पहाड़ के शिखर पर स्थित ध्वज मंदिर (dhvaj mandir Temple situated on the top of the mountain)

पहाड़ के शिखर पर स्थित ध्वज मंदिर

पिथौरागढ जनपद का (शक्तिशाली"ध्वज मंदिर”)

मुख्यालय से 20 किलोमीटर की दूरी पर सतराज नामक जगह से 4 किमी दूर हिमराज के गोद में स्थित “धवज मंदिर” पहाड़ की चोटी पर शिखर पर स्थित है ।  डीडीहाट मार्ग पर पिथौरागढ़ से 18 किमी. की दूरी पर “टोटानौला” नाम स्थल है । इस स्थल से 3 किमी. लम्बी कठिन चढ़ाई चढ़ने पर यह प्रसिद्ध मन्दिर स्थित है । “ध्वज मंदिर” पिथौरागढ़ के पास स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है । यह मंदिर समुद्री तल 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और शक्तिशाली हिमालय पर्वतमाला की बर्फ से ढंकी चोटियों का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करती है । यह मंदिर हिंदू भगवान शिव को समर्पित है और साथ ही साथ यह मंदिर देवी जयंती माता को समर्पित है जो स्थानीय लोगों द्वारा पूजी जाती हैं । मुख्य मंदिर से 200 फुट नीचे भगवान शिव का एक गुफा मंदिर स्थित है ।

ध्वज मंदिर
dhvaj mandir Temple situated on the top of the mountain

इक मंदिर की स्थापना के बारे में कुछ किंवदंतिया कही जाती है | एक किंवदंती यह है कि जो कहती है कि शिव के नाम पर इस स्थान का नाम ‘धवजा’ रखा गया था और यह ‘कपड़ी’ कबीले के पूर्वजों द्वारा नामित किया गया था 

यह भी कहा जाता है कि लगभग 50 फीट गुफा में लंबे समय तक , इस स्थान में भगवान शिव की उपस्थिति थी इसलिए यह जमीन “खण्डनाथ” के साथ भी जुडी हुई है।

इस मंदिर के अलावा पिथौरागढ़ जिले में

पाताल भुवनेश्वर मंदिर , 

मोस्तामाणु मंदिर , 

कामख्या देवी मंदिर , 

हट कालिका मंदिर ,

नकुलेश्वर मंदिर, 

गुरना माता मंदिर ,

कपिलेश्वेर मंदिर 

टिप्पणियाँ