उत्तराखण्ड का भूगोल स्वरुप Geography format of Uttarakhand


 उत्तराखण्ड का भूगोल स्वरुप

उत्तराखण्ड भौगोलिक रूप से भारत के उत्तर में 300 20 ' उत्तरी अक्षांश 780 04'  पूर्वी रेखांश से लेकर 300 33' उत्तरी अक्षांश 780 06' पूर्वी रेखांश पर है। इसके पूर्व में नेपाल और उत्तर में तिब्बत(चीन) है। देश के भीतर उत्तर प्रदेश दक्षिण में और हिमाचल प्रदेश उत्तर पश्चिम में इसके पड़ोसी हैं। उत्तराखण्ड के दो मण्डल हैं: कुमाऊँ और गढ़वाल।

भौगोलिक रूपरेखा

उत्तराखण्ड के प्राकृतिक भू-भाग, धरातलीय ऊँचाई, वर्षा की मात्रा में भिन्नता होने के कारण उत्तराखण्ड के क्षेत्रीय भाषा मानवीय क्रिया-कलापों में विभिन्नता होना स्वाभाविक है। इसीलिए इस प्रदेश को विभिन्न भू-भागों में बाँटा गया है। ये भू-भाग है:

(क) बृहत्तर हिमालय क्षेत्र

(ख) मध्य हिमालय

(ग) दून या शिवालिक

(घ) तराई व भाभर क्षेत्र

(च) हरिद्वार का मैदानी भूभाग

बृहत्तर हिमालय क्षेत्र

बृहत्तर हिमालय का भूभाग हिमाच्छादित रहता है। यहाँ नन्दा देवी सर्वोच्च शिखर है जिसकी ऊँचाई 7897 मीटर है। इसके अतिरिक्त कामेत, गंगोत्री, चौखम्बा, बन्दरपूँछ, केदारनाथ, बद्रीनाथ, त्रिशूल बद्रीनाथ शिखर है जो 6000 मीटर से ऊँचे है। फूलों की घाटी तथा कुछ छोटे-छोटे घास के मैदान जिन्हें बुग्याल के नाम से जानते हैं, भी इसमें सम्मिलित हैं। इस भू-भाग में केदारनाथ, गंगोत्री आदि प्रमुख हिमनद है जैसे कि गंगोत्री हिमनद, यमनोत्री हिमनद, जो गंगा-यमुना आदि नदियों के उद्गम स्थल है। यह भू-भाग अधिकतर ग्रेनाइट, नीस व शिष्ट शैलों से आवृत है।

उत्तराखंड मध्य हिमालय

बृहत्तर हिमालय के दक्षिण में मध्य-हिमालय भूभाग फैला हुआ है जो ७५ कि॰मी॰ चौड़ा है। इस भूभाग में गढ़वाल के अन्तर्गत टिहरी गढ़वाल तथा कुमाऊँ के अन्तर्गत अल्मोड़ा और नैनीताल का उत्तरी भाग भी सम्मिलित है जो कि 3000 से 5000 मी. तक के भूभाग में फैले हुए है।

उत्तराखंड दून या शिवालिक

यह क्षेत्र मध्य हिमालय के दक्षिण में विद्यमान है। इसे बाह्य हिमालय के नाम से भी पुकारते हैं। इस क्षेत्र के अन्तर्गत 6000 मीटर से 1500  मीटर ऊँचे वाले क्षेत्र अल्मोड़ा के दक्षिणी क्षेत्र, मध्यवर्ती नैनीताल, देहरादून मिला है। शिवालिक एवँ मध्य श्रेणियों के बीच क्षैतिज दूरी पाई जाती है जिन्हें दून कहा जाता है। दून का अर्थ घाटियों से है। इस घाटी के अन्तर्गत 24 से 32 कि॰मी॰ चौड़ी 340  से 750 मी. ऊँची देहरादून की घाटी अत्यन्त महत्वपूर्ण है जो कि वर्तमान समय में उत्तराखण्ड की राजधानी है। अन्य दून घाटियों के रूप में देहरादून, पवलीदून, केहरीदून आदि प्रमुख हैं।


उत्तराखंड तराई व भाभर क्षेत्र

तराई व भाभर क्षेत्र के अन्तर्गत हरिद्वार और उधम सिंह नगर के मैदानी क्षेत्र सम्मिलित हैं। इस भाग में पर्वतीय क्षेत्र सम्मिलित है। हालाँकि इस भाग में पर्वतीय नदियाँ, नालों, रेतीली भूमि के अदृश्य हो जाती है।

उत्तराखंड हरिद्वार का मैदानी भूभाग

इस क्षेत्र की उत्तरी सीमा 300 मी. की समोच्च रेखा द्वारा निर्धारित होती है जो गढ़वाल और कुमाऊँ को पृथक करती है। हरिद्वार एक विश्वविख्यात और महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है जहाँ बारह वर्ष के बाद कुम्भ मेला लगता है।

उत्तराखंड का मौसम



उत्तराखण्ड का मौसम दो भागों में विभाजित किया जा सकता है: पर्वतीय और कम पर्वतीय या समतलीय। उत्तर और उत्तरपूर्व में मौसम हिमालयी उच्च भूमियों का प्रतीकात्मक है, जहाँ पर मॉनसून का वर्ष पर बहुत प्रभाव है।


उत्तराखंड हिमालय की जलवायु पर उच्चाबच का स्पष्ट प्रभाव दिखाई देता है। गर्मी ऋतु में नदी घाटिया बहुत ग्राम हो जाती है जबकि 75 किलोमीटर दूर पर्वत की चोटी पर बर्फ जमी मिलती है। शीत ऋतु में तंग घाटियों में कोहरा पड़ता है। जून के अंत तक बर्षा करने बाली मानसूनी हवाएं उत्तराखंड हिमालय क्षेत्र में प्रवेश कर जाती है तथा मध्य सितम्बर तक बर्षा करती रहती है। शीत ऋतु में जनवरी से मार्च तक 7-8 दिन हिमपात रहता है।

उत्तराखंड ( Uttarakhand )

उत्तराखंड सामान्य ज्ञान (Uttarakhand General Knowledge)
(भारतीय इतिहास, भूगोल, राजव्यवस्था, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान एवं जनसंख्या-2021 का बिन्दुवार सम्मिलन सहित) 
(Including point-wise integration of Indian History, Geography, Polity, General Knowledge, General Science and Population-2021)
©©©©©©©©©©©©©©©©©©©©©©©©

उत्तराखंड : भौगोलिक तथा प्रशासनिक संरचनाClick                         here 
उत्तराखंड : जनसंख्या वृद्धि दर Click Here
उत्तराखण्ड का इतिहास     Click here 
उत्तराखंड :  उत्तराखण्ड प्रतीक चिन्ह Click Here
उत्तराखण्ड : के प्रथम व्यक्ति     Click here 
उत्तराखण्ड  : का राज्य प्राप्ति हेतु संघर्ष आन्दोलन  Click here 
उत्तराखण्ड : प्राकृतिक प्रदेश      Click here  
उत्तराखण्ड : नदी तंत्र एवं झीलें     Click here 
उत्तराखंड : राज्य की झीलें और ताल Click Here
उत्तराखंड : राज्य के प्रमुख जलप्रपात Click Here
उत्तराखंड : राज्य की प्रमुख नहरे‌ऺ Click Here
उत्तराखण्ड : वन सम्पदा व वन्ज जीव  विहार/खनिज                                संसाधन   Click here 
उत्तराखंड : राज्य के प्रमुख ग्लेशियर Click here  
उत्तराखण्ड : राज्य में स्थित राष्ट्रीय उद्यान/अभ्यारणय                                Click here 
उत्तराखण्ड : खनीज संसाधन         Click here 
उत्तराखण्ड : यातायात संसाधन     
 Click here 
उत्तराखंड : हवाई यातायात Click Here
उत्तराखंड : रेल यातायात Click Here 
उत्तराखण्ड : राज्य के प्रमुख धार्मिक स्थल / पर्यटक स्थल                             Click Here 
उत्तराखंड : पंचबदरी  Click Here
उत्तराखंड : प्रसिद्ध चार धाम यात्रा  Click Here
उत्तराखंड  : पंचकेदार Click Here
उत्तराखण्ड : विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित व्यक्तिति Click                         here 

उत्तराखण्ड : प्रमुख मन्दिर  Click here

टिप्पणियाँ