नर्बदेश्वर मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) Narbadeshwar Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh)

नर्बदेश्वर मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) Narbadeshwar Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh)

नर्बदेश्वर मंदिर हमीरपुर जिला 
  राजा संसार चंद कटोच ने सुजानपुर-टीरा को अपनी तीसरी राजधानी बनाया। कला और संस्कृति के महान संरक्षक होने के कारण, जल्द ही कई प्रसिद्ध कलाकार उनके दरबार में आने लगे। 1824 में उनकी मृत्यु तक, सुजानपुर-टीरा और निकटवर्ती आलमपुर कटोच शासक के घर थे जहां उन्होंने कला और कलाकारों के साथ काम किया और इतिहास में एक सच्चे भागीदार के रूप में दर्ज हुए। सुजानपुर-टीरा के किले के भीतर बारहदारी हॉल है, जो अन्य राजाओं के लिए बारह कक्ष थे। यहीं पर संसार चंद कटोच अपना दरबार लगाते थे।
 
नर्वदेश्वर मंदिर एक रानी द्वारा बनाया गया था, जो अद्वितीय शिव मंदिर हमीरपुर जिले में तिरा सुजानपुर नामक एक शहर में स्थित है। नर्वदेश्वर मंदिर दीवारों पर खूबसूरती से चित्रित किए गए हुए दिखाई देते हैं। नगर के प्रसिद्ध मंदिर नर्वदेश्वर का निर्माण महाराजा संसार चंद की रानी प्रसन्ना देवी ने 1802 ई0 में करवाया था। मंदिर ब्यास नदी के किनारे एक पहाड़ी पर निर्मित है। इसमें मुग़ल –राजपूत की मिश्रित राजस्थानी शैली का प्रयोग हुआ है । काँगड़ा के प्रख्यात पहाड़ी चित्रकला के चितेरों मनकू , निक्का , नयनसुख इत्यादि ने इस के भीतर दीवारों पर अद्भुत चित्रकारी की है जो अद्वितीय है। इनमें राधा कृष्ण और शिव पार्वती के जीवन संबंधी चित्र अति सूक्ष्म ढंग से उकेरे गये है ।
भगवान शिव को समर्पित होने के कारण इस मंदिर के अधिकतर चित्र भगवान् शिव से सम्बंधित है । कहीं शिव भगवान् का विवाह पार्वती के साथ दर्शाया गया है तो कहीं वे दोनों पहाड़ पर बैठे चित्रित किये गये है। साथ ही रामचंद्र भगवान् से सम्बंधित विभिन्न मुद्राओं में सुन्दर चित्रकारी है। राजा संसार चंद ने इस मंदिर के निर्माण में बहुत दिलचस्पी ली थी,ऐसी धरणा है।
नर्बदेश्वर मंदिर हमीरपुर जिला 

नर्बदेश्वर मंदिर इतिहास:-  

इतिहास का कहना है कि नर्मदेश्वर मंदिर भारत में सबसे पुराने और प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है। यह मूल रूप से तिरा सुजानपुर में स्थित है। मंदिर 1802 तक खुले मैदान में शुरू किया गया है। महाराजा संसार चंद की रानी ने नर्मदेश्वर मंदिर का निर्माण किया है। वह राजा जो जमीन के एक तरफ बंसिवाला (भगवान कृष्ण के लिए) था, और श्री नारवदेश्वर मंदिर की स्थापना के दौरान दूसरी तरफ व्यास नदी की ओर थे। राजा के अदालत के सदस्यों के रूप में प्रसिद्ध प्रसिद्ध डिजाइनरों ने ग्राफिक्स और छवियां खींची हैं जो महाकाव्य भागवत पुराण, श्री रामायण और श्री महाभारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह मंदिर दो सौ साल पुराना है। नरवदेश्वर मंदिर दीवारों पर जंगली जानवरों और पक्षियों की छवियों को भी प्रदर्शित करता है। लोग कहते हैं कि राजा की अदालत से संबंधित कलाकारों ने मंदिर की दीवारों पर खूबसूरत मूर्तियों को चित्रित किया था, जिसमें रामायण, महाभारत और भागवत गीता और जंगली जानवरों और पक्षियों के दृश्य भी दिखाए गए थे।
आध्यात्मिक चेतना का केंद्र बना नर्मदेश्वर महादेव मंदिर
मंदिर तक पहुँचने का मार्ग:-
ट्रेन से: निकटतम संकीर्ण गेज रेलवे स्टेशन मांडा में स्थित है, जबकि निकटतम ब्रॉड गेज रेलवे स्टेशन में एक तरफ जोगिंदर नगर और दूसरे पर पठानकोट शामिल है। इन से कुछ ही दूर भगवन शिव का यह भव्य नर्मदेश्वर मंदिर है।
राजमार्ग द्वारा: यदि आप इस नर्मदेश्वर मंदिर में जाने का इरादा रखते हैं तो आदर्श शुरुआती बिंदु नई दिल्ली, चंडीगढ़, लुधियाना, जलंधर और अमृतसर होंगे।
हवाईजहाज से: नर्मदेश्वर मंदिर निकटतम हवाई अड्डा शिमला से  कुछ ही दूर है। शिमला हवाई अड्डा नई दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

जिला  हमीरपुर मंदिर  ( हिमाचल प्रदेश),District Hamirpur Temple (Himachal Pradesh),

  1. वैष्णो देवी माता मन्दिर धंगोटा हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Vaishno Devi Mata Temple Dhangota Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  2. लम्बलू मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Lamblu Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  3. मुरली मनोहर मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Murali Manohar Mandir Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  4. नर्बदेश्वर मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) Narbadeshwar Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  5. गसोता मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Gasota Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh))
  6. गसोता महादेव मंदिर हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश ) (Gasota Mahadev Temple Hamirpur (Himachal Pradesh))
  7. संतोषी माता मंदिर हमीरपुर हिमाचल प्रदेश ( Santoshi Mata Mandir Hamirpur himachal Pradesh )
  8. अवाह देवी मंदिर (जालपा देवी) हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Avaha Devi Temple (Jalpa Devi) Hamirpur District (Himachal Pradesh))
  9. महर्षि मार्कंडेय मंदिर, हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Maharishi Markandeya Temple, Hamirpur District (Himachal Pradesh))
  10. सिद्ध बाबा बालक नाथ गुफा मंदिर (Sidh Baba Balak Nath Cave Temple)
  11. बाबा बालक नाथ मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Templul Baba Balak Nath Districtul Hamirpur (Himachal Pradesh))
  12. टौणी देवी मंदिर हमीरपुर, ( हिमाचल प्रदेश) (Templul Tauni Devi Hamirpur, (Himachal Pradesh))

टिप्पणियाँ