मुरली मनोहर मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Murali Manohar Mandir Hamirpur District (Himachal Pradesh)

मुरली मनोहर मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Murali Manohar Mandir Hamirpur District (Himachal Pradesh)

जिला हमीरपुर के सुजानपुर में ऐतिहासिक मुरली मनोहर मंदिर हिमाचल के प्राचीन मंदिरों में से एक है. यहां की होली का अपना अलग महत्व है. इस मंदिर से भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी को गुलाल लगाकर ही राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव का आगाज होता है.
मुरली मनोहर मंदिर हमीरपुर

हमीरपुर: सुजानपुर का ऐतिहासिक मुरली मनोहर मंदिर हिमाचल के प्राचीन मंदिरों में से एक है. इसका निर्माण लगभग 400 वर्ष पूर्व राजा संसार चंद ने करवाया था. इस मंदिर से भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी को गुलाल लगाकर ही राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव सुजानपुर का आगाज होता है. इस मंदिर में मौजूद श्री कृष्ण जी की मुरली का इतिहास भी रहस्यमयी है.जिला हमीरपुर के सुजानपुर में ऐतिहासिक मुरली मनोहर मंदिर हिमाचल के प्राचीन मंदिरों में से एक है. यहां की होली का अपना अलग महत्व है. इस मंदिर से भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी को गुलाल लगाकर ही राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव का आगाज होता है. रियासतकाल के दौरान महाराजा संसार चंद के साथ रानियां ऐतिहासिक सुजानपुर चौगान में होली खेलती थीं.
मुरली मनोहर मंदिर हमीरपुर
आज भी करीब 400 साल से चली आ रही परंपरा को लोगों और प्रशासन द्वारा निभाया जा रहा है. मुरली मनोहर मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री राष्ट्र स्तरीय होली का शुभारंभ करते हैं. महाराजा संसार चंद के जमाने से स्थापित मुरली मनोहर मंदिर आज भी आस्था का केंद्र बना हुआ है.

मुरली मनोहर मंदिर को एक लख टकिया मंदिर के नाम से भी जाना जाता है क्योकि इसका निर्माण महाराजा संसार चंद ने एक लाख रुपए से करवाया था. मंदिर को देखकर राजा महाराजाओं के जमाने की याद ताजा हो जाती है. मंदिर के अंदर बेहतरीन नक्काशी की गई है. मंदिर की सजावट इस तरीके से हुई है कि भक्तजन यहां आकर भक्ति में लीन हो जाते हैं. वहीं, मंदिर में शीश नवाने पहुंचे श्रद्धालुओं की मानें तो इस मंदिर में सच्चे मन से मन्नत मांगी जाए तो वह पूरी हो जाती है.
संसार का अनोखा श्री कृष्ण मंदिर, यहां मुरली मनोहर मंदिर में उल्टी लगाई जाती है बांसुरी
मंदिर में श्री कृष्ण भगवान की मूर्ति में विपरीत दिशा में लगाई जाने वाली बांसुरी को लेकर एक कथा प्रचलित है। जिस समय मंदिर में भगवान कृष्ण की मूर्ति स्थापित की जा रही थी, उस समय महाराजा संसार चंद ने पुजारियों से मंदिर परिसर में भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा को स्थापित किए जाने को लेकर सवाल किए और संतोषजनक जवाब न मिलने पर सभी पुजारियों के सिर काटने का आदेश दे दिया। महाराजा का सवाल सुनकर उसके जवाब को ढूंढने के लिए रात भर पुजारी जागते रहे, जब सुबह मंदिर में पुजारी गए तो उन्होंने देखा कि शाम के समय मूर्ति में लगी बांसुरी सीधी दिशा में थी लेकिन सुबह तक वह खुद ही विपरीत दिशा में हो गई, जिससे उन्होंने महाराजा को यहां साक्षात भगवान कृष्ण के मौजूद होने का सबूत दिया।
कटोच वंश के राज परिवार के कुल पुरोहित रवि अवस्थी ने बताया कि मुरली मनोहर मंदिर में भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति पूरे संसार में मात्र एक ऐसी प्रतिमा है, जिसमें बांसुरी विपरीत दिशा में लगी हुई है। ऐसा कहा जाता है कि मंदिर के निर्माण के समय से ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी होती है। जिसके चलते आज इतने सालों बाद भी यह मंदिर श्रद्धालुओं और दूर दराज से यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का बना हुआ है। इस मंदिर का निर्माण लगभग 400 साल पहले एक लाख रुपये की धनराशि से महाराजा संसार चंद ने बनवाया था। मुरली मनोहर मंदिर में कटोच वंश से ही होली मेले का आयोजन किया जाता रहा है। इसकी शुरूआत भगवान श्री कृष्ण और राधा को गुलाल लगाकर किया जाता था। लगभग 400 साल बीत जाने के बाद भी यह परंपरा जारी है। वर्तमान समय में विधिवत पूजा अर्चना के बाद यहां सीएम द्वारा राष्ट्र स्तरीय होली का शुभारंभ किया जाता है।
मुरली मनोहर मंदिर हमीरपुर
कैसे पहुंचें Murli Manohar Temple Sujanpur

रेल मार्ग से सुजानपुर पहुुंचने के लिए नजदीकि रेलवे स्टेशन ऊना तक जाना होगा। जहां से लगभग 85 किलोमीटर की दूरी पर सुजानपुर पड़ता है। सड़क मार्ग से जाने के लिए हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा बस स्टैंड से सीधे 64 किलोमीटर की दूरी तय कर सुजानपुर तक पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा हमीरपुर या नादौन होते हुए भी सुजानपुर आसानी से पहुंचा जा सकता है। दिल्ली से सुजानपुर के लिए सीधी परिवहन बस सेवा उपलब्ध है। वहीं हवाई मार्ग की बात करें तो कांगड़ा हवाई अड्डे से 65 किलोमीटर की दूरी पर सुजानपुर पड़ता है। हवाई अड्डे पहुंचकर रोडवेज बस या टैक्सी के जरिए यहां तक सुगमता से पहुंचा जा सकता है।

जिला  हमीरपुर मंदिर  ( हिमाचल प्रदेश),District Hamirpur Temple (Himachal Pradesh),

  1. वैष्णो देवी माता मन्दिर धंगोटा हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Vaishno Devi Mata Temple Dhangota Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  2. लम्बलू मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Lamblu Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  3. मुरली मनोहर मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Murali Manohar Mandir Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  4. नर्बदेश्वर मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) Narbadeshwar Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  5. गसोता मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Gasota Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh))
  6. गसोता महादेव मंदिर हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश ) (Gasota Mahadev Temple Hamirpur (Himachal Pradesh))
  7. संतोषी माता मंदिर हमीरपुर हिमाचल प्रदेश ( Santoshi Mata Mandir Hamirpur himachal Pradesh )
  8. अवाह देवी मंदिर (जालपा देवी) हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Avaha Devi Temple (Jalpa Devi) Hamirpur District (Himachal Pradesh))
  9. महर्षि मार्कंडेय मंदिर, हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Maharishi Markandeya Temple, Hamirpur District (Himachal Pradesh))
  10. सिद्ध बाबा बालक नाथ गुफा मंदिर (Sidh Baba Balak Nath Cave Temple)
  11. बाबा बालक नाथ मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Templul Baba Balak Nath Districtul Hamirpur (Himachal Pradesh))
  12. टौणी देवी मंदिर हमीरपुर, ( हिमाचल प्रदेश) (Templul Tauni Devi Hamirpur, (Himachal Pradesh))

टिप्पणियाँ