गुरू घंटाल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश - Guru Ghantal Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh

गुरू घंटाल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश 

गुरू घंटाल गोम्पा - लाहौल के तुपचलिंग गाँव में स्थित है। यहाँ अविलोकतेशवर की 8वीं शताब्दी की मूर्ति है जिसका निर्माण पद्मसंभव ने करवाया था। यहाँ प्रतिवर्ष जून के महीने में घंटाल उत्सव मनाया जाता है।

गुरू घंटाल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश 

गुरु घंटाल

यह मठ चंद्र और भागा नदियों के संगम पर तुपचिलिंग गांव के ऊपर एक पहाड़ी पर स्थित है। इस गोम्पा की स्थापना पद्म संभव द्वारा की गई थी और 800 साल से अधिक पुरानी है। गोम्पा की अनूठी विशेषता लकड़ी के मूर्तियों के रूप में अन्य मठों में पाए गए मिट्टी की मूर्तियों से अलग है। गुरु घंटल सफेद संगमरमर का सिर अपने संस्थापक द्वारा स्थापित किया गया था, लेकिन अब चोरी के डर के लिए इसे ताला और चाबी के नीचे रखा गया है।

 इस मठ में गुरु पद्म संभव, बृजेश्वरी देवी और कई अन्य लामा की मूर्तियां हैं। 15 वें चंद्र दिन (मध्य जून) को घंटल नामक त्यौहार सेलेबेट किया गया था, जिसमें एक दिन के लिए लामा और ठाकुर का दौरा किया जाता था। त्यौहार अब सेलेबेटेड नहीं है। जिन्दगी कक्ष में काली के रूप में पहचाने जाने वाली देवी की एक ब्लैकस्टोन मूर्ति है जो इस सिद्धांत को विश्वास दिलाती है कि यह एक बार हिंदू मंदिर था जैसे उदयपुर में त्रिलोकिनथ मंदिर। दीवार चित्र पत्थर के रंगों में हैं। देखभाल रंगों की कमी के कारण धोया गया है। मठ में बहुत सी चीज है। देखभाल की कमी का एक और कारण यह है कि अधिकांश क़ीमती सामानों को टुपचिलिंग गोम्पा में ले जाया गया है जो आसानी से सुलभ है और देखभाल करने वाला भी इस गांव से ही है। गोम्पा में कारीगरी निश्चित रूप से अन्य सभी गोम्पा से बेहतर है।

गुरू घंटाल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश 
गुरु घंटाल मठ (गंधोला मठ)
पता: गुरु घंटाल गोम्पा, लाहौल, हिमाचल प्रदेश, भारत
गंधोला मठस्थापित: गुरु रिनपोछे या पद्मसंभव द्वारा 8वीं शताब्दी ई. में
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से अक्टूबर

लाहौल क्षेत्र में यात्रियों के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य है गुरु घंटाल मठ। पहाड़ों और लुढ़कते रेत के टीलों से घिरा यह मठ जादू बिखेरता है। इसे लाहौल क्षेत्र का सबसे पुराना मठ माना जाता है। किंवदंतियों के अनुसार मठ की स्थापना गुरु रिनपोछे ने 8वीं शताब्दी ई. में की थी। वर्ष 1857 में, इतिहासकारों ने एक तांबे का प्याला खोजा जो पहली शताब्दी से धातु के काम का सबसे पुराना उदाहरण है। बाद के उदाहरण से पता चलता है कि उस समय भी बौद्ध सभ्यता काफी उन्नत थी। तुपचिलिंग गांव की चट्टानी चट्टानों पर 3160 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह शक्तिशाली मठ उस बिंदु के करीब है जहां चंद्रा और भागा नदी का संगम होता है।

गुरू घंटाल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश 

गुरु घंटाल मठ का रखरखाव द्रुकपा भिक्षुओं और भिक्षुणियों के आदेश द्वारा किया जाता है, और आदेश के अन्य सभी मठों की तरह, यह परम पावन 12वें ग्यालवांग द्रुकपा या द्रुकचेन रिनपोछे के प्रति निष्ठा रखता है। मठ में अद्भुत वास्तुकला के नमूने के साथ कुछ बहुत ही कीमती धार्मिक खजाने हैं।

1959 में मठ का बड़े पैमाने पर जीर्णोद्धार किया गया, लेकिन इसका आकर्षण बरकरार रहा। गुरु घंटाल मठ की एक अनूठी विशेषता बुद्ध की लकड़ी की मूर्तियाँ हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्हें भिक्षु रिनचेन ज़ंगपो ने स्थापित किया था। मंदिर के भीतर, मिट्टी से बनी मूर्तियाँ, गुरु पद्म संभव, बृजेश्वरी देवी और अन्य लामाओं की कई मूर्तियाँ, काले पत्थर में बनी देवी काली की एक छवि, पेंटिंग, भित्ति चित्र और अवलोकितेश्वर के सफ़ेद संगमरमर के सिर जैसी कई अन्य संपत्तियाँ हैं जिन्हें संस्थापकों ने स्थापित किया था।

मठ के बाहरी इलाके में एक सात मंजिला किला है जो पत्थर और लकड़ी से बना है। कथित तौर पर इस किले का निर्माण राजा मान सिंह ने करवाया था जो कभी कुल्लू राज्य के शासक थे; यहाँ एक बेशकीमती तलवार भी रखी हुई है।

क्या आपने कभी लामाओं को नाचते देखा है? खैर, यहाँ वे नाचते हैं। यहाँ आयोजित होने वाले वार्षिक घंटाल उत्सव में एक दिन का मुखौटा नृत्य होता है और यह 15वें चंद्र दिवस पर मनाया जाता है। लाहौल की यात्रा पर निकलें और बौद्ध धर्म की समृद्ध विरासत की खोज करें।

Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh /मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश

  1. धनकर मठ - धनखड़ गोम्पा, लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Dhankar Monastery - Dhankar Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  2. गुरू घंटाल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश - Guru Ghantal Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  3. शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Shashur Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  4. कारदांग गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Kardang Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  5. मृकुला देवी मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Mrikula Devi Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  6. ताबो गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश ( Tabo Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh )
  7. कुंजुम स्तूप लाहौल और स्पीति हिमाचल प्रदेश (Kunzum Stup, Lahaul and Spiti, Himachal Pradesh )
  8. की गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश ( Gompa of Lahaul-Spiti Himachal Pradesh )
  9. तायुल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश ( Tayul Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh )
  10. त्रिलोकीनाथ मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश (Trilokinath Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh)

टिप्पणियाँ