Kedarnath Temple - केदारनाथ मंदिर

केदारनाथ मंदिर

केदारनाथ मंदिर

केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड में छोटा चार धाम यात्रा का एक हिस्सा है


केदारनाथ मंदिर के दर्शन


केदारनाथ मंदिर, भारत के उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला पर स्थित सबसे प्रसिद्ध और पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है। केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड में ‘छोटा चार धाम यात्रा’ का एक हिस्सा है। यह मंदिर 3,583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो देश की 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे ऊंचा है और भगवान शिव को समर्पित है। केदारनाथ मंदिर अपने सामने बहने वाली मंदाकिनी नदी के साथ बर्फ से ढके और ऊंचे पहाड़ों के बीच स्थित होने की वजह से लाखों श्रद्धालुओं को अपनी तरफ आकर्षित करता है। वर्तमान केदारनाथ मंदिर का निर्माण आदि शंकराचार्य द्वारा किया गया है और इसे मूल रूप से पांडवों द्वारा हजार साल पहले एक बड़े आयताकार ढाले पर विशाल पत्थर की पटियों से बनाया गया था।

केदारनाथ मंदिर का इतिहास और कहानी


केदारनाथ मंदिर के पीछे का इतिहास बहुत दिलचस्प है क्योंकि यह महाभारत की पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है। पांडवों ने कुरुक्षेत्र की लड़ाई में अपने चचेरे भाइयों कौरवों को मारने के बाद अपने आप को दोषी महसूस किया था। इसलिए वे चाहते थे कि भगवान शिव उन्हें पापों से मुक्ति दें, लेकिन शिव उनसे नाराज थे। शिव को प्रसन्न करने के लिए पांडव सबसे पहले काशी गए जहां जाने के बाद उन्हें पता चला कि शिव हिमालय में हैं। इसके बाद पांडव हिमालय के लिए भी आगे बढ़े लेकिन शिव उन्हें पापों से आसानी से मुक्त नहीं करना चाहते थे।

इसलिए, उन्होंने खुद को भैंस के रूप में बदल किया और गुप्तकाशी चले गए। इसके बाद पांडव गुप्तकाशी भी पहुँचे और एक अनोखी दिखने वाली भैंस को देखा। पांडवों में से एक भीम ने भैंस की पूंछ पकड़ ली और भैंस अलग-अलग दिशाओं में बिखर गई। ऐसा माना जाता है कि इसका कूब केदारनाथ में गिरा था और इसके बाद केदारनाथ मंदिर का जन्म हुआ। इसके साथ ही भैंस के शरीर के दूसरे हिस्से तुंगनाथ, रुद्रनाथ, कल्पेश्वर और मध्यमहेश्वर जैसे स्थानों पर गिरे थे। केदारनाथ के साथ इन चार स्थानों को ‘पंच केदार’ के रूप में जाना जाता है। इसके बाद भगवान शिव ने पांडवों के पापों को माफ कर दिया और ज्योतिर्लिंग के रूप में केदारनाथ में निवास करने का फैसला किया।🌱 वैसे केदारानाथ मङ्क्षदर का इतिहास बहुत गौरवशाली है। इसके इतिहास से कई कथाएं जुड़ी हैं। बताया जाता है कि हिमालय के केदार श्रृंग पर भगवान विष्णु के अवतार नर और नारायण ऋषि तपस्या करते थे। उनकी सच्ची अराधना देखकर भगवान शंकर प्रकट हुए और उनकी प्रार्थना को स्वीकार करते हुए ज्योर्तिलिंग में हमेशा यहां वास करने का उन्हें वरदान दिया।

केदारनाथ मंदिर की वास्तुकला


केदारनाथ मंदिर वास्तुकला का आकर्षक व अद्भुत नमूना है। केदारानाथ मंदिर की जितनी मान्यता है इसकी कारीगरी उतनी ही देखने लायक है। यह मंदिर छह फीट ऊंचे चौकोर चबूतरे पर बना हुआ है। ये मंदिर असलार शैली में बना हुआ है, जिसमें पत्थर स्लैब या सीमेंट के बिना ही एकदूसरे में इंटरलॉक्ड हैं। महाभारत में भी मंदिर क्षेत्र का उल्लेख मिलता है। मंदिर में एक गर्भगृह है। इस गर्भ गृह में नुकीली चट्टान भगवान शिव के सदाशिव रूप में पूजी जाती है। बाहर प्रांगण में नंदी बैल वाहन के रूप में विराजमान है। मंदिर के पीछे कई कुंड बने हुए हैं, जिनमें आचमन और तर्पण किया जा सकता है।

केदारनाथ मंदिर में दर्शन करने का समय


केदारनाथ के मंदिर के द्वार दर्शनार्थियों के लिए सुबह 6 बजे खोल दिए जाते हैं। जिसके लिए रात से ही लंबी लाइन लगना शुरू हो जाती है। दोपहर तीन से पांच बजे तक विशेष पूजा की जाती है, जिसके बाद मंदिर बंद हो जाता है। पांच बजे फिर मंदिर दर्शन के लिए खोल दिया जाता है। इसके थोड़ी देर बाद भगवान शिव का श्रृंगार होता है, जिस दौरान कपाट थोड़ी देर के लिए बंद कर दिए जाते हैं। फिर 7:30 से 8:30 तक आरती होती है। बता दें कि भगवान शिव की ये मूर्ति पांच मुख वाली होती है।

केदारनाथ मंदिर में होने वाली पूजा और अनुष्ठान


अगर आप कभी केदारनाथ यात्रा पर जाएं तो ध्यान रखें कि ये मंदिर रात 8:30 बजे बंद हो जाता है। यहां आरती के लिए मंत्र कन्नड़ भाषा में बोले जाते हैं। पूजा अनुष्ठानों की श्रृंखला में महाभिषेक, रूद्राभिषेक, लघु रूद्राभिषेक और शोदाशोपचार पूजा, शिव सहश्रमणम पथ, शिव महिमा स्त्रोतपथ और शाम को शिव तांडव स्त्रोत मार्ग की परंपरा निभाई जाती है। शाम को महाभिषेक पूजा शाम 4 से 7 बजे के बीच की जाती है। केदारनाथ मंदिर में सुबह और शाम विभिन्न प्रकार की पूजा होती है, जो पूरे दिन की जाती है। भक्तों को एक विशेष पूजा में भाग लेने के लिए एक विशिष्ट राशि का भुगतान करना पड़ता है। सुबह की पूजा 4:00 बजे से शुरू होती है और 7:00 बजे तक चलती है।

टिप्पणियाँ