शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Shashur Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh

 शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश 

शाशुर गोम्पा - शाशुर गोम्पा का निर्माण ग्योस्तो द्वारा 17वीं शताब्दी में किया गया था। यह लाहौल में स्थित है।

शाशुर गोम्पा

 शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश 

स्थानीय भाषा में शा-शूर का मतलब नीली पाइंस में है। यह बहुत ही उपयुक्त है क्योंकि नीले रंग की पाइन के अच्छे पैच अभी भी मठ के चारों ओर देखे जा सकते हैं।
 शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश 
यह गोम्पा जांगस्कर के लामा देव ग्यात्शो द्वारा 17 वीं सी। ई। में स्थापित हुई थी जो भूटान के राजा नवांम नामग्याल के मिशनरी थे। गोम्पा के लमस औषधि संप्रदाय (लाल टोपी संप्रदाय) के हैं।  इस संप्रदाय की स्थापना की और नाम से उत्पन्न नाम है जोभाषा में भूटान का मतलब है। देवगत्तो के वर्तमान मठ के पुनर्निर्माण से पहले, एक छोटे गोम्पा में मौजूद थे देव ग्यात्शो अपनी मृत्यु तक मठ पर रहे। जब उनका अंतिम संस्कार किया गया था, ऐसा कहा जाता है, उसका दिल जला नहीं गया था और ग्यात्तो का एक काला चित्र में संलग्न था।की एक प्रतिमा भी  में मौजूद है

इस गोम्पा में सबसे बड़ा थंका पेंटिंग है, जो पंद्रह फुट से अधिक है, और बौद्ध धर्म के सभी 84 सिद्धों को दिखाए जाने वाले इनवॉल्यूएबल वॉल पेंटिंग हैं। जून / जुलाई माह में मठ मठ में किया जाता है जो लाहौल में सबसे लोकप्रिय छम है।
 शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश 

17वीं शताब्दी में ज़ांस्करी लामा देवा ग्यात्शो द्वारा स्थापित, शशूर का मूल गोम्पा, जिसमें 5 मीटर ऊंचे थंगका हैं, अब एक आधुनिक कंक्रीट के गोम्पा के भीतर समाहित है। सड़क मार्ग से यह केलोंग से 6 किमी की दूरी पर है; पैदल चलने पर कई खड़ी, कभी-कभी कम-से-कम स्पष्ट शॉर्टकट पथों (वापसी पर खोजना कठिन) द्वारा एक घंटे का समय लगता है।

यह रास्ता कंक्रीट की सीढ़ियों से शुरू होता है जो NH3 पर बची हुई एक प्राचीन इमारत के बगल में जाती है, जो मेंटोकलिंग गेस्टहाउस से लगभग 30 मीटर पश्चिम में है। पहले 10 मिनट में आप कुछ दिलचस्प अर्ध-पारंपरिक कृषि भवनों से गुज़रते हैं, फिर कुछ परित्यक्त घर। उसके बाद सड़क के छोरों के बीच प्रत्येक अपेक्षाकृत महत्वहीन वुडलैंड पथ को पहचानने के लिए अपनी नाक का उपयोग करना पड़ता है।

स्थानीय भाषा में शशूर का शाब्दिक अर्थ है 'नीले चीड़ के पेड़ों में'। शशूर मठ वास्तव में नीले चीड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है। केलोंग में मुख्य सड़क से शुरू होकर खेतों के बीच से 3 किमी की चढ़ाई करके यहां पहुंचा जा सकता है। यहां 5 किमी लंबी मोटर योग्य सड़क भी है जिसे हाल ही में बनाया गया है ताकि आगंतुक वाहन से शशूर मठ तक पहुंच सकें।
 शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश 
मठ में एक तख्ती पर लिखा है कि "इस गोम्पा की स्थापना 17वीं शताब्दी में ज़ांस्कर के लामा देव ग्यात्सो ने की थी जो भूटान के राजा नवांग नामग्याल के मिशनरी थे।" गोम्पा के लामा द्रुकपा संप्रदाय (लाल टोपी संप्रदाय) के हैं। नामग्याल ने इस संप्रदाय की स्थापना की और इसका नाम डुग से लिया गया है, जिसका भोटी भाषा में अनुवाद भूटान होता है। देव ग्यात्सो द्वारा वर्तमान मठ का जीर्णोद्धार करने से पहले, यहां एक छोटा गोम्पा था। देव ग्यात्सो अपनी मृत्यु तक मठ में रहे। ऐसा कहा जाता है कि जब उनका अंतिम संस्कार किया जा रहा था, तब उनका हृदय नहीं जला और उन्हें ग्यात्सो की एक काली मूर्ति में बंद कर दिया गया।

इस गोम्पा में कुछ बेहतरीन थंगका हैं और एक थंगका पंद्रह फीट से अधिक लंबा है। बौद्ध धर्म के सभी 84 सिद्धों को दर्शाती अच्छी तरह से संरक्षित दीवार पेंटिंग भी हैं। जून के महीने में, मठ में भिक्षुओं द्वारा चाम (मुखौटा नृत्य) किया जाता है, जो लाहौल का सबसे लोकप्रिय चाम नृत्य है । इसे त्सेशु महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है। शशूर गोम्पा तक पैदल चलने पर चंद्रभागा नदी का शानदार दृश्य देखने को मिलता है, जो घाटी से होकर बहती है और बादल मौज-मस्ती करते हैं।

 शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश 
शशूर के भिक्षु सहायक होते हैं और आगंतुकों को चाय देते हैं जबकि मठ के द्वार पर नक्काशी जटिल और आंखों को भाने वाली है।
 शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश  कैसे पहुंचें:
बाय एयर
नजदीकी हवाई अड्डा भुंतर है (171 कि.मी)
ट्रेन द्वारा
नजदीकी रेलवे स्टेशन शिमला है (346 कि.मी)
सड़क के द्वारा
केलांग से लगभग 5 किमी दूर स्थित, इसे मनाली से भी पहुंचा जा सकता है, जो कि 120 किमी की दूरी पर स्थित है।

Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh /मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश

  1. धनकर मठ - धनखड़ गोम्पा, लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Dhankar Monastery - Dhankar Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  2. गुरू घंटाल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश - Guru Ghantal Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  3. शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Shashur Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  4. कारदांग गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Kardang Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  5. मृकुला देवी मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Mrikula Devi Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  6. ताबो गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश ( Tabo Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh )
  7. कुंजुम स्तूप लाहौल और स्पीति हिमाचल प्रदेश (Kunzum Stup, Lahaul and Spiti, Himachal Pradesh )
  8. की गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश ( Gompa of Lahaul-Spiti Himachal Pradesh )
  9. तायुल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश ( Tayul Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh )
  10. त्रिलोकीनाथ मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश (Trilokinath Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh)

टिप्पणियाँ