गसोता मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Gasota Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh))

गसोता मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Gasota Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh))


गसोता महादेव मंदिर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले से 8 किमी की दूरी पर हमीरपुर-जाहू मार्ग पर स्थित है । यह मंदिर 400 वर्ष से अधिक पुराना है । नियंत्रण करने वाले देवता भगवान शिव हैं, जो कि एक शिवलिंग (फाल्लस, भगवान शिव का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व) के रूप में हैं।
गसोता मंदिर हमीरपुर जिला 
को एक मेला आयोजित किया जाता है , जिसमें भारी संख्या में भीड़ शामिल होती है। यह मेला गसोता पशु मेले के नाम से जाना जाता है। मेले के दौरान लोग और व्यापारी भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर में आते हैं । मवेशियों की खरीद-फरोख्त का चलन है। गसोता महादेव मंदिर का परिवेश काफी शांत और देखने में आकर्षक है। मंदिर के दोनों ओर प्राकृतिक जलधाराएँ बहती हैं, जो इसकी महिमा को बढ़ाती हैं। मंदिर परिसर का प्रबंधन स्थानीय पंचायत द्वारा कुशलतापूर्वक किया जाता है।

गसोता महादेव मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय
हिमाचल प्रदेश के हरे-भरे वातावरण की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच है। यहाँ गर्मियाँ हैं इसलिए आप सुंदर वनस्पति और प्रचुर प्रकृति का आनंद ले सकते हैं। गर्मियों में ट्रैकिंग और साहसिक खेल सबसे अच्छे होते हैं।
गसोता मंदिर हमीरपुर जिला 
लोग आम तौर पर जुलाई से सितंबर तक मानसून के मौसम से बचते हैं क्योंकि भारी बारिश के कारण अधिकांश स्थान अवरुद्ध या दुर्गम रहते हैं, जिससे पहाड़ों में बार-बार भूस्खलन होता है।

कठोर सर्दियों (दिसंबर जनवरी) से बचें, क्योंकि मौसम ठंडा है और आपको आरामदायक रहने के लिए अतिरिक्त तैयारी की आवश्यकता होगी।

श्री गसोता महादेव मंदिर हमीरपुर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर हमीरपुर जिले से करीब 9 किलोमीटर दूर हमीरपुर जींद रोड पर बना हुआ है। यह मंदिर 400 साल पुराना है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर के गर्भगृह में शिवलिंग के दर्शन किए जाते हैं। जिला हमीरपुर के गसोता महादेव शिव मंदिर का खास महत्त्व है। हजारों साल पुराना शिवलिंग लोगों की आस्था का केंद्र बिंदु है। देशभर से श्रद्धालु अपनी मनोकामना को पूर्ण करने के लिए गसोता महादेव में शिवलिंग की पूजा करने पहुंचते हैं। गसोता महादेव के पवित्र स्थल का नाम पुराणों में पांडव काल से जुड़ा हुआ है। पुराणों के अनुसार पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान गसोता महादेव मंदिर में कुछ समय व्यतीत किया था, जिसके चलते आज भी गसोता महादेव मंदिर में लोगों की आस्था कूट-कूट कर भरी है। मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए लंगर की बेहतर सुविधा हर दिन होती है। यहां पर गोशाला भी है, जिसमें गउओं के लिए लोग स्वेच्छा से घास व अन्य सामग्री दान करते हैं। गसोता महादेव मंदिर लोगों की प्राचीन आस्था का केंद्र है। गसोता महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं की हर मनोकामना पूर्ण होती है।

गसोता मंदिर इतिहास

इतिहास- गसोता महादेव मंदिर में शिवलिंग हजारों साल से स्थापित है। जनश्रुति के अनुसार एक बार एक किसान गसोता गांव में अपने खेत में हल जोत रहा था। उस दौरान हल किसी वस्तु से टकराया, तो वहां जलधारा निकली। बाद में दोबारा हल टकराया तो दूध निकला, तीसरी बार जब हल टकराया तो खून निकला और किसान की आंखों की रोशनी चली गई। बाद में किसान को इस संदर्भ में आए सपने के अनुसार वहां स्वयंभू शिवलिंग निकला तथा उसे स्थापित करने के लिए कहा गया। ग्रामीणों के सहयोग से किसान ने गसोता में इस शिवलिंग को स्थापित किया तथा अपने लिए अभयदान मांगा जो पूरा हुआ।
गसोता मंदिर हमीरपुर जिला 
गदा के प्रहार से फूटा जलस्रोत- जनश्रुति के मुताबिक पांडव अज्ञात वास के दौरान जगह की तलाश कर रहे थे। यहां पर भीम ने घराट चलाने की सोची। वह जब रात को ब्यास नदी के पानी को मोड़ कर कूहल से घराट की तरफ लाने लगे, तो किसी के आने की आवाज का आभास हुआ। उन्होंने सोचा की सुबह हो गई है। भीम घराट का सारा सामान बारी गांव में फेंक कर चल दिए। इसके बाद पांडव गसोता गांव पहुंचे व जंगल होने के कारण वहां गाय पालने लगे। एक बार वहां सूखा पड़ा और गाय तड़पने लगी। भीम ने भूमि पर गदा से प्रहार किया, तो वहां जलस्रोत फूट पड़ा जो गसोता महादेव में सदियों से बह रहा है। यह जगह बहुत सुंदर है। मंदिर के पास में एक झरना देखने के लिए मिलता है, जो इस जगह को और भी ज्यादा सुंदर बना देता है। यहां पर धर्मशाला बनाई गई है, जहां पर दूर से आने वाले पर्यटक ठहर सकते हैं। यहां पर पांडव सरोवर भी बना हुआ है।

जगह का आनंद लेने और आरामदायक रहने के लिए शरद ऋतु के महीनों (अक्टूबर और नवंबर) के दौरान घूमें।

जिला  हमीरपुर मंदिर  ( हिमाचल प्रदेश),District Hamirpur Temple (Himachal Pradesh),

  1. वैष्णो देवी माता मन्दिर धंगोटा हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Vaishno Devi Mata Temple Dhangota Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  2. लम्बलू मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Lamblu Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  3. मुरली मनोहर मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश)Murali Manohar Mandir Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  4. नर्बदेश्वर मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) Narbadeshwar Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh)
  5. गसोता मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Gasota Temple Hamirpur District (Himachal Pradesh))
  6. गसोता महादेव मंदिर हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश ) (Gasota Mahadev Temple Hamirpur (Himachal Pradesh))
  7. संतोषी माता मंदिर हमीरपुर हिमाचल प्रदेश ( Santoshi Mata Mandir Hamirpur himachal Pradesh )
  8. अवाह देवी मंदिर (जालपा देवी) हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Avaha Devi Temple (Jalpa Devi) Hamirpur District (Himachal Pradesh))
  9. महर्षि मार्कंडेय मंदिर, हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Maharishi Markandeya Temple, Hamirpur District (Himachal Pradesh))
  10. सिद्ध बाबा बालक नाथ गुफा मंदिर (Sidh Baba Balak Nath Cave Temple)
  11. बाबा बालक नाथ मंदिर हमीरपुर जिला ( हिमाचल प्रदेश) (Templul Baba Balak Nath Districtul Hamirpur (Himachal Pradesh))
  12. टौणी देवी मंदिर हमीरपुर, ( हिमाचल प्रदेश) (Templul Tauni Devi Hamirpur, (Himachal Pradesh))

टिप्पणियाँ