देवता आस्था स्वरूप चढ़ाई घंटिया अर्जीद्वारा त्वरितन्याय चितैई मंदिर अल्मोड़ा - Deity Offering Bells as Faith

 देवता आस्था स्वरूप चढ़ाई घंटिया  अर्जीद्वारा त्वरितन्याय चितैई मंदिर अल्मोड़ा 

गोलु जी को न्याय का देवता भी कहा जाता है। माना जाता है कि जिस किसी के साथ राज दरबार में गलत न्याय हुआ हो, न्याय में भेद-भाव हो गया हो तो वह इनके देव दरबार में अपनी करुण पुकार  लिखकर इनके समक्ष करता है। 
इसी कारण कहते है गोलु देवता को दी गई अर्जी व्यर्थ नहीं जाती और अन्याय करने वाले से अवश्य राहत मिलती है।
माना जाता है कि गोल्ल जी जब राजा थे तब वह राज्य में घूम-घूम कर जन अदा लत लगाकर त्वरित न्याय दिया करते थे। आज भी लोक अदालतों के माध्यम से जनता को तुरन्त न्याय दिलाने का प्रयास किया जाता है। गोल्ल जी इस जरूरत को समझते हुए लोक अदालतों का न्याय कार्य आरम्भ कर चुके थे।
चितई ग्राम स्थित इनका यह प्रसिद्ध मंदिर लोक आस्थाओं का केन्द्र है चम्पावत में इनका पुराना मंदिर है। एक मंदिर घोड़ाखाल में भी है। 
लेकिन चितई का ग्वेल मंदिर आस्था का अद्भुत केन्द्र है। इस मंदिर में भक्तजनों द्वारा चढ़ाई गई घंटियां इस विश्वास की प्रतीक हैं कि ग्वेल जी लोगों की मनो कामनाओं को अवश्य पूरा करते हैं। इनके दरबार में सच्चे हृदय से आने वाले की इच्छा अवश्य पूरी  होती है।

कालबिष्ट डाना गोलूदेवता गैराड उत्तराखन्ड

गोलू देवता कुमाऊं क्षेत्र के पौराणिक और ऐतिहासिक भगवान हैं । डाना गोलू देवता गैराड मंदिर, बिंसर वन्यजीव अभ्यारण्य के मुख्य द्वार से लगभग 2 किमी दूर पर है, और लगभग 15 किमी अल्मोड़ा से दूर है। 
ऐसा कहा जाता है कि श्री कल्याण सिंह बिष्ट (कालबिष्ट) का जन्म एक बड़े गांव  कत्युडा गांव में हुआ था,कालबिष्ट जी ने हमेशा गरीबों और दमनकारी लोगों की मदद की। कालबिष्ट जी का सिर का संदेह से एक रिश्तेदार ने कुल्हाडी से काट दिया। उनका शरीर डाना गोलू गैराड में और ,सिर कपडखान में गिर पड़ा। 
डाना गोलू में, गोलू देवता का मूल और सबसे प्राचीन मंदिर है। गोलू देवता भगवान शिव के रूप में देखा जाता है, उनके भाई कलवा  भैरव के रूप में हैं और गर्भ देवी शक्ति का रूप है। 
डाना गोलू देवता को सफेद कपड़ों, सफेद पगड़ी और सफेद शाल के साथ पेश किया जाता है। कुमाऊं में गोलू देवता के कई मंदिर हैं, और सबसे लोकप्रिय गैराड (बिन्सर), चितई , चंपावत, घोडाखाल में हैं | लोकप्रिय धारणा है कि गोलू देवता भक्त को त्वरित न्याय प्रदान कराते हैं । उनकी इच्छाओं की पूर्ति के बाद भक्त मंदिर में घंटी चढ़ाते हैं | मंदिर के परिसर में हर आकार के हजारों घंटियाँ लटकी  देखी जा सकती हैं। कई भक्तों ने कई लिखित याचिकाएं दर्ज़ कराई गयी हैं, जो मंदिर द्वारा प्राप्त की जाती हैं।

टिप्पणियाँ