अल्मोडा में उत्तराखंड की सांस्कृतिक नगरी... / Cultural city of Uttarakhand in Almora

अल्मोडा में उत्तराखंड की सांस्कृतिक नगरी...

अल्मोडा एक हिल-स्टेशन है और इसमें घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं...यहां कुछ हैं..

1.कसार देवी मंदिर अल्मोडा

यह एक ऊंचाई वाला क्षेत्र है, शहर के शोर-शराबे से दूर, हिमालय के मनोरम दृश्यों से भरपूर। ध्यान और शांति के लिए बिल्कुल सही.

2.डोल कल्याणी आश्रम

अल्मोडा की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक। यह योग और ध्यान उद्देश्यों के लिए बनाया गया है और आश्रम का वातावरण इसे आध्यात्मिक जीवन के तत्वों का अभ्यास करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। डोल आश्रम में, आप वैदिक पद्धति सीख सकते हैं जो संतुलित और स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक अभिन्न पहलू है। डोल आश्रम उन सभी का स्वागत करता है जो आध्यात्मिकता, योग और ध्यान के बारे में सीखना चाहते हैं।

3.कटारमल सूर्य मंदिर

आप यहां वाहन से या ट्रैकिंग से भी जा सकते हैं। यह 9वीं शताब्दी का निर्मित मंदिर है जो प्राचीन कारीगरों की स्थापत्य शैली को प्रदर्शित करता है।

4.चितई गोलू देवता मंदिर🙏

यह मंदिर अल्मोडा से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर गौर भैरव के रूप में भगवान शिव के अवतार गोलू या गोलज्यू देवता को समर्पित है। इस जगह की एक खास बात यह है कि आपको यहां घंटियों से जुड़े हजारों अक्षर मिल जाएंगे...ये कोई साधारण अक्षर नहीं हैं, इनमें भक्तों की एक इच्छा और एक अधूरी इच्छा लिखी होती है, ताकि भगवान उन पर कृपा करें और उनकी इच्छा पूरी हो जाए।

कुमाँऊ का संक्षिप्त इतिहास

5.जागेश्वर🕉️

यह अल्मोडा शहर से 37 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जागेश्वर मंदिरों के दर्शन के बिना कोई भी उत्तराखंड नहीं छोड़ सकता। हिंदुओं के अन्य पूजा स्थलों के विपरीत, ये मंदिर जानबूझकर केवल तीन वर्ग फुट के मंदिर के रूप में बनाए गए प्रतीत होते हैं।

6.लखुदियार रॉक पेंटिंग

यह जागेश्वर धाम के रास्ते में है, जो मुख्य अल्मोडा शहर से 19 किमी दूर है। यह इतिहास का एक अद्भुत टुकड़ा है जो हिमालयी राज्य उत्तराखंड में संरक्षित है। इन गुफाओं में जानवरों, मनुष्यों के चित्र हैं और काले, लाल और सफेद रंग में उंगलियों से की गई छपाई भी है। यह एक ऐतिहासिक दृश्य बन गया है और इतिहास का एक टुकड़ा भी है जिसे संरक्षित किया जाना चाहिए क्योंकि यह भारत के लिए एक पुरातात्विक चट्टान है।

7.डियर पार्क, अल्मोडा🦌🐅

यह शहर से सिर्फ 3 किमी दूर है, आप यहां बाघ, हिरण, भालू और कई अन्य जानवर पा सकते हैं, यह घूमने के लिए एक बड़ा क्षेत्र है।

8.नंदा देवी मंदिर अल्मोडा

यह एक सुंदर मंदिर है जो शहर के ठीक मध्य में स्थित है। आप महान अल्मोडा बाजार का भ्रमण करते हुए इसे देख सकते हैं।

9.सिमटोला इको पार्क

मूल रूप से यह हॉर्सशू रिज के सामने एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है, जो सुस्वादु इलाकों और आसपास की धुंध भरी घाटियों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह एक पार्क है जिसमें बहुत सारे झूले और साहसिक चीजें हैं। ट्रैकिंग भी इसका आकर्षण है।

10. बिनसर वन्यजीव अभयारण्य

अल्मोडा के पास सबसे खूबसूरत जगह, यह अल्मोडा शहर से 33 किमी दूर है। यह सघन पहाड़ी शहर बीडब्ल्यूएस से घिरा हुआ है, जो दुर्लभ जानवरों, पक्षियों और फूलों की प्रजातियों के लिए आवास के रूप में कार्य करता है। चूंकि यह स्थान घने पेड़ों से घिरा हुआ है, इसलिए यह निस्संदेह लंबी पैदल यात्रा, ट्रैकिंग और प्रकृति की सैर का अनुभव लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है। इसमें एक शून्य बिंदु है जहां से आप हिमालय की मनोरम झलक का आनंद ले सकते हैं यदि आप भाग्यशाली हैं (बादल इसे बर्बाद कर सकते हैं)।

मेरे हिसाब से ये हैं अल्मोडा में घूमने के लिए कुछ अच्छी जगहें...उम्मीद है आपको ये पसंद आएंगी...और एक बात, अल्मोडा बाजार देखना न भूलें, यह एक लंबा बाजार है जिसके दोनों तरफ दुकानें हैं, हस्तशिल्प जैसी खूबसूरत चीजों से भरा हुआ है आइटम, पारंपरिक पोशाक आदि...और आप प्रसिद्ध बाल मिठाई और शिंगौडी😋 को कैसे भूल सकते हैं।

टिप्पणियाँ