1970 के दशक में गढ़वाल राइफल्स भर्ती - Garhwal Rifles Recruitment in the 1970s

 1970 के दशक में गढ़वाल राइफल्स भर्ती

1971 युद्ध

 Garhwal Rifles Recruitment in the 1970s

5वीं बटालियन ने बांग्लादेश की मुक्ति के लिए ऑपरेशन के दौरान एक शानदार राह दिखाई। युद्ध में अपने कार्यों के लिए बटालियन को बैटल ऑनर 'हिली' और थिएटर ऑनर 'ईस्ट पाकिस्तान 1971' से सम्मानित किया गया। बटालियन ने तीन वीर चक्र, तीन सेना पदक और सात मेंशन-इन-डिस्पैच जीते। 12वीं बटालियन अक्टूबर 1971 से कार्रवाई में थी और सक्रिय शत्रुता शुरू होने पर, हतिबंध ले लिया और दिनाजपुर के पूर्व में संचालन में भाग लिया।

तीसरी बटालियन शकरगढ़ सेक्टर में थी। इसने अपने प्रारंभिक उद्देश्यों धानदार और मुखवाल (सुचेतगढ़ के दक्षिण में) और फिर दुश्मन के इलाके में बैरी और लाईसर कलां तक ​​ले लिया। युद्धविराम के समय तक बटालियन चक्र के उत्तर में रामरी तक प्रवेश कर चुकी थी। बटालियन द्वारा प्राप्त वीरता पुरस्कार एक वीर चक्र और एक सेना पदक थे। चौथी बटालियन झंगर सेक्टर में थी और अपनी जमीन पर कब्जा करते हुए दुश्मन की चौकियों पर छापेमारी की। छठी बटालियन सियालकोट सेक्टर में थी। नवानपिंड पर फिर से कब्जा करने के बाद, बटालियन ने अपने क्षेत्र के सामने दुश्मन की चौकियों पर तीन मजबूत छापे मारते हुए, दुश्मन के इलाके में रक्षात्मक लड़ाई की। बटालियन द्वारा प्राप्त वीरता पुरस्कार एक वीर चक्र और दो मेंशन-इन-डिस्पैच थे। छंब सेक्टर में थी 7वीं बटालियन,

मेजर एचएस रौतेला एसएम (अब लेफ्टिनेंट कर्नल) की कमान के तहत 8 वीं बटालियन भी पंजाब में एक होल्डिंग भूमिका में थी और दुश्मन की चौकी घुरकी पर कब्जा कर लिया और उसे सेना पदक से सम्मानित किया गया। युद्धविराम तक जारी गोलाबारी के बावजूद वे इस पद पर बने रहे। बटालियन द्वारा प्राप्त वीरता पुरस्कार दो सेना पदक थे।


10वीं बटालियन ने मेजर महाबीर नेगी के नेतृत्व में अखनूर-जौरियां सेक्टर में रायपुर क्रॉसिंग पर कब्जा करते हुए एक उल्लेखनीय कार्रवाई की। कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल ओंकार सिंह ने व्यक्तिगत रूप से हमलों में से एक का नेतृत्व किया, गंभीर रूप से घायल हो गए और बाद में उनकी चोटों के कारण दम तोड़ दिया।

शांति सेना द्वारा ऑपरेशन पवन (1987-88)


इस ऑपरेशन में 1987 में वर्तमान प्रधान मंत्री श्री राजीव गांधी द्वारा गढ़वाल राइफल की कुछ बटालियन भेजी गईं। भारत की शांति सेना द्वारा ऑपरेशन पवन के दौरान, 5 वीं बटालियन और 11 वीं बटालियन लिट्टे (लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम) कमांड को हटाने के कार्य पर थी। श्रीलंका के स्थानीय क्षेत्र। इस टास्क में 5वीं बटालियन के राइफलमैन कुलदीप सिंह भंडारी को लिट्टे के हमले में घायल हुए बटालियन के सदस्य को बचाने के लिए 11वीं बटालियन में शिफ्ट किया गया. उन्होंने 11वीं बटालियन के अन्य सदस्यों की जान बचाई और अदम्य साहस का परिचय दिया और उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया।

कारगिल युद्ध

17वीं बटालियन बटालिक सब-सेक्टर में थी और उसे जुबर हाइट्स में एरिया बंप और कलापत्थर पर हमला करने का काम सौंपा गया था, जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे जुबर टॉप को देखने वाली एक रिगलाइन है। चढ़ाई कठिन थी और कैप्टन जिंटू गोगोई की पलटन को छोड़कर सभी कंपनियां 'दिन के उजाले' में थीं। वीर 'भुल्लों' ने दुश्मन की भारी गोलाबारी का सामना करते हुए कलापत्थर को पकड़ लिया, और फिर दुश्मन के यूएमजी विस्थापन के साथ आमने-सामने आ गए। दुश्मन के कुल आश्चर्य के लिए, कैप्टन गोगोई ने यूएमजी सेंगर पर तत्काल हमला किया, जिसमें दो घुसपैठियों को आमने-सामने की लड़ाई में मार दिया गया, इस प्रक्रिया में घातक रूप से घायल हो गए। कैप्टन जिंटू गोगोई को उनकी खुद की सुरक्षा की परवाह न करते हुए उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था, लेकिन दुख की बात है कि कैप्टन विक्रम बत्रा, जो कारगिल शहीद भी थे, जैसे लोगों के बीच उनका नाम ज्यादा नहीं जाना जाता है। बटालियन ने बाद के दिनों में नए हमले शुरू किए और बम्प और कलापाथर को अपने कब्जे में ले लिया। इसने आगे की सफलताओं का मार्ग प्रशस्त किया - बटालियन ने मुंथो ढालो परिसर में एक और प्रमुख विशेषता लेने के लिए आगे बढ़े, अंत में भारी बर्फबारी और एलओसी के लिए इस सुविधा की निकटता के कारण तोपखाने की आग सहित प्रभावी दुश्मन की आग के बावजूद प्वाइंट 5285 ले लिया। ऑपरेशन विजय में अपने कारनामों के लिए बटालियन को बैटल ऑनर 'बटालिक' से सम्मानित किया गया। बटालियन द्वारा प्राप्त वीरता पुरस्कार एक वीर चक्र और एक मेंशन-इन-डिस्पैच थे। इसके अलावा यूनिट को उनके शानदार काम के लिए जीओसी-इन-सी उत्तरी कमान यूनिट प्रशंसा से भी सम्मानित किया गया। अंतत: भारी हिमपात और एलओसी से इस सुविधा की निकटता के कारण तोपखाने की आग सहित दुश्मन की प्रभावी गोलाबारी के बावजूद प्वाइंट 5285 पर कब्जा कर लिया। ऑपरेशन विजय में अपने कारनामों के लिए बटालियन को बैटल ऑनर 'बटालिक' से सम्मानित किया गया। बटालियन द्वारा प्राप्त वीरता पुरस्कार एक वीर चक्र और एक मेंशन-इन-डिस्पैच थे। इसके अलावा यूनिट को उनके शानदार काम के लिए जीओसी-इन-सी उत्तरी कमान यूनिट प्रशंसा से भी सम्मानित किया गया। अंतत: भारी हिमपात और एलओसी से इस सुविधा की निकटता के कारण तोपखाने की आग सहित दुश्मन की प्रभावी गोलाबारी के बावजूद प्वाइंट 5285 पर कब्जा कर लिया। ऑपरेशन विजय में अपने कारनामों के लिए बटालियन को बैटल ऑनर 'बटालिक' से सम्मानित किया गया। बटालियन द्वारा प्राप्त वीरता पुरस्कार एक वीर चक्र और एक मेंशन-इन-डिस्पैच थे। इसके अलावा यूनिट को उनके शानदार काम के लिए जीओसी-इन-सी उत्तरी कमान यूनिट प्रशंसा से भी सम्मानित किया गया।

गढ़वाल राइफल्स 

18वीं बटालियन को प्वाइंट 4700 और उसके आस-पास की उन ऊँचाइयों पर कब्जा करने का काम सौंपा गया था जहाँ दुश्मन ने टोलोलिंग और 5140 से बेदखल होने के बाद अपनी स्थिति को मजबूत किया था। बाद के अभियानों में, भुल्लों ने सर्वोच्च क्रम की वीरता का प्रदर्शन किया। कैप्टन सुमीत रॉय ने एक साहसी हमले का नेतृत्व किया, एक सरासर ढलान पर चढ़कर और दुश्मन सेंगर को आश्चर्यचकित कर दिया। उनकी सफलता ने पीटी 4700 पर कब्जा करने का मार्ग प्रशस्त किया। यह बहादुर अधिकारी बाद में उद्देश्य पर दुश्मन की आग से गंभीर रूप से घायल हो गया और उसकी चोटों के कारण दम तोड़ दिया। कैप्टन सुमीत रॉय को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। 18 वीं की अन्य कंपनियों द्वारा आस-पास की सुविधाओं पर हमला किया गया था। मेजर राजेश साह और कैप्टन एमवी सूरज ने मोर्चे का नेतृत्व करते हुए दुश्मन को कई गढ़ों से खदेड़ दिया। इन दोनों वीर अधिकारियों को साहसी नेतृत्व और वीरता के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया। 18वीं बटालियन के भुल्लों ने अदम्य साहस का परिचय दिया, एनके कश्मीर सिंह, आरएफएन अनुसूया प्रसाद और आरएफएन कुलदीप सिंह सभी ने मरणोपरांत वीर चक्र जीता। बटालियन को सीओएएस यूनिट प्रशस्ति पत्र का तत्काल पुरस्कार मिला, जिसमें सभी छह वीर चक्र, एक बार टू द सेना मेडल, सात सेना मेडल, सात मेंशन-इन-डिस्पैच और बैटल ऑनर 'द्रास' शामिल थे।

दोनों बटालियनों को थिएटर ऑनर 'कारगिल' से नवाजा गया। ये सम्मान एक उच्च कीमत पर आए, रेजिमेंट ने कार्रवाई में मारे गए सभी रैंकों के 49 कर्मियों को खो दिया। 17वीं और 18वीं बटालियन के अलावा रेजीमेंट की 10वीं बटालियन को भी कारगिल में तैनात किया गया था। बटालियन को शानदार प्रदर्शन के लिए जीओसी-इन-सी नॉर्दर्न कमांड यूनिट एप्रिसिएशन और चार सेना मेडल से सम्मानित किया गया।
सजावट
संपादित करें
रेजिमेंट को अपने क्रेडिट में तीन विक्टोरिया क्रॉस, एक एसी, चार एमवीसी, 15 केसी, 52 वीआरसी, 49 एससी, 16 पीवीएसएम, चार यूवाईएसएम, 13 वाईएसएम, 350 एसएम (नौ बार सहित), 25 एवीएसएम (एक बार सहित) और 51 वीएसएम (नौ बार सहित)।

सजावट (स्वतंत्रता पूर्व)

विक्टोरिया क्रॉस प्राप्तकर्ता:

नायक दरवान सिंह नेगी - प्रथम विश्व युद्ध , फेस्टबर्ट -फ्रांस, 1914
राइफलमैन गबर सिंह नेगी (मरणोपरांत) - प्रथम विश्व युद्ध , न्यूव चैपल , 1915
लेफ्टिनेंट विलियम डेविड केनी (मरणोपरांत) - वज़ीरिस्तान अभियान , 1920
सजावट (स्वतंत्रता के बाद)

अशोक चक्र प्राप्तकर्ता:

नाइक भवानी दत्त जोशी (मरणोपरांत), जून 1984, ऑपरेशन ब्लू स्टार , अमृतसर , भारत  सिख अलगाववादियों के खिलाफ ऑपरेशन के दौरान उनके कार्यों के लिए
महावीर चक्र प्राप्तकर्ता:

लेफ्टिनेंट-कर्नल कमान सिंह, 1947-1948 का भारत-पाकिस्तान युद्ध ।
लेफ्टिनेंट-कर्नल बीएम भट्टाचार्य, भारत-चीन युद्ध, 1962
राइफलमैन जसवंत सिंह रावत (मरणोपरांत), भारत-चीन युद्ध, 1962
कैप्टन चंद्रनारायण सिंह, 1965 का भारत-पाकिस्तान युद्ध ।
वीर चक्र प्राप्तकर्ता:

राइफलमैन कुलदीप सिंह भंडारी, शांति सेना द्वारा ऑपरेशन पवन , 1988।
कैप्टन जिंटू गोगोई, ऑपरेशन विजय , 1999
कीर्ति चक्र प्राप्तकर्ता:

कर्नल (सेवानिवृत्त) तत्कालीन मेजर अजय कोठियाल ने कश्मीर के पुलवामा जिले में 12 मई 2003 को सर्जिकल स्ट्राइक का नेतृत्व किया ।
सूबेदार अजय वर्धन

टिप्पणियाँ