गढ़वाल राइफल्स कारगिल युद्ध (Garhwal Rifles Kargil War)

गढ़वाल राइफल्स  कारगिल युद्ध (Garhwal Rifles Kargil War)

गढ़वाल राइफल्स  कारगिल युद्ध

17वीं बटालियन बटालिक सब-सेक्टर में थी और उसे जुबर हाइट्स में एरिया बंप और कलापत्थर पर हमला करने का काम सौंपा गया था, जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे जुबर टॉप को देखने वाली एक रिगलाइन है। चढ़ाई कठिन थी और कैप्टन जिंटू गोगोई की पलटन को छोड़कर सभी कंपनियां 'दिन के उजाले' में थीं। वीर 'भुल्लों' ने दुश्मन की भारी गोलाबारी का सामना करते हुए कलापत्थर को पकड़ लिया, और फिर दुश्मन के यूएमजी विस्थापन के साथ आमने-सामने आ गए। दुश्मन के कुल आश्चर्य के लिए, कैप्टन गोगोई ने यूएमजी सेंगर पर तत्काल हमला किया, जिसमें दो घुसपैठियों को आमने-सामने की लड़ाई में मार दिया गया, इस प्रक्रिया में घातक रूप से घायल हो गए। कैप्टन जिंटू गोगोई को उनकी खुद की सुरक्षा की परवाह न करते हुए उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था, लेकिन दुख की बात है कि कैप्टन विक्रम बत्रा, जो कारगिल शहीद भी थे, जैसे लोगों के बीच उनका नाम ज्यादा नहीं जाना जाता है। बटालियन ने बाद के दिनों में नए हमले शुरू किए और बम्प और कलापाथर को अपने कब्जे में ले लिया। इसने आगे की सफलताओं का मार्ग प्रशस्त किया - बटालियन ने मुंथो ढालो परिसर में एक और प्रमुख विशेषता लेने के लिए आगे बढ़े, अंत में भारी बर्फबारी और एलओसी के लिए इस सुविधा की निकटता के कारण तोपखाने की आग सहित प्रभावी दुश्मन की आग के बावजूद प्वाइंट 5285 ले लिया। ऑपरेशन विजय में अपने कारनामों के लिए बटालियन को बैटल ऑनर 'बटालिक' से सम्मानित किया गया। बटालियन द्वारा प्राप्त वीरता पुरस्कार एक वीर चक्र और एक मेंशन-इन-डिस्पैच थे। इसके अलावा यूनिट को उनके शानदार काम के लिए जीओसी-इन-सी उत्तरी कमान यूनिट प्रशंसा से भी सम्मानित किया गया। अंतत: भारी हिमपात और एलओसी से इस सुविधा की निकटता के कारण तोपखाने की आग सहित दुश्मन की प्रभावी गोलाबारी के बावजूद प्वाइंट 5285 पर कब्जा कर लिया। ऑपरेशन विजय में अपने कारनामों के लिए बटालियन को बैटल ऑनर 'बटालिक' से सम्मानित किया गया। बटालियन द्वारा प्राप्त वीरता पुरस्कार एक वीर चक्र और एक मेंशन-इन-डिस्पैच थे। इसके अलावा यूनिट को उनके शानदार काम के लिए जीओसी-इन-सी उत्तरी कमान यूनिट प्रशंसा से भी सम्मानित किया गया। अंतत: भारी हिमपात और एलओसी से इस सुविधा की निकटता के कारण तोपखाने की आग सहित दुश्मन की प्रभावी गोलाबारी के बावजूद प्वाइंट 5285 पर कब्जा कर लिया। ऑपरेशन विजय में अपने कारनामों के लिए बटालियन को बैटल ऑनर 'बटालिक' से सम्मानित किया गया। बटालियन द्वारा प्राप्त वीरता पुरस्कार एक वीर चक्र और एक मेंशन-इन-डिस्पैच थे। इसके अलावा यूनिट को उनके शानदार काम के लिए जीओसी-इन-सी उत्तरी कमान यूनिट प्रशंसा से भी सम्मानित किया गया।

18वीं बटालियन को प्वाइंट 4700 और उसके आस-पास की उन ऊँचाइयों पर कब्जा करने का काम सौंपा गया था जहाँ दुश्मन ने टोलोलिंग और 5140 से बेदखल होने के बाद अपनी स्थिति को मजबूत किया था। बाद के अभियानों में, भुल्लों ने सर्वोच्च क्रम की वीरता का प्रदर्शन किया। कैप्टन सुमीत रॉय ने एक साहसी हमले का नेतृत्व किया, एक सरासर ढलान पर चढ़कर और दुश्मन सेंगर को आश्चर्यचकित कर दिया। उनकी सफलता ने पीटी 4700 पर कब्जा करने का मार्ग प्रशस्त किया। यह बहादुर अधिकारी बाद में उद्देश्य पर दुश्मन की आग से गंभीर रूप से घायल हो गया और उसकी चोटों के कारण दम तोड़ दिया। कैप्टन सुमीत रॉय को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। 18 वीं की अन्य कंपनियों द्वारा आस-पास की सुविधाओं पर हमला किया गया था। मेजर राजेश साह और कैप्टन एमवी सूरज ने मोर्चे का नेतृत्व करते हुए दुश्मन को कई गढ़ों से खदेड़ दिया। इन दोनों वीर अधिकारियों को साहसी नेतृत्व और वीरता के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया। 18वीं बटालियन के भुल्लों ने अदम्य साहस का परिचय दिया, एनके कश्मीर सिंह, आरएफएन अनुसूया प्रसाद और आरएफएन कुलदीप सिंह सभी ने मरणोपरांत वीर चक्र जीता। बटालियन को सीओएएस यूनिट प्रशस्ति पत्र का तत्काल पुरस्कार मिला, जिसमें सभी छह वीर चक्र, एक बार टू द सेना मेडल, सात सेना मेडल, सात मेंशन-इन-डिस्पैच और बैटल ऑनर 'द्रास' शामिल थे।

दोनों बटालियनों को थिएटर ऑनर 'कारगिल' से नवाजा गया। ये सम्मान एक उच्च कीमत पर आए, रेजिमेंट ने कार्रवाई में मारे गए सभी रैंकों के 49 कर्मियों को खो दिया। 17वीं और 18वीं बटालियन के अलावा रेजीमेंट की 10वीं बटालियन को भी कारगिल में तैनात किया गया था। बटालियन को शानदार प्रदर्शन के लिए जीओसी-इन-सी नॉर्दर्न कमांड यूनिट एप्रिसिएशन और चार सेना मेडल से सम्मानित किया गया।
गढ़वाल राइफल्स  कारगिल युद्ध

दुश्मनों को भागने के लिए कर द‍िया मजबूर

1999 में हुए कारगिल युद्ध के दौरान गढ़वाल राइफल्स की छह बटालियन कारगिल के बटालिक व द्रास सेक्टर में तैनात थी। दुश्मनों को मोहतोड़ जवाब देते हुए जवानों ने जहां दुश्मनों के कब्जे में फंसी एक-एक इंच जमीन वापस ली, वहीं दुश्मनों को भागने के लिए मजबूर कर दिया।

रेजीमेंट के 55 जांबाजों ने द‍िया अपना सर्वोच्च बलिदान

इस युद्ध में रेजीमेंट के 55 जांबाजों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। युद्ध में अदम्य साहस के लिए रेजीमेंट की 17 बटालियन को एक वीर चक्र, एक सेना मेडल और मुख्य सेनाध्यक्ष के दो प्रशस्ति पत्र मिले, जबकि दस बटालियन को छह वीर चक्र, एक वार टू सेवा मेडल तथा सात सेना मेडल से नवाजा गया।

आजादी के बाद विभिन्न मोर्चों में रेजीमेंट को मिले पदक

  1. अशोक चक्र : 01
  2. महावीर चक्र : 04
  3. कीर्ति चक्र : 11
  4. वीर चक्र : 52
  5. शौर्य चक्र : 38
  6. सेना मेडल : 194
  7. मेंशन इन डिस्पैच : 107
(इसके अलावा गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंट ने कई अन्य पदक भी हासिल किए हैं)

बात सीमाओं की सुरक्षा की हो अथवा देश के भीतर सामाजिक सरोकारों की, गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंट सेंटर के जवानों ने हर मोर्चे पर अग्रणी भूमिका का निर्वहन किया है। देश की आजादी से पूर्व व आजादी के बाद भी अपने अदम्य साहस के दम पर विश्व पटल पर अपनी साख जमाने वाले रेजीमेंट के जवानों ने पर्यावरण संरक्षण जैसे संवेदनशील मुद्दे पर भी अपनी पहचान बनाई है।

👇👇👇👇

टिप्पणियाँ