त्रिलोकीनाथ मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश (Trilokinath Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh)

त्रिलोकीनाथ मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश (Trilokinath Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh)


त्रिलोकीनाथ मंदिर - यह मंदिर लाहौल-स्पीति के उदयपुर में स्थित है। यहाँ पर अविलोकतेशवर की मूर्ति है। यह मंदिर हिन्दुओं और बौद्ध दोनों सम्प्रदायों के लिए पूजनीय है।

त्रिलोकीनाथ मंदिर

त्रिलोकीनाथ मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश
कैलाश मानसरोवर के बाद त्रिलोकीनाथ सबसे पवित्र तीर्थस्थल है। इस मंदिर की खासियत यह है कि हिंदू त्रिलोकीनाथ देवता को भगवान शिव के रूप में पूजते हैं, जबकि बौद्ध इस देवता को आर्य अवलोकितेश्वर के रूप में पूजते हैं और तिब्बती इसे गरजा फगस्पा कहते हैं।

त्रिलोकनाथ मंदिर हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल और स्पीति के उदयपुर उप प्रभाग में स्थित है। यह कीलाँग से लगभग 45 किलोमीटर, लाहौल और स्पीति के जिला मुख्यालय, मनाली से 146 किलोमीटर की दूरी पर है। त्रिलोकनाथ मंदिर का प्राचीन नाम टुंडा विहार है। । यह पवित्र मंदिर हिंदुओं और बौद्धों द्वारा समान रूप से सम्मानित है। हिंदुओं को त्रिलोकनाथ देवता को ‘लार्ड शिव’ के रूप में माना जाता है, जबकि बौद्ध देवताओं को ‘आर्य अवलोकीतश्वर’ तिब्बती भाषा बोलने वाले लोगों को ‘गरजा फग्स्पा’ कहते हैं।

यह पवित्र तीर्थ इतना महत्वपूर्ण है कि यह सबसे घायल तीर्थ तीर्थ के रूप में ओ कैलाश और मानसरोवर के बगल में माना जाता है। मंदिर की विशिष्टता इस तथ्य में निहित है कि यह पूरी दुनिया में एकमात्र मंदिर है जहां दोनों हिन्दू और बौद्ध एक ही देवता को अपना सम्मान देते हैं। मंदिर चंद्रमा भगा घाटी में पश्चिमी हिमालय के लिए स्थित है।
त्रिलोकीनाथ मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश
यह अत्यधिक आध्यात्मिक स्थान है जहां एक को तीन संप्रदायों के स्वामी का आध्यात्मिक आशीर्वाद मिलता है, अर्थात् श्री त्रिलोचनानाथ जी इस दर्शन की यात्रा करते हुए और प्रार्थना करते हुए प्रार्थना करते हैं।

देश के सबसे खूबसूरत और शांत स्थानों में से एक होने के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश धार्मिक महत्व के लिए भी जाना जाता है। चूंकि हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक जिले में असंख्य मंदिर हैं, इसलिए कुछ जिले मंदिरों और मठों दोनों के लिए भी लोकप्रिय हैं। इनमें से प्रत्येक की अपनी एक विशेषता है, जो विभिन्न धर्मों के लोगों में इन मंदिरों के बारे में अधिक जानने और उन्हें देखने की जिज्ञासा पैदा करती है।

अगर हम वास्तुकला की दृष्टि से देखें तो पूरे राज्य में आध्यात्मिक आस्था के अलग-अलग युगों का प्रतिनिधित्व करने वाली वास्तुकला की अलग-अलग शैलियाँ देखी गई हैं। हिमाचल प्रदेश हिमालय में स्थित एक उत्तरी भारतीय राज्य है। हिमाचल प्रदेश में 12 जिले हैं और हर जिले की अपनी विशेषता है।

आइए हम आपको हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले के एक मंदिर की आभासी यात्रा कराते हैं जो हिंदू और बौद्ध विचारधाराओं का एक धार्मिक संगम है। हालांकि, सभी जिलों में सबसे कम आबादी होने के बावजूद, लाहौल-स्पीति को क्षेत्रफल के आधार पर राज्य का सबसे बड़ा जिला माना जाता है। लाहौल स्पीति हिमाचल प्रदेश के उत्तरी भाग में स्थित है। यह कई पवित्र तीर्थस्थलों का घर है। इस जिले में एक विशिष्ट मंदिर त्रिलोकीनाथ मनाली से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

त्रिलोकीनाथ मंदिर  का इतिहास

यह मंदिर 10 वीं सदी में बनाया गया था। यह एक पत्थर शिलालेख द्वारा साबित हुआ जो 2002 में मंदिर परिसर में पाया गया था। इस पत्थर शिलालेख में वर्णन किया गया है कि यह मंदिर दीवानजरा राणा द्वारा बनाया गया था, जो वर्तमान में ‘त्रिलोकनाथ गांव के राणा ठाकर्स शासकों के पूर्वजों के प्रिय हैं। उन्हें विश्वास था कि चंबा के राजा शैल वर्मन ने ‘शिकर शैली’ में इस मंदिर का निर्माण किया था क्योंकि वहां ‘लक्ष्मी नारायण’ चंबा का मंदिर परिसर है। राजा शैल वर्मन चंबा शहर के संस्थापक थे।

यह मंदिर 9 वीं शताब्दी के अंत में लगभग 10 वीं शताब्दी के शुरू में और लगभग 10 वीं शताब्दी के प्रारंभ में बनाया गया था। चम्बा महायोगी सिध चरपती दार (चरपथ नाथ) के राजगढ़ ने भी प्रमुख भूमिका निभाई थी। उन्होंने बोधिसत्व आर्य अवलोकीतेश्वर के लिए असीम भक्ति की थी और उन्होंने इस शील में 25 श्लोकों की रचना की थी जिसे “अवलोकीतेश्वर स्ट्रोटन कहेदम” कहा जाता है।

यह शिकर शैली में लाहौल घाटी का एक ही मंदिर है त्रिलोकनाथ जी की देवता छः सौ है और लालतीसन भगवान बुद्ध त्रिलोकनाथ के सिर पर बैठे हैं। देवता संगमरमर से बना है इस देवता की अभिव्यक्ति के बाद भी स्थानीय कहानी है यह कहा गया था कि वर्तमान में हिनसा नाल्ला पर एक झील थी दूधिया सीवर के सात लोग इस झील से बाहर आकर चराई की गाय का दूध पीते हैं। एक दिन उनमें से एक टुंडू कोहेर्ड के लड़के ने पकड़ा और उसे अपने गांव में अपने गांव में गांव ले जाया गया। वहां पकड़े हुए व्यक्ति को एक संगमरमर देवता में बदल दिया गया। यह देवता मंदिर में स्थापित किया गया था। तिब्बती कहानियों में इस झील को ‘ओमे-डो दूधिया महासागर’ कहा जाता है।
अन्य स्थानीय कहानी ने बताया कि मंदिर एक रात में ‘महा दानव’ के द्वारा पूरा किया गया था वर्तमान हिंसा नल्ला अद्वितीय है क्योंकि इसका पानी अभी भी दूधिया सफेद है और कभी भी भारी बारिश में इसका रंग बदलता नहीं है।
बौद्ध परंपराओं के अनुसार इस मंदिर में पूजा की जाती है। यह प्राचीन समय से एक अभ्यास है।

त्रिलोकीनाथ मंदिर  महाकुम्भ

इस वर्ष 2015 अनोखा है क्योंकि मंदिर “महाकुंभ” का जश्न मना रहा है जो 12 वर्षों के अंतराल के बाद आता है। इससे पहले महाकुंभ 2003 में उत्सव मनाया गया था। यह महाकुंभ ज्यादातर बौद्ध लोगों द्वारा मनाया जाता है और बहुत से भक्तों में प्रवेश स्पीती घाटी, ऊपरी किन्नौर, जस्कर और लद्दाख से भक्तों ने उनके सम्मान का दर्शन दिखाने के लिए मंदिर में अपनी यात्रा का भुगतान किया। मंदिर की यात्रा करने वाले भक्तों की संख्या लाखों में है। । परम पावन दाली लामा ने भी बहुत खुशी से जुलाई के महीने में अपनी यात्रा का भुगतान करने के लिए सहमति दी है।

मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की विशाल संख्या के कारण मंदिर के अधिकारियों ने पर्यटक तंबूओं का आयोजन किया है, जिन्हें फोन पर बुक किया जा सकता है। तंबू के मालिकों के मोबाइल नंबर इस साइट पर प्रदर्शित होते हैं। भक्तों को अनुरोध है कि उन्हें मंदिर और अधिकारियों के बीच कानून और व्यवस्था की स्थिति में प्रबंधन करने में सहायता मिले। नि: शुल्क लंजर मंदिर में सभी मौसम से बाहर पूरी तरह से होगा

इस साइट पर अनुज्ञेय दरें एफ बोर्डिंग लॉजिंग और टैक्सी किराए और बेड भी प्रदर्शित किए जाते हैं। नायब

तहसीलदार उदयपुर को “मेला ऑफिसर” के रूप में नामित किया गया है।

मंदिर के स्थानीय त्यौहार
 देवता के अभिषेकः – यह स्थानीय ठाकुर द्वारा किया जाता है। यह निम्नलिखित तिथियों पर सालाना किया जाता है –

निर्माता सक्रीय- डी देवता के अभिषेक दूध के साथ किया जाता है। इसे स्थानीय रूप से औडेन / यूटा कहा जाता है
हलडा – यह आम तौर पर फरवरी में शुरुआती सप्ताह में मनाया जाता है। इस साल यह 3 फरवरी को है।

फागली – यह आमतौर पर महाशिवरात्रि के बाद मनाया जाता है। इस साल यह 1 9 फरवरी है। यह दुख की बात है कि लाहौल की फागली दीवाली के बराबर है क्योंकि भगवान श्रीराम ने जंगल में हताहत होने के बाद अयोध्या तक पहुंचने के बाद तिलता युग के एक कौवा के द्वारा इस तिथि पर लाहौल पहुंचे थे।

केसे पहुंचा जाये
रोहतांग टॉप जो कि लाहौल घाटी का प्रवेश द्वार है औपचारिक रूप से अप्रैल से 15 नवंबर तक खुला रहता है i.e. केवल पर्यटकों के लिए त्रिलोकनाथ मंदिर, जिला हेड क्वार्टर कीलॉन्ग से लगभग 45 किलोमीटर और मनाली से लगभग 146 किलोमीटर दूर है। कोई भी सर्दी में गर्मियों के मौसम में और हेलिकॉप्टर द्वारा सड़क पर पहुंच सकता है। हिमाचल प्रदेश रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन एचआरटीसी त्रिलोकनाथ से अपनी बसें चला रही है। मनामली और कुल्लू में टैक्सी की भी बड़ी संख्या में उपलब्ध हैं, क्योंकि काम पर रखा जा सकता है।

मंदिर में लगभग 125 लोगों के लिए आवास सुविधा उपलब्ध है। वर्तमान में त्रिलोकनाथ में कोई निजी होटल नहीं हैं लेकिन आने वाले वर्षों में आने वाले कुछ लोग हैं। निजी होटल उदयपुर शहर में उपलब्ध हैं जो लगभग 15 किलोमीटर दूर है। 200 लोगों की आवास की एक बड़ी सराय त्रिलोकनाथ में आ रही है जो लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) एचपी सरकार यह 2015 के अंत तक पूरा होने की संभावना है

गर्मियों के मौसम में नि: शुल्क लंजर मंदिर समिति द्वारा चलाया जा रहा है भक्त किसी भी समय अपना भोजन ले सकते हैं इस छोटे से ढाबे के अलावा भी त्रिलोकनाथ में भी उपलब्ध हैं। मंदिर परिसर में गर्म पानी की सुविधा उपलब्ध है

योर- यह आम तौर पर मार्च की टीडी मॉथ में मनाया जाता है। इसे स्थानीय ठाकुर त्रिलोकनाथ गांव में अन्य ग्रामीणों के साथ मनाया जाता है
भंवरे – यह त्योहार 2 साल के एक पैन के बाद मनाया जाता है। यह आमतौर पर जुलाई के महीने में मनाया जाता है। इस उत्सव में भक्त सप्तधारा के प्रारंभिक बिंदु पर जाते हैं।
पोरी मेला – यह एक वार्षिक आयोजन है और एक बड़ा जिला स्तर का मेला त्रिलोकनाथ मंदिर और गांव में स्थित है। स्थानीय ठाकुर त्रिलोकनाथ जी के घोड़े के सप्तधारा के प्रारंभिक बिंदु तक ले जाते हैं और यह विश्वास करता है कि वे त्रिलोकनाथ जी को इस घोड़े पर मंदिर में वापस ले जाते हैं। सप्तधारा में भक्त अपने पवित्र स्नान ले गए कुग्ती दरबार के माध्यम से चंबा के भर्मौर में मनिमेहेस झील के भक्त के पौड़ी मेला समूह के बाद और कुछ काली छः दर्रा के माध्यम से पवित्र झील में डुबकी लेने के बाद वापस लौट आए।

Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh /मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश

  1. धनकर मठ - धनखड़ गोम्पा, लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Dhankar Monastery - Dhankar Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  2. गुरू घंटाल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश - Guru Ghantal Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  3. शाशुर गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Shashur Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  4. कारदांग गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Kardang Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  5. मृकुला देवी मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश -Mrikula Devi Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh
  6. ताबो गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश ( Tabo Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh )
  7. कुंजुम स्तूप लाहौल और स्पीति हिमाचल प्रदेश (Kunzum Stup, Lahaul and Spiti, Himachal Pradesh )
  8. की गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश ( Gompa of Lahaul-Spiti Himachal Pradesh )
  9. तायुल गोम्पा लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश ( Tayul Gompa Lahaul-Spiti Himachal Pradesh )
  10. त्रिलोकीनाथ मंदिर लाहौल-स्पीति हिमाचल प्रदेश (Trilokinath Temple Lahaul-Spiti Himachal Pradesh)

टिप्पणियाँ