्व रखता है क्योंकि देवताओं की मूर्तियों को पत्थर से तराशा गया है। यह माना जाता है कि संत अगस्ता यहां भगवान को प्रार्थना करते हैं और मंदिर पानी से भर गया। इन सभी चीजों को एक स्थानीय व्यक्ति ने सपने में देखा है और जब लोग यहां गए तो उन्होंने संत अगस्त्या कुंड को देखा। स्थानीय लोगों ने मूर्ति की स्थापना की जो संत के पूजित रूप में है। इस जगह से जुड़ी कई किंवदंतियां हैं। एक अन्य किंवदंती के अनुसार, यह माना जाता है कि संत ने इस स्थान का दौरा किया जब लोग दो राक्षसों से भयभीत थे जो खुद को छिपाने और लोगों को अपने स्थान पर दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करते थे। एक दानव बौने में बदल जाता था और चढ़ाए जा रहे भोजन में छिप जाता था। भोजन के साथ, उसने उस व्यक्ति के शरीर में प्रवेश किया और फिर उसे दूसरे व्यक्ति द्वारा बुलाए जाने पर अंदर काट दिया। फिर उन्होंने उस व्यक्ति को खा लिया।स्थानीय लोग राक्षस भाइयों से घबरा गए और संत से मदद मांगी। वह भोजन करने के लिए एक राक्षस के स्थान पर गया और राक्षसों ने उसके साथ भी ऐसा ही किया। संत ऑगस्टा ने कुछ मंत्र करना शुरू किया ताकि यह एक राक्षस को मार डाले और दूसरा संत के साथ लड़ाई में मारा गया। इस तरह से इस जगह में रहने वाले लोगों को संत अगस्ता की मदद से दो राक्षस भाइयों से छुटकारा मिला।

अगस्तमुनि मंदिर का स्थान:

यह खूबसूरत मंदिर मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है और मंदिर की पृष्ठभूमि में बर्फ से ढके पहाड़ों का एक राजसी दृश्य प्रस्तुत करता है। हेलीकॉप्टर द्वारा मंदिर तक पहुंचा जा सकता है क्योंकि पवन हंस अगस्तमुनि और फाटा से केदारनाथ के लिए उड़ानें संचालित करता है। हेलीकॉप्टर में अगस्तमुनि से केदारनाथ जाने के लिए एक राउंड ट्रिप के लिए उड़ान का समय 45 मिनट है। यह स्थान आध्यात्मिकता और शांति से भरा है। यह आध्यात्मिक लिबास में तल्लीन करने और इस शांतिपूर्ण जगह में आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है। अपने इतिहास और विरासत के साथ बरकरार यह स्थान मोक्ष और आंतरिक शांति प्राप्त करने के लिए एक अद्भुत जगह है।





Agastamuni Temple is one of the most revered teachers of Indian mythology, Whose name is Sage Agusta. The temple is situated in the quaint small town of Rudraprayag and a village named after the famous sage.  

टिप्पणियाँ