कामना देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश Kamna Devi Temple Himachal Pradesh

कामना देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश Kamna Devi Temple Himachal Pradesh

नाम: प्रॉस्पेक्ट हिल और कामना देवी का मंदिर

स्थान:   प्रॉस्पेक्ट हिल की ऊंचाई लगभग 2200 मीटर है। समुद्र तल से ऊपर। प्रॉस्पेक्ट हिल मंदिर बोइल्यूगंज से लगभग पंद्रह मिनट की पैदल दूरी पर है जो शिमला-बिलासपुर रोड पर स्थित है।

कामना देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश Kamna Devi Temple Himachal Pradesh
 
विवरण:

प्रॉस्पेक्ट हिल पर देवी कामना देवी को समर्पित एक बहुत ही धार्मिक मंदिर है। ऐसा माना जाता है कि देवी उस व्यक्ति को आशीर्वाद देती हैं जो पहाड़ी पर कठिन यात्रा करता है।

कामना देवी मंदिर शिमला

प्रॉस्पेक्ट हिल के ऊपर लुभावने पहाड़ों से घिरा, कामना देवी मंदिर एक सुंदर धार्मिक स्थान है, जो शिमला हिल स्टेशन से लगभग 6 किमी दूर स्थित है। शिमला-बिलासपुर रोड पर बोइल्यूगंज से मंदिर तक आसानी से पहुंचा जा सकता है और यहां ट्रैकिंग या पिकनिक के लिए जाया जा सकता है क्योंकि यह सुरम्य घाटियों और घास के मैदानों से घिरा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि शिमला आने वाले किसी भी व्यक्ति को इस राजसी मंदिर के दर्शन अवश्य करने चाहिए क्योंकि लोगों का कहना है कि देवी काली अपने सभी भक्तों की इच्छाओं को पूरा करती हैं जो पहाड़ी पर यात्रा करते हैं और मंदिर में प्रार्थना करते हैं। यह मंदिर जुन्गा के राणा द्वारा बनाया गया है और यह एक यादगार अनुभव की तलाश में प्रकृति-प्रेमी या साहसिक-साधक के लिए एक पूर्ण स्वर्ग है।


खड़ी प्रॉस्पेक्ट हिल पर 15 मिनट की चढ़ाई आपको इस छोटे लाल और हरे मंदिर तक ले जाती है, जो एक सफेद दीवार से घिरा हुआ है। शहर के लुभावने दृश्यों के साथ शांत और शांत वातावरण, इस पवित्र स्थान पर आपकी चढ़ाई को पूरी तरह से सार्थक बनाता है।

ऊंचे देवदार के पेड़ों से घिरे इस मंदिर से आसपास की पहाड़ियों और तारा देवी तक चलने वाली खिलौना ट्रेनों का शानदार दृश्य दिखाई देता है। यह ट्रेकर्स, प्रकृति प्रेमियों और पक्षी प्रेमियों के लिए एक आदर्श आधार है। मंदिर चौबीसों घंटे खुला रहता है।


इस जगह पर हजारों-लाखों पर्यटक आते हैं क्योंकि इस पहाड़ी की सुंदरता बेहद आकर्षक है। आप इस पहाड़ी की चोटी से आसपास के इलाकों और पहाड़ियों का नजारा देख सकते हैं। आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप इस दुनिया से दूर किसी दुनिया में आ गए हैं। यह अपनी अद्भुत सुंदरता की टोकरी के साथ बहुत सुंदर और बहुत दुर्लभ है। हरे-भरे पहाड़ों और पहाड़ी की चोटी से गुजरते बादलों के बीच इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता वास्तव में कुछ ऐसी है जो आपको चुप करा देगी।
Kamna Devi Temple Himachal Pradesh

यह पहाड़ी फोटोग्राफरों और पर्वतारोहियों के लिए स्वर्ग है, क्योंकि यह पहाड़ी उनकी ट्रैकिंग की चाहत को पूरा करती है। इसके अलावा तारा देवी से जतोग तक चलने वाली टॉय ट्रेन भी शिमला के प्रॉस्पेक्ट हिल के शीर्ष से दिखाई देती है। यह स्थान पिकनिक पार्टियों के लिए भी एक आदर्श स्थान है।

हिमाचल प्रदेश में महत्वपूर्ण 8 देवी दर्शन मंदिर ] [हिमाचल प्रदेश के बारे में कुछ रोचक तथ्य ] [ श्री नैना देवी जी मंदिर के दर्शन की जानकारी और पर्यटन स्थल ] [ हिडिम्बा देवी मंदिर का इतिहास, कहानी और रोचक तथ्य ] [ भाखड़ा नांगल बांध की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल ] [ मनाली के वशिष्ठ मंदिर के दर्शन और पर्यटन स्थल की जानकारी ] [भागसूनाग मंदिर मैक्लोडगंज हिमाचल प्रदेश ] [ काली बाड़ी मंदिर, शिमला ]

टिप्पणियाँ