जानिए उत्तराखंड का तीसरा सबसे ऊंचा मंदिर के बारे मैं

 जानिए उत्तराखंड का तीसरा सबसे ऊंचा मंदिर के बारे मैं

 नवनिर्मित भगवान नृसिंह

केदारनाथ सबसे ऊंचा मंदिर :-
▶️जनपद रुद्रप्रयाग में केदारनाथ का सबसे ऊंचा मंदिर है। जिसकी ऊंचाई 72 फीट है, 

गोपीनाथ मंदिर:-
▶️वहीं चमोली के गोपेश्वर में स्थित गोपीनाथ मंदिर की ऊंचाई 71 फीट है। 

नृसिंह मंदिर:-
▶️नवनिर्मित भगवान नृसिंह का मंदिर करीब 68 फीट ऊंचा होने के कारण तीसरे नंबर पर है।
उत्तराखंड का तीसरा सबसे ऊंचा मंदिर  #नवनिर्मित__भगवान__नृसिंह

 👉नरसिंह मंदिर एक हिन्दू मंदिर है जो भगवान विष्णु के चौथे अवतार नरसिंह को समर्पित है। यह मंदिर भारत के राज्य उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में स्थित है। नरसिंह मंदिर जोशीमठ के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। इस मंदिर को नरसिंह बदरी या नरसिम्हा बदरी भी कहा जाता है। नरसिंह मंदिर को जोशीमठ में नरसिंह देवता मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर को सप्त मंदिर की यात्रा में से एक है। भगवान नरसिंह को अपने भक्त प्रह्लाद की रक्षा करने के लिए एवं राक्षस हिरण्यकशिपु का वध करने के लिए जाना जाता है ।
 👉नरसिंह मंदिर में मुख्य मूर्ति जो आधा शेर और आधा आदमी के रूप में स्थिपित है, जो भगवान विष्णु के चैथे अवतार है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर के स्थापना आदि गुरू शंकरचार्य ने की थी। मंदिर में स्थापित भगवान नरसिंह की मूर्ति शालिग्राम के पत्थर से बनी है। इस मूर्ति का निमार्ण आठवी शताब्दी में कश्मीर के राजा ललितादत्य युक्का पीडा के शासनकाल के दौरान किया गया था। ऐसा भी माना जाता है कि नरसिंह देवता की यह मूर्ति स्वंय भू है। छवि 10 इंच (25 सेमी) ऊंची है और कमल की स्थिति में बैठे भगवान को दर्शाती है।
 👉नरसिंह बदरी मंदिर की कथा भविष्य बदरी मंदिर की पौराणिक कथा से निकटता से जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि मूर्ति की बायीं भुजा समय के साथ कम होती जा रही है और अंत में जब गायब हो जाएगी। बदरीनाथ का मुख्य मंदिर व बदरीनाथ धाम का रास्ता अवरुद्ध व दुर्गम हो जायेगा। तब भगवान बदरी , भविष्य बदरी मंदिर में भी दर्शन देगें। 

Tag
#uttarakhanddevdarshan
#teamuttaranchaltourism
#Kedarnath #KedarnathDham #KedarnathMandir #KedarnathTemple #केदारनाथ #केदारनाथधाम #केदारनाथमंदिर #Chamoli #Garhwal #Mandakini #CharDham #Haridwar #Uttarakhand #केदारनाथमन्दिर
आओ चले पहाड़

टिप्पणियाँ