भगवान रामचन्द्र मंदिर(रामनवमी इतिहास (चैत्र शुक्ल नवमी )( Lord Ramachandra Temple (Ram Navami History (Chaitra Shukla Navami)

  भगवान रामचन्द्र मंदिर(रामनवमी इतिहास (चैत्र शुक्ल नवमी )(  Lord Ramachandra Temple (Ram Navami History (Chaitra Shukla Navami)

रामनवमी Ram Navami

राम नवमी एक प्रसिद्ध हिंदू त्योहार है। यह त्यौहार भगवान विष्णु के अवतार मर्यादा पुरूषोत्तम राम के जन्म के सम्मान में मनाया जाता है। इस दिन को श्री राम नवमी के रूप में भी जाना जाता है जो नौ दिवसीय चैत्र-नवरात्रि उत्सव के अंत का प्रतीक है। राम नवमी का त्यौहार न केवल भारत में बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों में रहने वाले हिंदू समुदाय द्वारा भी उच्च सम्मान में रखा जाता है। यह त्यौहार अत्यधिक खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस मौके पर कई श्रद्धालु व्रत भी रखते हैं. ऐसा माना जाता है कि जो भी भक्त इस दिन व्रत रखते हैं, भगवान राम उन पर अनंत खुशियां और सौभाग्य बरसाते हैं। यदि आप रामनवमी का इतिहास जानना चाहते हैं तो आगे पढ़ें।
भगवान रामचन्द्र मंदिर(Mandir Shri Ramchandra Ji)

रामनवमी चैत्र शुक्ल नवमी Chaitra Shukla Navami

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को पुनर्वसु नक्षत्र तथा कर्क लग्न में सूर्यवंश में कौशल्या की कोख में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान् राम का जन्म हुआ था। इसलिए यह तिथि रामनवमी के नाम से जानी जाती है। भारतीय जनमानस में यह दिन पुण्य पर्व माना जाता है। महाकवि तुलसीदास ने भी इसी दिन से रामचरितमानस की रचना आरम्भ की थी। पूरे भारतवर्ष के हिंदू परिवारों में राम का यह जन्म महोत्सव मनाया जाता है। इस दिन पुण्य सलिला सरयू में अनेक लोग स्नान करके पुण्य- लाभ कमाते हैं। रामभक्तों के लिए तो यह पर्व अत्यन्त महत्त्वपूर्ण हैं ही, वैसे पूरे भारतवर्ष में यह पर्व सर्वत्र आनन्दोल्लास पूर्वक मनाया जाता है। अयोध्या में इस दिन बड़ा भारी मेला लगता है। सुदूर अंचलों सेआए हुए यात्री श्रीरामचन्द्रजी के दर्शन और सरयू में स्नान करने के लिए आते हैं।
इस दिन व्रत रखकर भगवान् राम और रामचरित मानस की पूजा करनी चाहिए। भगवान् राम की मूर्ति को शुद्ध पवित्र ताजे जल से स्नान कराकर, नवीन वस्त्राभूषणों से सुसज्जित करें। भगवान् राम को, दही, दूध, घी, शहद, चीनी से बनाया हुआ पंचामृत तथा भोग अर्पित किया जाता है। फिर भगवान् ( का भजन, कीर्तन, पूजन आदि करके प्रसाद सहित वितरित किया जाता है। को पंचामृत चैत्र मासीय नवरात्र को वांसतीय नवरात्र के नाम से भी जाना जाता है। जो मनुष्य भक्तिभाव से रामनवमी का व्रत करते हैं, उन्हें महान् फल मिलता है। इस दिन के व्रत का पारण दशमी को करके व्रत का विसर्जन करें। इस दिन सारा समय भगवान् का भजन-स्मरण, स्तोत्र पाठ, दान- पुण्य, हवन और उत्सव में बिताएँ। वास्तव में नवमी को पुनर्वसु नक्षत्र मिलने पर ही यह पर्व होता है। पुनर्वसु नक्षत्र के न मिलने पर यदि दोपहर में नवमी मिले तो भी यह पर्व मनाया जाता है। इस दिन कुछ लोग दोपहर तक व्रत रखते है। किंतु व्रत का यह विधान शास्त्रानुमोदित नहीं है। व्रत पूरे आठ पहर का ही होना चाहिए। इस व्रत को करके हमें मर्यादा पुरुषोत्तम के चरित्र के आदर्शों को अपनाना चाहिए। भगवान् राम की गुरु सेवा, जाति-पाँति का भेदभाव मिटाना, शरणागत की रक्षा, भ्रात प्रेम, मातृ-पितृ भक्ति, एक पत्नीव्रत, पवनसुत हनुमान् व अंगद की स्वामी भक्ति, गिद्धराज की कर्त्तव्यनिष्ठा तथा गुह केवट आदि के चरित्रों को महानता को अपनाना चाहिए। ऐसा करने से भगवान् श्रीराम सदा मंगल करते हैं।

राम नवमी इतिहास  Ram Navami History 

राम नवमी भारत में मनाए जाने वाले सबसे पुराने त्योहारों में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि रामनवमी की तिथि को पूर्व-ईसाई युग से देखा जा सकता है, क्योंकि हिंदू धर्म दुनिया का सबसे पुराना धर्म है। रामनवमी का उल्लेख कालिका पुराण में भी मिलता है। यह पहले के समय में कहा जाता है जब भारत में जाति व्यवस्था आम थी; राम नवमी उन कुछ त्योहारों में से एक था जिसे निचली जातियों को मनाने की अनुमति दी गई थी। 

हिंदू धर्म में इसे पांच प्रमुख पवित्र त्योहारों में से एक माना जाता है और कहा जाता है कि इस व्रत को सही तरीके से करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। हर साल, मार्च-अप्रैल के महीने में भारत भर के मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर गतिविधियों की बाढ़ देखी जाती है, जहां लाखों हिंदू दिल में आस्था और मन में समर्पण से भरे होते हैं। यह उस जानकार के लिए कोई असामान्य बात नहीं है जो पूरी तरह से जानता है कि चैत्र का हिंदू महीना नजदीक है और पवित्र हिंदू अवसरों में से एक, राम नवमी, 'शुक्ल पक्ष' या बढ़ते चंद्रमा चरण के नौवें दिन मनाई जानी है। जो उसी।समर्पित हिंदुओं का मानना ​​है कि वर्ष 5114 ईसा पूर्व में इसी दिन, अयोध्या (भारत में उत्तर प्रदेश राज्य का एक प्राचीन शहर) के राजा दशरथ की प्रार्थनाओं का जवाब दिया गया था। इस राजा की कौशल्या, सुमित्रा और कैकेयी नाम की तीन पत्नियाँ थीं। लेकिन तीनों में से किसी ने भी उसके पुत्र को जन्म नहीं दिया, जिसकी राजा को अपने साम्राज्य की देखभाल और अपने सिंहासन के उत्तराधिकारी के रूप में आवश्यकता थी। शादी के कई साल बाद भी राजा पिता नहीं बन पाए थे.

तब महान ऋषि वशिष्ठ ने उन्हें पुत्र कामेष्टि यज्ञ करने की सलाह दी, जो संतान प्राप्ति के लिए किया जाने वाला पवित्र अनुष्ठान है । राजा दशरथ की सहमति से, महान ऋषि महर्षि रुष्य श्रृंग ने यथासंभव विस्तृत तरीके से अनुष्ठान किया। राजा को पायसम (दूध और चावल से बना व्यंजन) का एक कटोरा सौंपा गया और भोजन को अपनी पत्नियों के बीच वितरित करने को कहा गया। राजा ने पायसम का आधा हिस्सा अपनी बड़ी पत्नी कौशल्या को और आधा हिस्सा अपनी छोटी पत्नी कैकेयी को दिया। दोनों पत्नियाँ अपने हिस्से का आधा हिस्सा सुमित्रा को देती हैं। 

पवित्र भोजन के इस असमान वितरण के कारण कौशल्या और कैकेयी दोनों ने एक-एक पुत्र को जन्म दिया, जबकि सुमित्रा के जुड़वां पुत्र पैदा हुए।वह दिन अयोध्या में सबसे बड़े उत्सवों में से एक था, जहां न केवल शाही परिवार बल्कि वहां के प्रत्येक निवासी ने राहत की सांस ली और इस चमत्कार के लिए भगवान को धन्यवाद दिया, यह जानते हुए भी कि भगवान स्वयं राम के रूप में उनके बीच मौजूद थे, कौशल्या का नवजात पुत्र. महान हिंदू महाकाव्य रामायण (प्राचीन ऋषि और संस्कृत कवि वाल्मिकी द्वारा लिखित) और कई अन्य प्राचीन महाकाव्यों में राम का उल्लेख सर्वोच्च देवता भगवान विष्णु के सातवें अवतार के रूप में किया गया है, जो मानव जाति को उसके पिछले गौरव को बहाल करने के लिए पृथ्वी पर पैदा हुए थे। दुष्टों का नाश करो और निर्दोषों की रक्षा करो। वयस्कता में, राम द्वारा लंका के भयानक राक्षस-राजा रावण और उसकी सेना का वध, साथ ही कई अन्य आश्चर्यजनक कार्यों ने लोगों के सामने उनकी दिव्य स्थिति को साबित कर दिया। जब राम राजा बने, तो कथित तौर पर अयोध्या के लोगों ने अपने ईश्वरीय शासक के प्रति अत्यधिक आस्था के कारण उनका जन्मदिन मनाना शुरू कर दिया। रामनवमी उत्सव कब शुरू हुआ, इसका सटीक समय बताना बेहद मुश्किल है ।
भगवान रामचन्द्र मंदिर(Mandir Shri Ramchandra Ji)

रामनवमी की महिमा

रामनवमी की महिमा बहुत ही खास है क्योंकि यह पर्व भगवान राम से जुड़ा हुआ है। हिन्दू धर्म के बहुत से लोग आज भी नमस्कार के रूप में राम-राम कहते हैं और कोई विपत्ति, भय या संकट होने पर हे राम! कहते हैं।

पुराणों और शास्त्रों के अनुसार राम का नाम भगवान राम से भी बड़ा है। खुद महादेव भी राम का नाम जाप करते है| राम का नाम दुखों को हरने वाला, दुखों को हराने वाला होता है। माना जाता है राम नाम का जप करने वालों के ऊपर कोई भी परिस्थिति हावी नही होती। वहीँ यदि कोई मनुष्य अपने अंतिम क्षणों में भगवान राम का नाम लेता है तब उसकी आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

  1. भगवान रामचन्द्र मंदिर(Mandir Shri Ramchandra Ji)
  2. जय भगवान रामचन्द्र श्लोक, गायत्री मंत्र, तारक मंत्र (Jai Bhagwan Ramchandra Shloka, Gayatri Mantra, Tarak Mantra)
  3. रघुनाथ (राम नाम का जाप, मंत्र, श्री रामाष्टकः, आरती, दोहा) Raghunath (Chanting of Ram's name, Mantra, Shri Ramashtakah, Aarti, Doha)
  4. भगवान रामचन्द्र के पवित्र चरणों से अहिल्या उद्धार(Ahalya delivers from the holy feet of Lord Ramachandra)
  5. भगवान रामचन्द्र मंदिर(रामनवमी इतिहास (चैत्र शुक्ल नवमी )( Lord Ramachandra Temple (Ram Navami History (Chaitra Shukla Navami)
  6. रघुनाथ मंदिर (कुल्लू हिमाचल प्रदेश) Raghunath Temple (Kullu Himachal Pradesh)

टिप्पणियाँ