हिमाचल प्रदेश के ग्लेशियर (Glaciers of Himachal Pradesh)

हिमाचल प्रदेश के ग्लेशियर (Glaciers of Himachal Pradesh)

पश्चिमी हिमालय की गोद में बसा हिमाचल प्रदेश पहाड़ों और नदियों से घिरा हुआ है। हिमाचल प्रदेश में कई खूबसूरत और बेहतरीन जगहें हैं। हिमाचल प्रदेश प्रदेश को देवभूमि भी कहा जाता है। इसी देवभूमि पर ऊँचे-ऊँचे पहाड़ों पर ग्लेशियर बनते हैं। ग्लेशियर हिमाचल प्रदेश की ख़ूबसूरती में और चांर चाँद लगा देते हैं। बहुत सारे लोग इन ग्लेशियरों तक जाने के लिए दुर्गम यात्रा करते हैं। कुछ ग्लेशियर तो ऐसी जगह पर हैं, जहाँ पहुँचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हैं।

ग्लेशियर

पृथ्वी पर दो प्रकार के ग्लेशियर पाए जाते हैं। पहले अल्पाइन या घाटी में पाए जाने वाले ग्लेशियर और दूसरे पर्वतीय ग्लिशियर जो पर्वतीय चोटी पर पाए जाते हैं। ठंडे इलाक़ों में हर साल बर्फ़ जमी रहती है। बर्फ़बारी होने पर पहले से जमी हुई यह बर्फ़ जमने लगती है जिससे उनका घनत्व और अधिक बढ़ जाता है। ज़िससे छोटे-छोटे बर्फ़ के टुकड़े ग्लेशियर में बदलने लगते हैं। ग्लेशियर पिघलकर नदियों में पानी स्रोत का बन जाता है।
हिमाचल प्रदेश में ग्लेशियर को स्थानीय भाषा में 'शिगड़ी' कहते हैं।
हिमाचल प्रदेश के ग्लेशियर 

ग्लेशियर को हिमनद के नाम से भी जाना जाता है। ग्लेशियर नदियों को पानी देते हैं व नदियों के उद्गम का प्रमुख स्त्रोत है

  1. बड़ा शिगड़ी -  यह हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा ग्लेशियर है, जो लाहौल-स्पीती में स्थित है। इस ग्लेशियर की लंबाई 25 किमी. है और इस ग्लेशियर से चंद्र नदी को पानी मिलता है। इस ग्लेशियर से चंद्रताल झील बनी है।बारशिग्री ग्लेशियर ने कई वर्षों के लिए बहुत ध्यान आकर्षित किया क्योंकि वहां की बहुमूल्य सुरमा जमा हुई थी। ग्लेशियर का पहला सर्वेक्षण 1 9 06 में एच। वॉकर और ई.एच. ने किया था। भारत के भूगर्भ सर्वेक्षण के पस्कोएल 1 9 55 में भारत के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने अंतर्राष्ट्रीय भूभौतिकीय वर्ष 1 9 56-57 के भारतीय कार्यक्रम के तहत इस ग्लेशियर के लिए एक अभियान प्रायोजित किया था, जब कई हिमालयी ग्लेशियरों की जांच की गई और उनकी थूथन की स्थिति तय हो गई।
  2. पार्वती ग्लेशियर - पार्वती ग्लेशियर से पार्वती नदी को पानी मिलता है। यह ग्लेशियर कुल्लू जिले में स्थित है। इस ग्लेशियर की लम्बाई 15 किमी. है।
  3. दुधोन ग्लेशियर - दुधोन ग्लेशियर कुल्लू जिले में है।
  4. मुल्कीया ग्लेशियर - यह ग्लेशियर लाहौल-स्पीती में स्थित है। इस ग्लेशियर से भागा नदी को पानी मिलता है। इस ग्लेशियर की लंबाई 12 किमी. है।
  5. मियार ग्लेशियर - यह ग्लेशियर लाहौल-स्पीती में स्थित है। इस ग्लेशियर से मियार नदी को पानी मिलता है। इस ग्लेशियर की लंबाई 12 किमी. है।
  6. हिमाचल प्रदेश के ग्लेशियर 
  7. व्यासकुण्ड ग्लेशियर - रोहतांग के पास इससे व्यास नदी को पानी मिलता है।
  8. कुल्टी ग्लेशियर - कोकसर के समीप स्थित है।
  9. भादल ग्लेशियर - बड़ा भगाल (काँगड़ा) के पास स्थित है , इससे भादल नदी को पानी मिलता है।
  10. गेफांग ग्लेशियर - 'लाहौल का मणिमहेश' के नाम से यह ग्लेशियर प्रसिद्ध है।
  11. द लेडी ऑफ़ केलांग ग्लेशियर - लाहौल-स्पीती में स्थित है।-
  12. गैंगस्टैंग ग्लेशियर - लाहौल क्षेत्र की पश्चिमी सीमा पर स्थित गंगास्टैंग ग्लेशियर शाहिता नाले में 5,480 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो दक्षिण में लगभग 13 किमी दूर चंद्रभागा नदी में शामिल होता है।
  13. सोनपनी ग्लेशियर - रोहितांग दर्रे से दिखाई देने वाले ग्लेशियर झील और पुराने टर्मिनल मोराइन दिखाई दे रहे हैं। लगभग 2.5 किमी की लम्बी झील, बाढ़ की ढलानों के आवरण के बाद एक संकीर्ण मैदान है और ऐसे फ्लुवियो-ग्लेशियल जमा होते हैं जैसे कीचड़, ठीक रेत, कंकड़ और कोणीय बजरी, जिसके माध्यम से ग्लेशियर धारा चलता है। ग्लेशियर लगभग 11 किमी लंबी है बर्फ-चट्टान एक थूथन बनाता है जो अधिकतर पत्थर के द्वारा कवर किया जाता है, और घुमावदार बर्फ-चट्टान के पश्चिमी अंग की ओर स्थित बर्फ की गुफा से धाराएं नाकाबंदी के दक्षिण में, और इसके पास, एक छोटा टर्मिनल मोरोनी है पुराने झील के पानी को पकड़ने के लिए एक बड़े टर्मिनल मोराइन का इस्तेमाल किया गया था। झील-बिस्तर से बचने के बाद सोनेपनी धारा के माध्यम से तीन और पुराने टर्मिनल मोरेने काट दिया जाता है
  14. पाराड ग्लेशियर - यह एक छोटा सा है और पुतीरूनी के एक किलोमीटर के भीतर आसानी से सुलभ है। एक अच्छी तरह से चिह्नित बर्फ-गुफा है और ग्लेशियर स्ट्रीम दो बड़े पार्श्व मोरनेस के बीच चलता है।

यह भी पढे 👇👇👇👇

  1. हिमाचल प्रदेश स्थिति व जिले (Himachal Pradesh Status & Districts) 
  2. हिमाचल प्रदेश पर्वत शृंखलाएँ व चोटियाँ (Himachal Pradesh Mountain Ranges and Peaks) 
  3. हिमाचल प्रदेश का मौसम और जलवायु (Himachal Pradesh Weather and Climate) 
  4. हिमाचल प्रदेश का वर्षा, वनस्पति और जीव-जन्तु (Rainfall, Flora and Fauna of Himachal Pradesh) 
  5. हिमाचल प्रदेश का दर्रे जोतें(Plough the passes of Himachal Pradesh) 
  6. हिमाचल प्रदेश की मिट्टी (Soils of Himachal Pradesh) 
  7. हिमाचल प्रदेश की झीलें (Lakes of Himachal Pradesh) 
  8. हिमाचल प्रदेश की नदियाँ (Rivers of Himachal Pradesh ) 
  9. हिमाचल प्रदेश की घाटियाँ (Valleys of Himachal Pradesh) 
  10. हिमाचल प्रदेश के चश्मे व झरने (himachal pradesh ke chashme v jharne) 
  11. हिमाचल प्रदेश के ग्लेशियर (Glaciers of Himachal Pradesh) 
  12. हिमाचल प्रदेश कि प्रकृतिक आपदा(Natural Disasters of Himachal Pradesh) 

टिप्पणियाँ