गढ़वाल राइफल्स भारतीय सेना की एक थलसेना रेजिमेंट - The Garhwal Rifles is an army regiment of the Indian Army

 गढ़वाल राइफल्स भारतीय सेना की एक थलसेना रेजिमेंट

 The Garhwal Rifles is an army regiment of the Indian Army
गढ़वाल राइफल्स भारतीय सेना की एक थलसेना रेजिमेंट है । यह मूल रूप से 1887 में बंगाल सेना की 39वीं (गढ़वाल) रेजिमेंट के रूप में स्थापित किया गया था । यह तब ब्रिटिश भारतीय सेना का हिस्सा बन गया , और भारत की स्वतंत्रता के बाद , इसे भारतीय सेना में शामिल किया गया।

गढ़वाल राइफल्स एंड गढ़वाल स्काउट्स

सक्रिय 1887                वर्तमान
शाखा                            भारतीय थलसेना
प्रकार                            थल सेना
विशालता                      22 बटालन
रेजिमेंटल सेंटर             लैंसडाउन, गढ़वाल, उत्तराखण्ड
सिंहनाद                        बद्री विशाल लाल की जय (भगवान बद्री                     नाथ के पुत्रों की विजय)
मार्च (सीमा रक्षा)         बढ़े चलो गढ़वालियों
वर्षगांठ                         5 मई 1887
बिल्ला                          अशोक प्रतीक के साथ एक माल्टीज़                         क्रॉस
गढ़वाल राइफल्स

इसने 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत के सीमावर्ती अभियानों के साथ-साथ विश्व युद्धों और स्वतंत्रता के बाद लड़े गए युद्धों में भी काम किया। यह मुख्य रूप से राजपूत और ब्राह्मण गढ़वाली सैनिकों से बना है जो मुख्यतः गढ़वाल क्षेत्र के सात जिलों(चमोली , रुद्रप्रयाग , टिहरी गढ़वाल , उत्तरकाशी, देहरादून , पौड़ी गढ़वाल , हरिद्वार ) से आते है। आज यह 25,000 से अधिक सैनिकों से बना है, जो इक्कीस नियमित बटालियन (यानी 2 से 22 वीं) में संगठित हैं, गढ़वाल स्काउट्स जो स्थायी रूप से जोशीमठ में तैनात हैंऔर 121 इंफ बीएन टीए और 127 इन्फ बीएन टीए (इको) और 14 आरआर, 36 आरआर, 48 आरआर बटालियन सहित प्रादेशिक सेना की दो बटालियन भी रेजिमेंट का हिस्सा हैं। 
तब से पहली बटालियन को मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री में बदल दिया गया है और इसकी 6वीं बटालियन के रूप में मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री रेजिमेंट का हिस्सा है । 
गढ़वाल राइफल्स भारतीय सेना की एक प्रसिद्ध लड़ाकू शाखा है। विश्व युद्धों और आजादी के बाद लड़े गए युद्धों के दौरान रेजिमेंट ने न केवल अनुकरणीय साहस दिखाया बल्कि अपनी विशिष्ट पहचान भी कायम रखी। मुख्य रूप से गढ़वाली सैनिकों वाली इस रेजिमेंट ने कारगिल संघर्ष के दौरान बड़ी वीरता के साथ लड़ाई लड़ी। इस रेजिमेंट के 25,000 से अधिक सैनिक इस समय मातृभूमि की रक्षा के कार्य में लगे हुए हैं।
गढ़वाल राइफल्स में भर्ती किए गए सैनिक हिमालय के सबसे खूबसूरत इलाकों में से एक गढ़वाल पहाड़ियों से हैं और अपनी कठोरता, सादगी और ईमानदार व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। गढ़वाल में लगभग पूरी तरह से ऊबड़-खाबड़ पर्वत श्रृंखलाएँ हैं जो सभी दिशाओं में फैली हुई हैं, और संकीर्ण घाटियों से अलग हैं जो कुछ मामलों में गहरी घाटियाँ या खड्ड बन जाती हैं। जिले का एकमात्र समतल भाग पहाड़ियों की दक्षिणी ढलानों और रोहिलखंड के उपजाऊ मैदानों के बीच जलविहीन जंगल की एक संकीर्ण पट्टी है।

गढ़वाल राइफल्स

उत्तर प्रदेश के लाखों लड़कों ने अच्छे भाग्य या पहाड़ों से बेहतर जीवन की तलाश में उत्तराखंड के अपने पहाड़ी गांवों को छोड़ दिया है। बीते युग के बहादुर उत्तराखंडी सैनिक मूल रूप से अपने गांव के भगोरा (रेगिस्तानी) थे। प्राचीन काल से ही गाँव के लड़कों का वंडरलैंड की तलाश में पहाड़ों से भाग जाना एक आम बात रही है। दरअसल ये उत्तराखंड में एक परंपरा बन गई है, जो आज भी बदस्तूर जारी है. पहाड़ियों के लिए सांत्वना का एकमात्र स्रोत भारतीय सेना रही है। सबसे उचित रूप से, यह एकमात्र संस्था है जो किसी तरह गाँव के युवाओं के प्रवास को रोकने में सक्षम है। पहाड़ी ["पहाड़ों के"] ने हमेशा भारत की सीमाओं की रक्षा में एक जबरदस्त भूमिका निभाई है। गढ़वाल राइफल्स की तेईस बटालियन और कुमाऊं रेजिमेंट की उन्नीस बटालियन रक्षा बलों में पहाड़ी लोगों की भागीदारी को स्पष्ट रूप से दर्शाती है।
"गढ़वाल" कई 'गढ़ों' अर्थात किलों की भूमि है। यह क्षेत्र कई छोटे-छोटे किलों से बना था जिन पर सरदारों का शासन था। गढ़वाल में मूल रूप से 52 छोटे सरदार शामिल थे, प्रत्येक मुखिया का अपना स्वतंत्र किला (गढ़) था। गढ़वाल के शासक स्वतंत्र रहे और दिल्ली के मुगल शासकों के आक्रमणों को बार-बार विफल किया। 19वीं शताब्दी के दौरान, गोरखाओं ने गढ़वाल पर हमला किया और गढ़वाल के शासकों को मैदानी इलाकों में खदेड़ दिया। इसके बाद गढ़वाल के शासकों ने भारत में ब्रिटिश सेना की मदद ली और अपना राज्य पुनः प्राप्त कर लिया। गढ़वाल के शासकों ने गोरखाओं को वापस खदेड़ने में अंग्रेजों द्वारा दी गई सहायता के लिए अपने राज्य का 60% हिस्सा दे दिया। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जहां रेजिमेंट के 721 सैनिकों ने अपने प्राण न्यौछावर किए, वहीं दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 349 सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान दिया।
1947 में भारत के गठन और उस समय के विभिन्न राज्यों के भारत में विलय के बाद, गढ़वाल राइफल्स का भारतीय सेना में विलय कर दिया गया। इस इकाई के सैनिक विक्टोरिया क्रॉस प्राप्त करने वाले पहले सैनिकों में से थे 

  ब्रिटिश सेना में एक सैनिक के लिए सर्वोच्च सम्मान।

.अब तक रेजिमेंट ने 30 युद्ध सम्मान जीते हैं, जिनमें से पांच स्वतंत्रता के बाद की अवधि में प्रदान किए गए थे। इस रेजिमेंट ने आजादी के बाद लड़े गए सभी युद्धों में भाग लिया है। रेजिमेंट ने असाधारण वीरता के लिए एक अशोक चक्र, चार महावीर चक्र, 13 कीर्ति चक्र और 52 वीर चक्र जीते हैं। ऑपरेशन ब्लू स्टार में एनके भवानी दत्त जोशी ने अमृतसर में आतंकवादियों से लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी और उन्हें अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। जबकि लेफ्टिनेंट कर्नल कमान सिंह को 1948 में भारत-पाक युद्ध के दौरान महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। लेफ्टिनेंट कर्नल बीएम भट्टाचार्य और आरएफएन जसवंत सिंह (मरणोपरांत) को 1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। कैप्टन चंद्रनारायण सिंह को मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। 1965 के युद्ध में.

गढ़वाल राइफल्स ने 1962 के भारत-चीन युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। गढ़वाली जीवन की सीमा पर बलिदान बहुत बड़ा था, क्योंकि भारतीय सेना तेजी से आगे बढ़ रहे चीनियों के लिए तैयार नहीं थी। ऊंचाई पर लड़ाई के लिए बुरी तरह सुसज्जित, आपूर्ति की कमी और दुश्मन की टोह लेने के लिए, भारतीय सैनिकों ने दोनों आक्रमणकारियों से हारने और शीतदंश के बावजूद, बहादुरी से आगे बढ़ने के लिए संघर्ष किया। वास्तव में, गढ़वाल राइफल्स की एक बटालियन पर कब्जा कर लिया गया था, और कई विधवाएँ छोटी, लेकिन खूनी सगाई से बनी थीं। 

एकल श्रेणी रेजिमेंट के रूप में स्थापित, गढ़वाल राइफल्स 1984 तक ऐसी ही रही। एक राष्ट्रीय नीति का पालन करते हुए, 1985 में जाट, डोगरा और मराठा रेजिमेंट की कंपनियों के विलय के साथ 18वीं गढ़वाल संयुक्त बटालियन का गठन किया गया था।

गढ़वाल राइफल्स को कारगिल संघर्ष के दौरान पाकिस्तानी सेना को उखाड़ फेंकने और टाइगर हिल पर दोबारा कब्जा करने में निर्णायक भूमिका निभाने का गौरव प्राप्त हुआ था। सेनाध्यक्ष ने 19/20 जून की रात को प्वाइंट 5140 और 27/28 जून 1999 की रात को प्वाइंट 4700 की लड़ाई के दौरान उनके सराहनीय और वीरतापूर्ण प्रदर्शन के लिए 18वीं बटालियन, गढ़वाल राइफल्स को "यूनिट प्रशस्ति पत्र" का विशेष तत्काल पुरस्कार दिया। , द्रास सेक्टर में। यूनिट ने ऑपरेशन "विजय" के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और दुश्मन के सामने अनुकरणीय वीरता और धैर्य का प्रदर्शन किया।

18वीं बटालियन, गढ़वाल राइफल्स [13वीं बटालियन, जम्मू और कश्मीर राइफल्स के साथ] का समग्र प्रदर्शन असाधारण था और दुश्मन के सामने अनुकरणीय वीरता और धैर्य के साथ चिह्नित था। गढ़वाल राइफल्स की एक बटालियन के बहादुर सैनिकों ने 08/09 जुलाई 1999 की रात को प्वाइंट 4927 के उत्तर में तीन और स्थानों, बम्पी, II और III पर कब्जा कर लिया है। 18वीं बटालियन, गढ़वाल राइफल्स ने भी लड़ाई में खुद को गौरवान्वित किया। 19/20 जून की रात को प्वाइंट 5140 और 27/28 जून 1999 की रात को प्वाइंट 4700। चोटी पर लगभग 30 पाकिस्तानी सैनिकों ने कुछ आतंकवादियों के साथ एक समग्र टास्क फोर्स के रूप में कब्जा कर लिया था। जबकि दुश्मन को भारी नुकसान उठाना पड़ा, गढ़वाल राइफल्स के 11 अन्य रैंक भी मारे गए। दुश्मन के साथ भारी तोपखाने की गोलीबारी में कैप्टन सुमित रॉय की मौत हो गई।

गढ़वाल और कुमाऊं की पहाड़ियों में ऐसे कई परिवार हैं जिनके बेटे (और बेटियां) सेना में हैं, कश्मीर में संघर्ष ने भारी नुकसान उठाया है। गढ़वाल राइफल्स, साथ ही अन्य हिमालयी रेजिमेंट (गोरखा राइफल्स, लद्दाख स्काउट्स, नागा रेजिमेंट और जम्मू और कश्मीर इन्फैंट्री) को 1999 में कारगिल में ऑपरेशन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वे अपने सिख, राजस्थानी, महार और बिहारी भाइयों के साथ शामिल हो गए। एक बहुसांस्कृतिक और बहुधार्मिक बल अग्रिम मोर्चे पर है, जो राज्य की रक्षा में हताहतों का खामियाजा भुगत रहा है। 18वीं गढ़वाल संयुक्त बटालियन को दिसंबर 1999 में शुद्ध गढ़वाली बटालियन में परिवर्तित कर दिया गया।

भारतीय सेना की एक विशेष टीम ने 1982 से आगंतुकों के लिए बंद प्रसिद्ध विश्व धरोहर स्थल नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व से 800 किलोग्राम पर्यावरण के लिए खतरनाक कचरा सफलतापूर्वक हटा दिया।

गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंट की 40 सदस्यीय टीम ने भारत की दूसरी सबसे ऊंची चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की। नंदा देवी, और 2000-वर्ग के परिजन जैव-रिजर्व में पिछले अभियानों द्वारा छोड़े गए गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरे को एकत्र किया। टीम ने सितंबर 2001 में 7,817 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ाई की और अभियान के माध्यम से कचरा एकत्र किया। भले ही यह चोटी दुनिया की सबसे ऊंची 20 चोटियों में से एक नहीं है, लेकिन एक समय में इसे ब्रिटिश साम्राज्य में सबसे ऊंचे पर्वत का दर्जा प्राप्त था - इसका कारण यह था कि माउंट एवरेस्ट नेपाल में स्थित था और K2 पर्वत पर स्थित था। कश्मीर रियासत में.

गढ़वाल राइफल्स का 12वां पुनर्मिलन जून 2004 में लैंसडाउन में इसके रेजिमेंटल सेंटर में आयोजित किया गया था। दो दिवसीय समारोह का मुख्य आकर्षण गढ़वाल राइफल्स और गढ़वाल स्काउट्स के कर्नल मेजर जनरल एमसी भंडारी की अध्यक्षता में विशेष सैनिक सम्मेलन था।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए मेजर जनरल भंडारी ने गढ़वाली सैनिकों के वीरतापूर्ण कार्यों को याद किया और कहा कि गढ़वाल राइफल्स ने सेना के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय जोड़ा है। इस अवसर पर मेजर जनरल भंडारी ने मध्य कमान के एपीएस निदेशक कर्नल एम एलीशा की उपस्थिति में सेना डाक सेवा (एपीएस) द्वारा डिजाइन किया गया एक स्मारक प्रथम दिवस कवर जारी किया।
पुनर्मिलन समारोह के हिस्से के रूप में एक सत्यापन परेड भी आयोजित की गई जिसमें 266 रंगरूटों को पूर्ण सैनिक के रूप में शामिल किया गया। शपथ दिलाने वाले मेजर जनरल भंडारी ने पाठ्यक्रम के प्रतिष्ठित रंगरूटों को पदक भी प्रदान किए। आरएफएन राजीव सिंह को सर्वश्रेष्ठ रिक्रूट चुना गया और उन्हें स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ। आरएफएन आशीष रावत को ड्रिल में, आरएफएन भगवान सिंह को पीटी में और आरएफएन संदीप सिंह को फायरिंग में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया। परेड के बाद रेजिमेंट के कर्नल ने 22 वीर नारियों और शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया।

रेजिमेंटल युद्ध स्मारक पर आयोजित एक समारोह में मेजर जनरल भंडारी, सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारियों और रेजिमेंटल सेंटर के सूबेदार मेजर ने उन लोगों को पुष्पांजलि अर्पित की जिन्होंने युद्ध के मैदान में अपने प्राणों की आहुति दी और अपनी रेजिमेंट को गौरवान्वित किया।

समारोह में देश भर से सेवारत और सेवानिवृत्त लगभग 300 अधिकारियों और जवानों ने भाग लिया। समारोह में भाग लेने वाले प्रमुख सैनिकों में 92 वर्षीय लेफ्टिनेंट कर्नल आईएस थापा और 80 वर्षीय मेजर पीएम रेक्स शामिल थे, जिन्होंने 1942 से 1948 तक रॉयल गढ़वाल राइफल्स में सेवा की थी और अपनी पत्नी के साथ इंग्लैंड से आए थे। सेना मुख्यालय में क्वार्टर मास्टर जनरल के पद से सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल आरएस गौड़ ने भी समारोह में भाग लिया। इस मौके पर उन्होंने पुरानी यादें ताजा कीं. बड़ाखाना और विविध मनोरंजन कार्यक्रम समारोह के अन्य मुख्य आकर्षण थे। इस अवसर पर आयोजित कई साहसिक कार्यक्रमों में 50 (स्वतंत्र) पैरा ब्रिगेड द्वारा पैरा-ड्रॉप और स्काई-डाइविंग प्रदर्शन, सैन्य पुलिस कोर की 36 सदस्यीय टीम द्वारा मोटरसाइकिल प्रदर्शन, जो बैंगलोर से आए थे, आरवीसी द्वारा कुत्तों का प्रदर्शन शामिल था। केन्द्र, मेरठ। समुद्र तल से 5800 फीट की ऊंचाई पर लैंसडाउन गढ़वाल बटालियन का भर्ती केंद्र है। 1 अक्टूबर 1921 को रेजिमेंटल सेंटर ने अपना पहला संस्थापक दिवस मनाया। अब 1 अक्टूबर को बटालियन के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। आजादी के बाद सेंटर का नाम बदलकर गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर कर दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान कठोर अभ्यास प्रत्येक भर्ती में अनुशासन की भावना पैदा करने में मदद करता है। शारीरिक फिटनेस, मानसिक दृढ़ता और हथियार संचालन पर विशेष जोर दिया जाता है। 34 सप्ताह के प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, एक गढ़वाली युवा को एक सैनिक में बदल दिया जाता है। फिर सैनिक को आतंकवाद विरोधी अभियानों में दो और सप्ताह के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

रेजिमेंटल सेंटर को रेजिमेंट के प्रशिक्षण का केंद्र माना जाता है। यहां हर साल लगभग 2500 रंगरूटों को सैनिक के रूप में प्रशिक्षित किया जाता है। पहले भर्तियाँ केवल लैंसडाउन में होती थीं लेकिन अब प्रदेश में अन्य स्थानों पर भी भर्तियाँ होती हैं। आजादी के बाद से केंद्र ने 60 हजार से अधिक सैनिकों को प्रशिक्षित किया है। वर्तमान में गढ़वाल राइफल्स की विभिन्न बटालियनों में 25 हजार से अधिक सैनिक सेवारत हैं।

1887 तक, गढ़वालों को बंगाल इन्फैंट्री और पंजाब फ्रंटियर फोर्स से संबंधित गोरखाओं की पांच रेजिमेंटों में शामिल किया गया था। सिरमूर बटालियन (बाद में दूसरा गोरखा), जिसने 1857 में दिल्ली की घेराबंदी में प्रसिद्धि हासिल की, उस समय उनके रोल में 33% गढ़वाले थे। मूल रूप से, गढ़वाली द्वारा की गई सभी उपलब्धियों का श्रेय गोरखा के को दिया गया।

गढ़वालिस की एक अलग रेजिमेंट बनाने का पहला प्रस्ताव जनवरी 1886 में महामहिम लेफ्टिनेंट जनरल, (बाद में फील्ड मार्शल) सर एफएस रॉबर्ट्स , वीसी, तत्कालीन कमांडर-इन-चीफ, भारत द्वारा शुरू किया गया था। तदनुसार, में अप्रैल 1887, तीसरी (द कुमाऊं) गोरखा रेजिमेंट की दूसरी बटालियन को खड़ा करने का आदेश दिया गया था, जिसमें गढ़वाली और कुमाऊंनी पुरुषों की छह मिश्रित कंपनियों और दो गोरखाओं की वर्ग संरचना थी। इस निर्णय के आधार पर, मेजर एल कैंपबेल और कैप्टन ब्राउन द्वारा ऊपरी गढ़वाल और टिहरी राज्य के क्षेत्र में भर्ती शुरू की गई। बटालियन को चौथे गोरखा के लेफ्टिनेंट कर्नल ईपी मेनवारिंग ने खड़ा किया था। मेजर एलआरडी कैंपबेल कमांड में दूसरे और लेफ्टिनेंट कर्नल जेएचटी इवेट, एडजुटेंट, दोनों पंजाब फ्रंटियर फोर्स से थे। लेफ्टिनेंट कर्नल ईपी मेनवारिंग ने 5 मई 1887 को अल्मोड़ा में पहली बटालियन की स्थापना की और इसे कालुदंडा में स्थानांतरित कर दिया, जिसे बाद में 4 नवंबर 1887 को भारत के तत्कालीन वायसराय के बाद लैंसडाउन नाम दिया गया।
1891 में, दो गोरखा कंपनियां दूसरी बटालियन, तीसरी गोरखा राइफल्स का केंद्र बनाने के लिए चली गईं और शेष बटालियन को बंगाल इन्फैंट्री की 39 वीं (गढ़वाली) रेजिमेंट के रूप में फिर से नामित किया गया। गोरखाओं की 'क्रॉस्ड खुकरी' को 'फीनिक्स' से बदल दिया गया था, जो पौराणिक पक्षी है, जो अपनी राख से उठकर शिखा में, गढ़वाली की औपचारिक शुरुआत को एक अलग वर्ग रेजिमेंट के रूप में चिह्नित करता है। 1892 में 'राइफल्स' की आधिकारिक उपाधि प्राप्त हुई थी। 'फीनिक्स' को बाद में हटा दिया गया था, और माल्टीज़ क्रॉस जो राइफल ब्रिगेड (प्रिंस कंसोर्ट्स ओन) द्वारा उपयोग में था, को अपनाया गया था।
गढ़वाल राइफल्स

रेजिमेंटल सेंटर की स्थापना 1 अक्टूबर 1921 को लैंसडाउन में हुई थी।

प्रथम विश्व युद्ध (1914-18)

महान युद्ध ने फ्रांस में गढ़वालियों को देखा, जो मेरठ डिवीजन के गढ़वाल ब्रिगेड का हिस्सा थे, फ़्लैंडर्स में कार्रवाई में डूब गए, जहाँ दोनों बटालियनों ने वीरता के साथ लड़ाई लड़ी।  रेजिमेंट को दो विक्टोरिया क्रॉस जीतने का गौरव प्राप्त था; फेस्टुबर्ट में एनके दरवान सिंह नेगी और न्यूव चैपल में आरएफएन गबर सिंह नेगी (मरणोपरांत)।  एनके दरवान सिंह को पहले भारतीय होने का गौरव भी प्राप्त था, जिन्हें राजा सम्राट द्वारा व्यक्तिगत रूप से विक्टोरिया क्रॉस प्रदान किया गया था, जो विशेष रूप से 1 दिसंबर 1914 को लोकोन में फ्रांस में युद्ध के मोर्चे पर आए थे। हताहतों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण, बटालियनों को अस्थायी रूप से समामेलित कर दिया गया और उन्हें "द गढ़वाल राइफल्स" नामित किया गया (दो गढ़वाली बटालियनों ने 14 अधिकारियों को खो दिया, 15 वीसीओ और फ्रांस में 405 मारे गए)।  फ्रांस में भारतीय कोर के कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल सर जेम्स विलकॉक्स ने अपनी पुस्तक "विथ द इंडियंस इन फ्रांस" में गढ़वालियों के बारे में यह कहा था: "पहली और दूसरी बटालियन दोनों ने हर उस अवसर पर शानदार प्रदर्शन किया जिसमें वे लगे हुए थे। ... गढ़वाली अचानक हमारे सबसे अच्छे योद्धाओं के रूप में सबसे आगे निकल गए ... उनके उत्साह और अनुशासन से बेहतर कुछ नहीं हो सकता था"।

अदम्य गढ़वाली सैनिक: युद्ध स्मारक, लैंसडाउन

बाद में, 1917 में, पुनर्गठित पहली और दूसरी बटालियन ने मेसोपोटामिया में तुर्कों के खिलाफ कार्रवाई देखी।  25-26 मार्च 1918 को खान बगदादी में, लेफ्टिनेंट कर्नल हॉग की कमान के तहत दूसरी बटालियन ने खुद को घेर लिया और एक तुर्की स्तंभ को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया (जिसमें 300 सभी रैंक शामिल थे, जो अपने डिवीजनल कमांडर और कर्मचारियों के साथ पूर्ण थे)।  लेफ्टिनेंट कर्नल नंब, एमसी की कमान के तहत पहली बटालियन ने 29-30 अक्टूबर 1918 को शरकत में तुर्कों के खिलाफ कार्रवाई में खुद को प्रतिष्ठित किया। बटालियन को वीरता पुरस्कार मिले। महान युद्ध, बैटल ऑनर्स "ला बस्सी", "आर्मेंटिएरेस", "फेस्टबर्ट", "न्यूवे चैपल", "ऑबर्स", "फ्रांस एंड फ्लैंडर्स 1914-15", "मिस्र", "में उनके युद्ध कौशल की उचित मान्यता के रूप में। मैसेडोनिया", "खान बगदादी", "शरकत", "मेसोपोटामिया" और "अफगानिस्तान" रेजिमेंट को प्रदान किए गए। तीसरी बटालियन की स्थापना 1916 में और चौथी 1918 में हुई थी; इन दो बटालियनों ने अफगानिस्तान और उत्तर-पश्चिम सीमांत में कार्रवाई देखी। (बीच में, 1917 में, मौजूदा तीन गढ़वाली बटालियनों से ड्राफ्ट के माध्यम से एक 4 वीं बटालियन का गठन किया गया था, जिसमें ज्यादातर कुमाऊं के पुरुष शामिल थे; इसका पदनाम बदलकर 4 वीं बटालियन 39 वीं कुमाऊं राइफल्स कर दिया गया था, और फिर 1918 में पहली बटालियन 50वीं कुमाऊं राइफल्स)।

अक्टूबर 1919 में, 4 वीं बटालियन को वजीरियों और मशूदों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कोहाट भेजा गया था।  कोहाट में ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, बटालियन को कोटकाई के पास स्पिन घर रिज पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण, फिर भी कठिन घेरा पर कब्जा करने का काम सौंपा गया था। 2 जनवरी 1920 को मशूदों द्वारा किए गए परिणामी हमले में, कंपनी कमांडर, लेफ्टिनेंट डब्ल्यूडी केनी ने भारी आग और कट्टर आदिवासियों की लहरों के नीचे अपना धरना आयोजित किया। कंपनी को काफी नुकसान हुआ है। जब पिकेट को अंततः वापस लेने का आदेश दिया गया, तो पार्टी पर लगातार घात लगाकर हमला किया गया, जिसके परिणामस्वरूप और हताहत हुए। लेफ्टिनेंट केनी, हालांकि बुरी तरह से घायल हो गए, ने आदिवासियों को साहसिक लड़ाई देते हुए अपने आदमियों को निकालने में मदद की, जब तक कि वह अंततः गिर नहीं गए और दम तोड़ दिया। महसूदों की भारी संख्या के खिलाफ उनकी विशिष्ट बहादुरी के लिए, लेफ्टिनेंट डब्ल्यूडी केनी को मरणोपरांत तीसरे विक्टोरिया क्रॉस से सम्मानित किया गया था। प्रसिद्ध स्पिन घर रिज का नाम बदल दिया गया और बाद में इसे 'गढ़वाली रिज' के रूप में याद किया गया।

रॉयल का पुनर्गठन

1 अक्टूबर 1921 को, भारतीय सेना के पुनर्गठन के हिस्से के रूप में, भारतीय सेना में 'समूह' प्रणाली की शुरुआत की गई और रेजिमेंट 18वां भारतीय इन्फैंट्री समूह बन गया। उसी दिन, लेफ्टिनेंट कर्नल केनेथ हेंडरसन, डीएसओ के तहत चौथी बटालियन को समूह के प्रशिक्षण बटालियन के रूप में नामित किया गया था। उसी वर्ष 1 दिसंबर को इसका नाम बदलकर 10/18वीं रॉयल गढ़वाल राइफल्स कर दिया गया। आज भी, दिग्गज बोलचाल की भाषा में रेजीमेंट को गढ़वाल ग्रुप कहते हैं।

2 फरवरी 1921 को, दिल्ली में अखिल भारतीय युद्ध स्मारक (जिसे अब 'इंडिया गेट' कहा जाता है) की आधारशिला रखने के ऐतिहासिक अवसर पर, ड्यूक ऑफ कनॉट ने घोषणा की कि विशिष्ट सेवाओं और वीरता के सम्मान में, सम्राट ने छह इकाइयों और दो रेजिमेंटों को 'रॉयल' की उपाधि से सम्मानित किया, जिनमें से एक रेजिमेंट थी। 'रॉयल' गढ़वाल राइफल्स को दाहिने कंधे पर एक लाल रंग की मुड़ी हुई लाल रस्सी (रॉयल रस्सी) और उसके कंधे के शीर्षक पर ट्यूडर मुकुट पहनने के विशेष विशिष्ट चिह्न को मंजूरी दी गई थी। 'रॉयल' और ताज की उपाधि 26 जनवरी 1950 को हटा दी गई थी, जब भारत एक गणतंत्र बन गया था, हालांकि डोरी अपने गौरव को बरकरार रखती है।

द्वितीय विश्व युद्ध (1939-45)

द्वितीय विश्व युद्ध के फैलने से रेजिमेंट का विस्तार हुआ, 1940 में चौथी बटालियन को फिर से खड़ा किया गया; 5वीं 1941 में स्थापित की गई थी। 11वीं (प्रादेशिक) बटालियन को 1939 में पेशावर में संचार सुरक्षा कर्तव्यों के लिए खड़ा किया गया था; 1941 में इसी से 6वीं बटालियन का गठन किया गया था।
द्वितीय विश्व युद्ध में गढ़वालियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, बर्मा में पहली और चौथी बटालियन, मलाया में कार्रवाई देखने वाली दूसरी और 5 वीं बटालियन। दूसरी बटालियन कुआंतानी में गैरीसन बटालियन थी1940 में मलय प्रायद्वीप में। कुआंतान में एकमात्र थलसेना बटालियन, इसे व्यापक रूप से बिखरे हुए क्षेत्र में असंख्य कार्यों के लिए रखा गया था। जापानी आक्रमण से ठीक पहले, नई बटालियन बनाने में सहायता के लिए इसे दो बार दुग्ध किया गया था। जब जापानियों ने हमला किया, तो बटालियन ने बहादुरी से लड़ाई लड़ी, जिसमें भारी हताहत हुए। बटालियन को बैटल ऑनर 'कुआंटन' और थिएटर ऑनर 'मलय 1941-42' से नवाजा गया। भारी हताहतों के कारण मलय अभियान के बाद दूसरी बटालियन का अस्तित्व समाप्त हो गया - जापानी द्वारा कब्जा कर लिया गया अवशेष। नव निर्मित 5वीं बटालियन को दिसंबर 1941 में विदेशों में आदेश दिया गया था, जबकि अभी भी कच्ची और कम-सुसज्जित थी। यह मध्य पूर्व के लिए रवाना हुआ, हालांकि सिंगापुर जाने के बाद गंतव्य बदल गया था । बटालियन ने मूर , जोहोर में कुछ उल्लेखनीय कार्रवाइयां लड़ींऔर फिर सिंगापुर के लिए लंबी, कड़वी रियरगार्ड कार्रवाई। 7वीं बटालियन को अनिवार्य रूप से इन दो बटालियनों (बाद में एक प्रशिक्षण भूमिका में परिवर्तित) के प्रतिस्थापन के रूप में उठाया गया था। 1946 में युद्ध के बाद ही दूसरी बटालियन को फिर से खड़ा किया गया था। 5वें को फिर से खड़ा करने के लिए 1962 तक इंतजार करना पड़ा।
1941 में पहली बटालियन बर्मा चली गई और जापानी ज्वार को रोकने के प्रयास में बहादुरी से लड़ी। इसने येनंगयुंग में दक्षिणी शान राज्यों में हताश लड़ाई में भाग लिया, जिसे इसे युद्ध सम्मान के रूप में सम्मानित किया गया था। इसे बर्मा से रिट्रीट में आखिरी बड़ी कार्रवाई, बैटल ऑनर "मोनीवा" का एकमात्र पुरस्कार विजेता होने का गौरव भी प्राप्त है। आराम की अवधि और फिर से संगठित होने के बाद गहन जंगल प्रशिक्षण के बाद, बटालियन बर्मा के पुनर्निर्माण के लिए वापस आ गई थी। अराकान , न्ग्याक्यदौक दर्रा, रामरी में लैंडिंग, और रंगून में अंतिम प्रवेश में इसके कार्यों ने इसे और अधिक युद्ध सम्मान जीता: "नॉर्थ अराकान", "नगाकिडुक पास", "रामरी" और "तुंगुप", और थिएटर ऑनर "बर्मा 1942- 45"। एनडब्ल्यू फ्रंटियर पर लगभग तीन वर्षों के बाद चौथी बटालियन को भी बर्मा के लिए आदेश दिया गया था। गहन जंगल युद्ध प्रशिक्षण के बाद, यह बर्मा में चला गया और सुरंग क्षेत्र, अक्याब और फिर कुआलालंपुर जाने से पहले कुआलालंपुर में आत्मसमर्पण करने वाले जापानीों को निरस्त्र करने के लिए कार्रवाई की एक श्रृंखला लड़ी।

उत्तरी अफ्रीका और इटली। तीसरी बटालियन ने एबिसिनिया , पश्चिमी रेगिस्तान, मिस्र , साइप्रस , इराक , सीरिया , फिलिस्तीन और अंत में इटली में अभियान में सेवा की। एबिसिनिया में, WWII के शुरुआती चरणों में, इसने पूरे अभियान में खुद को अलग करते हुए, इटालियंस के खिलाफ एक निशान बनाया। इसके युद्ध सम्मानों में तीन 'गढ़वाली-केवल' सम्मान हैं: "गल्लाबत", "बरेंटु" और "मस्सावा"। इसके बाद और अधिक युद्ध सम्मान हुए: "केरेन", "अम्बा अलगी", "सिट्टा डि कास्टेलो", और थिएटर ऑनर्स "उत्तरी अफ्रीका 1940-43" और "इटली 1943-45", विभिन्न युद्धक्षेत्रों और थिएटरों में गढ़वाली वीरता की गवाही देते हुए।
युद्ध की समाप्ति और परिणामी विमुद्रीकरण ने रेजिमेंट को तीन नियमित बटालियनों, पहली, दूसरी और तीसरी के साथ छोड़ दिया। इस प्रकार, स्वतंत्रता के समय, गढ़वाल राइफल्स के पास केवल तीन सक्रिय बटालियन थीं।
गदरा शहर की लड़ाई के दौरान, पहली बटालियन राजस्थान सेक्टर में थी और बिना तोपखाने के समर्थन के रेगिस्तानी इलाकों में थलसेना की रणनीति का एक अच्छा प्रदर्शन देते हुए, गदरा शहर पर कब्जा करने के लिए ऑपरेशन में खुद को प्रतिष्ठित किया। बटालियन ने जेसी के पर, नवा ताला और मियाजलार पर कब्जा कर लिया। वीर चक्र से सम्मानित होने वालों में सीओ लेफ्टिनेंट कर्नल केपी लाहिड़ी भी थे। बटालियन ने बैटल ऑनर 'गदरा रोड' और थिएटर ऑनर 'राजस्थान 1965' जीता। कैप्टन नरसिंह बहादुर सिंह ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनके वीरता और साहसी प्रयासों के लिए उन्हें बटालियन द्वारा प्राप्त 'सेना पदक' वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जो कि थारी वीर चक्र और पांच मेंशन-इन-डिस्पैच थे।

ऑपरेशन हिल के दौरान, दूसरी बटालियन ने 'ओपी हिल' पर दो हमलों में भाग लिया। दूसरी बटालियन के कैप्टन चंद्र नारायण सिंह मुख्यालय 120 इन्फैंट्री ब्रिगेड से जुड़े थे। गलुथी क्षेत्र में हमलावरों के खिलाफ एक वीरतापूर्ण रात की कार्रवाई में, उन्होंने उस आरोप का नेतृत्व किया जिसमें छह दुश्मन मारे गए, जबकि बाकी बड़ी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और उपकरण छोड़कर भाग गए। इस कार्रवाई में कैप्टन सीएन सिंह मशीन गन फटने की चपेट में आ गए और उन्होंने अपनी जान दे दी। उन्हें मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

तीसरी बटालियन लाहौर सेक्टर में थी, और जीटी रोड पर आगे बढ़ने में भाग लिया। इसमें 33 मारे गए, ज्यादातर दुश्मन तोपखाने की बहुत भारी गोलाबारी के कारण। छठी बटालियन सियालकोट में थी जहां युद्ध की कुछ भीषण लड़ाई हुई थी। शुरूआती दौर में बटालियन ने चारवा को अपने कब्जे में ले लिया। इसके बाद इसने दुश्मन के कई हमलों को पीछे छोड़ते हुए फिलौरा को हठपूर्वक पकड़ लिया। 8वीं बटालियन भी सियालकोट सेक्टर में थी, और दो दिनों की भारी लड़ाई के भीतर कमांडिंग ऑफिसर और 2IC को खोने सहित भारी कीमत चुकाते हुए, बटूर डोगरांडी की कड़ी लड़ाई लड़ी। इन कार्यों ने रेजिमेंट को बैटल ऑनर "बत्तूर डोगरांडी" और थिएटर ऑनर "पंजाब 1965" के माध्यम से और अधिक गौरव दिलाया। बटालियन द्वारा प्राप्त वीरता पुरस्कार एक वीर चक्र था

टिप्पणियाँ