लिप्पा मठ, जंगी गांव, किन्नौर, हिमाचल प्रदेश - Lippa Math, Jangi Village, Kinnaur, Himachal Pradesh

लिप्पा मठ, जंगी गांव, किन्नौर, हिमाचल प्रदेश - Lippa Math, Jangi Village, Kinnaur, Himachal Pradesh

लिप्पा गांव भारत के हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित एक सुदूर गांव है। यह गांव समुद्र तल से 3400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह लिप्पा गांव यहां के गांवों में सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध है। यह गांव चीड़ और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है। लिप्पा घाटी तक पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी शहर रिकांग पियो है । रिकांग पियो से जंगी और जंगी से लिप्पा तक 12 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है। लिप्पा किन्नौर जिले में सांगला गांव के बाद दूसरा सबसे बड़ा गांव है।
लिप्पा मठ, जंगी गांव, किन्नौर, हिमाचल प्रदेश

लिप्पा गांव किन्नौर

लिप्पा घाटी के मुख्य आकर्षणों में से एक वार्षिक फुलच मेला है, जो अगस्त या सितंबर के महीने में लिप्पा गांव में मनाया जाता है। यह मेला स्थानीय देवता तांग्युद को समर्पित है। यह मेला अपने रंग-बिरंगे जुलूसों, पारंपरिक नृत्यों और स्थानीय शिल्प और व्यंजनों के प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। लिप्पा घाटी बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे जंगलों और क्रिस्टल-क्लियर नदियों से घिरी हुई है। स्थानीय लोग ज़्यादातर किसान और चरवाहे हैं और पारंपरिक जीवनशैली का पालन करते हैं। वे किन्नौरी और तिब्बती भाषा बोलते हैं और अपने आतिथ्य और गर्मजोशी के लिए जाने जाते हैं।
लिप्पा मठ, जंगी गांव, किन्नौर, हिमाचल प्रदेश

लिप्पा असरंग वन्यजीव अभयारण्य

लिप्पा असरंग वन्यजीव अभयारण्य लगभग 30 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और अपने अनोखे वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। अभयारण्य में वनस्पतियों में अल्पाइन और उप-अल्पाइन वन शामिल हैं, जिनमें देवदार, पाइन, ओक और रोडोडेंड्रोन जैसी प्रजातियाँ हैं। यह हिमालय की ऊँची चोटियों में स्थित है और इसकी ऊबड़-खाबड़ ज़मीन, खड़ी ढलान और गहरी घाटियाँ इसकी पहचान हैं। यह अभयारण्य ट्रैकिंग और कैंपिंग के लिए लोकप्रिय है। स्थानीय गाइड के साथ अभयारण्य का दौरा करना उचित है, क्योंकि इलाका चुनौतीपूर्ण है। असरंग हिमालयी काले भालू, कस्तूरी मृग, तेंदुआ और हिम तेंदुए सहित वन्यजीव प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला का घर है। और अभयारण्य अपने औषधीय पौधों और जड़ी-बूटियों के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है, स्थानीय लोग इसका बहुत उपयोग करते हैं। और यह कई पक्षी प्रजातियों का भी घर है, जिनमें हिमालयी मोनाल, पश्चिमी ट्रैगोपैन और कोकलास तीतर शामिल हैं।

लिप्पा कैसे पहुँचें

रेल द्वारा

लिप्पा से 10 किलोमीटर से कम दूरी पर कोई रेलवे स्टेशन नहीं है।
  1. हिमाचल प्रदेश जिला किन्नौर में मंदिर लाब्रांग किला - Temple Labrang Fort in Himachal Pradesh District Kinnaur
  2. महेश्वर मंदिर किन्नौर जिले हिमाचल प्रदेश - Maheshwar Temple, Kinnaur district, Himachal Pradesh
  3. विश्व का सबसे ऊंचा श्रीकृष्ण मंदिर, पांडवों ने किया था निर्माण (समुद्र तल से ऊंचाई 12000 हजार फ़ीट ) Sri Krishna Temple, was built by the Pandavas
  4. लिप्पा मठ, जंगी गांव, किन्नौर, हिमाचल प्रदेश - Lippa Math, Jangi Village, Kinnaur, Himachal Pradesh
  5. महाबोधि मंदिर - प्रसिद्ध बौद्ध स्थल । किन्नौर, हिमाचल प्रदेश - Mahabodhi Temple - Famous Buddhist site. Kinnaur, Himachal Pradesh
  6. भंडारा लंगर किन्नर कैलाश यात्रा, किन्‍नर कैलाश हिमाचल प्रदेश - Bhandara Langar Kinnar Kailash Yatra, Kinner Kailash Himachal Pradesh
  7. कामाख्या देवी-कामाख्या देवी मंदिर कामरु (किन्नौर हिमाचल प्रदेश ) - Kamakhya Devi-Kamakhya Devi Temple Kamru (Kinnaur Himachal Pradesh)
  8. बेरिंग नाग मंदिर (किन्नौर हिमाचल प्रदेश ) -Bering Nag Mandir (Kinnaur Himachal Pradesh)
  9. माथी मंदिर - मठी मंदिर, किन्नौरमठी मंदिर, किन्नौर, हिमाचल प्रदेश (Mathi Temple - Mathi Temple, Kinnaurmathi Temple, Kinnaur, Himachal Pradesh)
  10. किन्नौर - नारायण-नागिनी मंदिर, कल्पा - Kinnaur - Narayan -Nagini Temple, Kalpa
  11. माँ चंदाइक दुर्गा जी मंदिर कोठी - Maa Chandike Durga Ji Temple Kothi

टिप्पणियाँ